×

Lucknow Famous Shiva Temple: लखनऊ में भगवान शिव के प्रसिद्ध मंदिर, यहां दर्शन मात्र से पूरी होती मनोकामना और दूर होते संकट-क्लेश

Lucknow Famous Shiva Temple: लखनऊ के शिव मंदिरों में महाशिवरात्रि पर भारी भीड़ होती है। क्योंकि महाशिवरात्रि पर प्राचीन और सिद्ध मंदिर में भगवान शिव और पार्वती माता की पूजा-अर्चना करने का विशेष महत्व है।

Vidushi Mishra
Published on: 11 Feb 2023 2:37 AM GMT
Lucknow famous shiva temples
X

लखनऊ में भगवान शिव के प्रसिद्ध मंदिर (फोटो- सोशल मीडिया)

Lucknow Famous Shiva Temple: राजधानी लखनऊ में अपनी एतिहासिक विरासत के साथ ही धार्मिक आस्था से ओत-प्रोत मंदिरों और घाटों के लिए भी प्रसिद्ध है। यहां पर हिंदू-मुस्लिम एकता की मिसाल कायम करने वाले कई प्राचीन और प्रसिद्ध मंदिर हैं। हिंदुओं की आस्था और विश्वास के प्रतीक हैं लखनऊ के ये सिद्ध मंदिर।

ऐसे में अब महाशिवरात्रि आने वाली है। लखनऊ के शिव मंदिरों में महाशिवरात्रि पर भारी भीड़ होती है। क्योंकि महाशिवरात्रि पर प्राचीन और सिद्ध मंदिर में भगवान शिव और पार्वती माता की पूजा-अर्चना करने का विशेष महत्व है। यहां दर्शन करने मात्र से ही आप खुद को बहुत सुखी और भाग्यशाली मानेंगे। अगर आप भी लखनऊ के प्रसिद्ध शिव मंदिर में दर्शन करना चाहते हैं तो आइए आपको लखनऊ के प्रसिद्ध शिव मंदिरों के बारे में बताते हैं जहां सच्चे मन से दर्शन करने से ही आपके कष्टों का निवारण हो जाता है।

लखनऊ में प्रसिद्ध शिव मंदिर

श्री बुधेश्वर महादेव मंदिर
Shri Budheswar Mahadev Temple

(Image Credit- Social Media)

लखनऊ में श्री बुधेश्वर महादेव मंदिर बहुत ही प्राचीन और प्रसिद्ध मंदिर है। देवों के देव महादेव का ये सिद्ध मंदिर राजाजीपुरम आलम नगर मोहन रोड पर है। इस प्राचीन मंदिर का निर्माण राजा बख्शी ने करवाया था। इस मंदिर के बारे में ऐसा बताया जाता है कि भगवान श्री राम, लक्ष्मण और माता सीता ने बुधवार के दिन 'बनवास' जाते समय इस स्थान पर महादेव की पूजा की थी। तभी से इस मंदिर का नाम बुधेश्वर महादेव मंदिर पड़ा।

सावन के सोमवार और बुधवार, हर महीने के शिवरात्रि और साल में एक बार पड़ने वाली महाशिवरात्रि पर श्री बुधेश्वर महादेव मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ लगी रहती है।

पता: मोहन रोड, मानस विहार, आलमनगर, राजाजीपुरम, लखनऊ, उत्तर प्रदेश 226017

Address: Mohan Rd, Manas Vihar, Alamnagar, Rajajipuram, Lucknow, Uttar Pradesh 226017

मनकामेश्वर मंदिर
Mankameshwar Temple


मनकामेश्वर मंदिर लखनऊ का बहुत पुराना और मनोकामना पूर्ति वाला धाम है। ये मंदिर लखनऊ के हसनगंज और डालीगंज के ठीक बीच में स्थित है। लखनऊ विश्वविद्यालय से भी मनकामेश्वर मंदिर जाने का रास्ता है। ऐसा बताया है कि सच्चे से जो भी भक्त भोले बाबा से प्रार्थना करता है उसकी मनोकामना पूरी होती है।

महादेव का ये मंदिर सुबह 5 बजे से दोपहर 12 बजे तक और शाम को 4 बजे से रात 9 बजे तक खुला रहता है। महाशिवरात्रि और सावन में भोलनाथ बाबा का भव्य श्रृंगार के दर्शन के लिए भक्तों का तातां लगा रहा है। यहां पर महाशिवरात्रि और सावन के सोमवार में भक्तों की भीड़ देखने वाला है।

पता: L1/118, सीतापुर रोड, प्रियदर्शिनी कॉलोनी, केशव नगर, फजुल्लागंज, लखनऊ, उत्तर प्रदेश 226024

Address: L1/118, Sitapur Rd, Priyadarshini Colony, Keshav Nagar, Fazullaganj, Lucknow, Uttar Pradesh 226024

नागेश्वर शिव मंदिर
Nageshwar Shiva Temple

नागेश्वर शिव मंदिर लखनऊ का एक और प्रसिद्ध शिव मंदिर है। इस प्राचीन मंदिर का निर्माण मुंशी त्रिपुर चंद बख्शी ने करवाया था। इस ऐतिहासिक मंदिर का निर्माण लगभग 300 साल पहले नवाब अमजद अली शाह के शासनकाल के दौरान किया गया था।

नागेश्वर शिव मंदिर में हर सोमवार को भक्तों की भारी भीड़ लगी रहती है।

पता: चंद्रपथ रोड, ऐश्वर्या कॉम्प्लेक्स के पास, सेक्टर एच, सेक्टर-ए, अलीगंज, लखनऊ, उत्तर प्रदेश 226024

Address: Chanrapath Rd, Near Aishwarya Complex, Sector H, Sector-A, Aliganj, Lucknow, Uttar Pradesh 226024

कोनेश्वर मंदिर
Koneshwar Temple

लखनऊ के चौक में कोनेश्वर महादेव मंदिर बहुत प्रसिद्ध मंदिर है। चौक के पास स्थित भोलेनाथ का ये बहुत ही भव्य मंदिर है। चौक में मंदिर जिस चौराहे पर है, उस चौराहे का नाम कोनेश्वर मंदिर के नाम पर पड़ा।

पता: कोनेश्वर चौराहा, कोनेश्वर चौराहा चौक, ओबीसी एटीएम के सामने, लाजपत नगर, चौक, लखनऊ

Address: Koneshwar Choraha, Koneshwar Chowraha Chowk, Opposite OBC ATM, Lajpat Nagar, Chowk, Lucknow

बड़ा शिवाला
Bada Shivala

(Image Credit- Social Media)

लखनऊ के रानी कटरा में महादेव का बहुत प्रसिद्ध मंदिर है। राजधानी में बड़ा शिवाला में सहस्त्र लिंग प्रतिमा है। इस मंदिर में भगवान शिव और माता पार्वती को समर्पित मंदिर है। मान्यताओं के अनुसार, इस मंदिर का निर्माण 9वीं सदी से पहले ही किया गया है।

पता: बीबीगंज रोड, सआदतगंज, लखनऊ, उत्तर प्रदेश 226003

Address: Bibiganj Rd, Saadatganj, Lucknow, Uttar Pradesh 226003


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story