×

Lucknow Hazratganj Shopping Places: शाम में दुल्हन की तरह सज जाता है लखनऊ का यह बाजार, ये है अवध का हजरतगंज मार्केट

Lucknow Hazratganj Top Shopping Places: लखनऊ की सालों पुरानी इस बाजार के खूब चर्चे हैं। यहां पर आपको ब्रांडेड सामान से लेकर स्ट्रीट मार्केट से खरीदारी करने का मौका मिलेगा।

Vidushi Mishra
Published on: 11 Jan 2023 12:09 PM GMT (Updated on: 11 Jan 2023 12:11 PM GMT)
Lucknow Hazratganj Shopping Places
X

Lucknow Hazratganj Shopping Places (Photo - Social Media)

Lucknow Hazratganj Top Shopping Places: नवाबों के शहर लखनऊ में खरीददारों करने के लिए बहुत सारे ऑप्शन है। जहां पर आप अपनी पसंद का सामान जब चाहे तब खरीद सकते है। चिकन कढ़ाई और लजीज कबाब के लिए मशहूर लखनऊ अपने पुराने बाजारों के लिए भी जाना जाता है। लखनऊ में कुछ बाजारें शाम होते ही ऐसे सजी-धजी लगती हैं जैसे कोई दुल्हन हो। इन्ही चमचमाती बाजारों में से एक हजरतगंज की बाजार है।

लखनऊ का फेमस हजरतगंज बाजार

लखनऊ की सालों पुरानी इस बाजार के खूब चर्चे हैं। यहां पर आपको ब्रांडेड सामान से लेकर स्ट्रीट मार्केट से खरीदारी करने का मौका मिलेगा। हां भीड़-भाड़ तो रहती हैं लेकिन चुभने वाली नहीं। बहुत ही खुला और जीवंत माहौल आपको यहां देखने को मिलेगा। यूथ से लेकर बुजुर्ग भी इस बाजार में आना पसंद करते हैं। यहां पर बड़े-बड़े शॉपिंग मॉल, ग्लैमरस शोरूम, सिनेमा हॉल, फैक्ट्री आउटलेट, रेस्तरां, स्ट्रीट मार्केट और स्ट्रीट फूड आपका मन जीत लेते हैं।

हां लेकिन लखनऊ की इस बाजार को समझने के लिए आपको थोड़ी सी मेहनत की जरूरत होगी। क्योंकि यहां पर सब जगह मोल-भाव नहीं होता है, और कुछ जगह बिना मोल-भाव के आप खरीदारी नहीं कर सकते हैं। इसलिए इस बाजार को अच्छे से समझना जरूरी है। हजरतगंज में जनपथ, सेवा चिकन, लवलेन, सहारा मॉल, अदा, छगनामल, हबीबुल्ला इस्टेट, बीबा, पेंटालून्स जैसी बहुत सारी जगहें हैं जहां पर आप उत्कृष्ट खरीदारी कर सकते हैं।

हजरतगंज बाजार बंद रहता है

रविवार को हजरतगंज बाजार बंद रहता है।

समय: सुबह 9:30 - रात 11:00 बजे

क्या खरीदें: चिकनकारी, हाथ से बने कुर्ते/कुर्ती, कढ़ाई वाली साड़ी, गहने, ब्रांडेड कपड़े, वूलन कपड़े, साड़ियां, दूल्हा-दूल्हन के कपड़े, खादी का कपड़े और भी बहुत कुछ।

देखा जाए तो लखनऊ का हजरतगंज दिल्ली की कनॉट प्लेस से कम नहीं है। यहां पर आपको एक ही जगह कई अलग-अलग रूप देखने को मिलेंगे।

हजरतगंज में कार-डीलर से लेकर ज्वैलरी स्टोर, एनटिक चीजें तक लगभग सब कुछ भी खरीद सकते हैं। हजरतगंज में प्रसिद्ध लखनऊ चिकन का सामान बेचने वाली कई दुकानें हैं। गुर्जरी, हथकरघा एम्पोरियम, और गांधी आश्रम कुछ प्रमुख हस्तकला विक्रेता हैं।

हजरतगंज के साथ एक शब्द जुड़ा हुआ है "गंजिंग", जिसका इस्तेमाल चौड़ी गलियों में और शहर के गंज बाजार की गलियों में घूमने के बारे में बताता है।

हजरतगंज में हजरतगंज रोड को पहले क्वींस वे कहा जाता था और आजादी से पहले केवल ब्रिटिश गाड़ियों के लिए खुला था। हजरतगंज में बहुत प्राचीन हनुमान मंदिर है। जहां पर हर मंगलवार और रविवार को भक्तों की भारी भीड़ लगती है।

हजरतगंज में रॉयल कैफे, मोती महल, आर्यन, शुक्ला चाट भंडार, टुंडे कबाब, रोवर्स, मार्क्स मैन, बरिस्ता, कैफे कॉफी डे, पिज्जा हट, मैकडॉनल्ड्स, डोमिनोज पिज्जा, बास्किन रॉबिन्स सबसे पसंदीदा हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story