×

Mulank Rashifal 28 february : इस मूलांक वाले आज गोपनीयता बनाये रखें, सावधानी से निवेश करें, जानें अंक राशिफल

Mulank Rashifal 28 february 2024:1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 27 Feb 2024 6:39 AM GMT (Updated on: 27 Feb 2024 6:48 AM GMT)
Mulank Rashifal 28 february : इस मूलांक वाले आज गोपनीयता बनाये रखें, सावधानी से निवेश करें, जानें अंक राशिफल
X

Mulank Rashifal 28 february 2024 : ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

1 अंक(1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं।आज पारिवारिक जीवन में खुशियां बढ़ाने के लिए, हमें प्रेम और समर्पण के साथ संबंधों को संवारना होता है। खुशहाल परिवार उन्हीं का होता है जो एक-दूसरे के साथ दुःख सुख में सहायता करते हैं और संभालते हैं। जिम्मेदारी से पीछे नहीं हटना, परिवार के संगठन में मजबूती लाता है। कारोबार में घाटा होने पर, हमें धैर्य से प्रतिक्रिया देनी चाहिए और नए योजनाओं की खोज करनी चाहिए।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गुड़ का सेवन करें बाहर जाये

2 अंक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज सावधानी से लेन-देन करना वित्तीय सुरक्षा देगा और आने वाली मुश्किलों से सामना करने में सहायक होता है। अगर कोई यात्रा को टालने की आवश्यकता हो, तो हमें समय में निर्णय लेना चाहिए और सुरक्षित विकल्पों की खोज करनी चाहिए। इस प्रकार, संवेदनशीलता, समर्पण, और सावधानी से हम पारिवारिक जीवन को सुखमय और समृद्ध बना सकते हैं।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज दूध पीकर यात्रा से बचें

3 अंक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं।आज निवेश एक महत्वपूर्ण काम है जो हमारे भविष्य को सुरक्षित और समृद्ध बनाने में मदद करेगा। हालांकि, निवेश में जल्दबाजी करना नुकसानदायक हो सकता है। धीरे-धीरे और समझदारी से निवेश करना अधिक उपयुक्त है। इससे न केवल पैसे की सुरक्षा रहेंग, बल्कि अधिक लाभ मिलेगा। सेहत का ख्याल रखें

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज पीले वस्त्र को धारण करें

4 अंक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं।आज का दिन निवेश कारोबारियों को भी फायदा पहुंचाएगा, और समाज में आर्थिक समृद्धि को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही, अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें, क्योंकि स्वस्थ जीवन ही सबसे बड़ी धन और धनवान जीवनस्थिति है। आज आप जीवनसाथी के साथ आरामदायक यात्राओं का आनंद लेने के लिए समय निकाल सकते हैं, जो सामाजिक और आर्थिक जीवन को सुचारू रूप से चलाने में सहायक रहेगा।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज काले कुत्ते को रोटी खिलायें

5 अंक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। आज का दिन परिश्रम करना होगा। इससे न केवल हमारी स्थिति मजबूत होती है, बल्कि वैचारिक मतभेद भी दूर होते हैं। हमारे परिवार वाले हमारे साथ जुड़े रहेंगे और हमें काम में मदद भी करेंगे। परिश्रम से अच्छे धन कमाया जा सकता है। अगर हम अपनी पढ़ाई में भी परिश्रम करें, तो हमें सफलता जरुर मिलेगी।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गणेश जी और चंद्र की पूजा करें ।

6 अंक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज बड़ी जिम्मेदारी लेने से बचना चाहिए। कई बार दोस्त या परिवारवाले हमें परेशान कर सकते हैं। बैंक के साथ काम होने वाला है, इसलिए उसके कार्य पूरे होंगे। नए सौदों की बात भी हो सकती है। लेकिन ध्यान दें, मौज मस्ती भरे पल बिताने का अर्थ है कि खर्च भी हो सकता है।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज श्रीसूक्त का पाठ करें अच्छा रहेगा

7 अंक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आजकिसी से गोपनीय बातें साझा न करें। कभी-कभी यह बातें बिगड़ सकती हैं। निवेश को ध्यान से करें। अगर आप इसे धीरे-धीरे और सोच-समझकर करेंगे, तो यह आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। ध्यान दें, अनावश्यक खर्चे आपको कमजोर कर सकते हैं। नए लोगों से मुलाकात होगी, जो आपके जीवन को रोचक बना सकते हैं। बचत करने में सफलता मिलेगी।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज पक्षियों को सप्त अनाज खिलायें

8 अंक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज यात्रा के दौरान मीटिंग भी कर सकते हैं, जो नए अनुभवों से रूबरू कराएगी। इससे हमारा पारिवारिक जीवन भी बेहतर होगा,किसी कार्यक्रम में शामिल होने से नये लोगों से मिलने का अवसर भी मिलेगा, जो हमारे सोचने का तरीका बदल सकते हैं। संपत्ति के खरीद-बिक्री से हमें अच्छा लाभ होगा, आर्थिक स्थिति को मजबूत करेगा। साथ ही, जीवन में शांति और सुख-शांति बनी रहेगी।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज तिल और तेल शनि मंदिर में चढ़ाये

9 अंक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज लाभ की अच्छी स्थिति बनी रहेगी और नए लोगों से मिलने का मौका भी मिलेगा। इससे कारोबार में भी उन्नति होगी और प्रभाव में भी बढ़ोतरी होगी और हमारी सेहत में भी सुधार आएगा। लेकिन आज ध्यान देना होगा कि हमें जोखिम लेने से बचना चाहिए।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हनुमान चालीसा का पाठ करें।

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।


Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story