×

Lucknow Railway Stations: लखनऊ रेलवे स्टेशन में NER-NR में क्या अंतर है, यहां जाने छोटी लाइन-बड़ी लाइन

Lucknow Railway Stations Details: लखनऊ रेलवे स्टेशन के लखनऊ एनआर (Lucknow NR) और लखनऊ एनईआर (Lucknow NER) को लेकर लोग अक्सर कन्फ्यूज हो जाते हैं। जिसकी वजह से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। आइए आपकी इस कन्फयूजन को दूर करते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 28 Jan 2023 1:43 AM GMT
lucknow badi line choti line
X

लखनऊ बड़ी लाइन-छोटी लाइन (फोटो- सोशल मीडिया)

Lucknow Railway Stations Details: लखनऊ रेलवे स्टेशन के लखनऊ एनआर (Lucknow NR) और लखनऊ एनईआर (Lucknow NER) को लेकर लोग अक्सर कन्फ्यूज हो जाते हैं। जिसकी वजह से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। क्योंकि इन दोनों के बीच थोड़ा सा अंतर है। ये दोनों रेलवे स्टेशन एक ही जगह हैं पर एक-दूसरे से अलग हैं और लगभग एक-दूसरे से सटे हुए हैं। इसके अलावा, लखनऊ एनआर (Lucknow NR) एलकेओ जंक्शन (LKO Junction) के रूप में प्रसिद्ध है जिसे एनआर जोन (NR Zone) द्वारा प्रशासित किया जाता है। इसके विपरीत, लखनऊ एनईआर (Lucknow NER) पूरी तरह से अलग है और एनईआर जोन (NER Zone) द्वारा प्रशासित है।

लखनऊ NE और लखनऊ चारबाग रेलवे स्टेशनों के बीच की दूरी

लखनऊ चारबाग (Lucknow Charbagh) और लखनऊ एनई रेलवे स्टेशन (Lucknow NE Railway Station) के बीच की कुल दूरी लगभग 180 मीटर है जो 2 मिनट है। इसके अलावा लखनऊ एनई रेलवे स्टेशन (Lucknow NE Railway Station) और चारबाग स्टेशन (Charbhag Station) के बीच 1 किलोमीटर का सड़क मार्ग है।

क्या लखनऊ जंक्शन और लखनऊ एनआर एक ही है?

हां, लखनऊ एनआर (Lucknow NR) और लखनऊ जंक्शन (Lucknow Junction) दोनों एक ही हैं।

यह स्टेशन लखनऊ शहर के उन दो महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों में से एक है जो मुख्य रूप से वाइड गेज ट्रेनों के लिए जाना जाता है। इसे 'छोटी लाइन' भी कहा जाता है और इसमें लगभग 6 प्लेटफार्म हैं।

उदाहरण के लिए: यदि कोई ट्रेन दिल्ली से आ रही है और कोलकाता जा रही है तो वह एनआर (NR) पर होगी।

लेकिन लखनऊ एनईआर (Lucknow NER) या जेएन (Lucknow JN) में, अंतिम पड़ाव लखनऊ होगा, आगे कोई नहीं जा रहा है।

उदाहरण के लिए: यदि कोई ट्रेन जयपुर से लखनऊ जंक्शन आ रही है तो लखनऊ अंतिम गंतव्य होगा।

लखनऊ जंक्शन एनईआर (Lucknow Junction NER) का क्या मतलब है?

लखनऊ जंक्शन एनईआर (Lucknow Junction NER) या लखनऊ रेलवे स्टेशन (Lucknow Railway Station) लखनऊ शहर का एक महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन है और पूर्वोत्तर रेलवे मीटर गेज द्वारा संचालित है। इस रेलवे स्टेशन को बोलचाल की भाषा में बड़ी लाइन भी कहा जाता है।

लखनऊ एनआर का मतलब क्या है?

लखनऊ एनआर (Lucknow NR) रेलवे डिवीजन लखनऊ का एक महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन है और भारत में उत्तर रेलवे जोन (एनआर) के पांच स्टेशनों में से एक है। यह रेलवे डिवीजन 1867 में 23 अप्रैल को शुरू किया गया था और इसका मुख्यालय लखनऊ, उत्तर प्रदेश में है।

लखनऊ नेर (NER) और एनआर (NR) फुल फॉर्म

लखनऊ एनआर रेलवे स्टेशन (Lucknow NR Railway Station) का पूरा नाम लखनऊ चारबाग है। जिसे बड़ी लाइन कहा जाता है।

लखनऊ एनईआर (Lucknow NER) का नाम लखनऊ जंक्शन रेलवे स्टेशन (Lucknow JN Railway Station) है, जिसे छोटी लाइन भी कहा जाता है।

संक्षेप में-

Lucknow NR LKO is called Badi line.

Lucknow junction LJN is called Choti line.

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story