Most Luxury Train India: क्या आप जानते हैं कौन सी है देश की सबसे महंगी ट्रेन, लाखों रुपए है इसका किराया

Most Luxury Train India: भारत सरकार के अधीन है और देश के सभी प्रमुख शहरों को जोड़ता है। भारतीय रेलवे का प्रारंभिक विकास 16 अप्रैल 1853 को मुंबई से ठाणे के बीच 34 किलोमीटर की दूरी पर हुआ था।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 6 March 2024 11:33 AM GMT
Most Expensive Trains In Country
X

Most Expensive Trains In Country (Photos - Social Media)

Most Luxury Train India: भारतीय रेलवे (Indian Railways) भारत की सबसे बड़ी और सबसे व्यापक रेल परिवहन नेटवर्क है। यह भारत सरकार के अधीन है और देश के सभी प्रमुख शहरों को जोड़ता है। भारतीय रेलवे का प्रारंभिक विकास 16 अप्रैल 1853 को मुंबई से ठाणे के बीच 34 किलोमीटर की दूरी पर हुआ था। तब से भारतीय रेलवे का नेटवर्क बड़े पैमाने पर विस्तारित हो गया है और आज यह दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल परिवहन जाल है। इसी कड़ी में आज हम आपको कई शानदार ट्रेनों के बारे में बताएंगे जिसमें विदेशी लोग भी सफर का आनंद लेते हैं और उसमें बैठकर वह एक महाराज की तरह महसूस करते हैं।

महाराजा एक्सप्रेस (Maharaja Express)

भारतीय रेलवे द्वारा यात्रियों की सुविधा को देखते हुए महाराजा एक्सप्रेस चलाया जा रहा है जोकि भारत में सबसे महंगी शानदार रेलगाड़ी है बता दे की अक्टूबर से अप्रैल तक चलती है जो की 12 जगह को कर करती है, जिनमें अधिकांश क्षेत्र राजस्थान में स्थित होता है। बता दें कि इस ट्रेन में डीलक्स केबिन का किराया 3,850 रुपए है जोकि 4 दिन और 3 रात के लिए होता है जबकि प्रेसिडेंशियल स्वीट बुक करते हैं तो आपको 12,900 का भुगतान करना होगा।

Maharaja Express


पैलेस ऑन व्हील्स (Palace on Wheels)

वहीं, राजस्थान का गर्व कहे जाने वाली ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स भी भारत में शानदार ट्रेनों में शुमार है यह राजस्थान के राजगिरी संस्कृति की झलक देती है जो की 1982 में शुरू की गई थी यह गाड़ी नई दिल्ली से अपनी यात्रा शुरू करते हुए जयपुर, सवाई, माधोपुर, चित्तौड़गढ़ ,उदयपुर, जैसलमेर, जोधपुर, भरतपुर और आगरा कवर करते हुए वापस दिल्ली पहुंचती है। इसके लिए आपको 3,63,300 रुपए का भुगतान करना होता है।

Palace on Wheels


रॉयल राजस्थान ऑन व्हील्स (Royal Rajasthan on Wheels)

पैलेस ऑन व्हील की सफलता के बाद साल 2009 में उसी की तरह ही रॉयल राजस्थान ऑन व्हील्स की शुरुआत की गई जो की 7 दिन और 8 रात का सफल होता है इसके लिए यात्री को 48,828 भुगतान करना पड़ता है।

Royal Rajasthan on Wheels


द गोल्डन चेरियट (The Golden Chariot)

भारत के टॉप फाइव रेल गाड़ी में द गोल्डन चेरियट भी शामिल है जो की भारत के दक्षिणी इलाकों को कर करती है जिनमें कर्नाटक, गोवा, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी जैसे राज्य शामिल है। यह 7 रात का सफर होता है इसके लिए आपको 1,82,000 पे करनी होते हैं।

The Golden Chariot


द डेक्कन ओडिसी (The Deccan Odyssey)

द डेक्कन ओडिसी भी शानदार ट्रेनों में शुमार है। बता दें कि इस महाराष्ट्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शुरू किया गया था। यह ट्रेन मुंबई से अपनी यात्रा शुरू करते हुए रत्नागिरी, सिंधु गर्ग, गोवा, औरंगाबाद, अजंता एलोरा, नासिक, पुणे सहित 10 पर्यटन स्थलों को कवर करते हुए वापस मुंबई पहुंचती है। इसके डीलक्स केबिन को बुक करने में 5,800 और प्रेसिडेंशियल स्वीट बुक करने में 12,579 देना होता है।

The Deccan Odyssey


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story