×

Paranthe Wali Gali: परांठे वाली गली खाने के शौकीन के लिए जन्नत, यहां का रबड़ी-खोया-आलू-प्याज-काजू परांठा बहुत मशहूर

Paranthe Wali Gali: दिल्ली की चांदनी चौक की परांठे वाली गली में आपको परांठे के कई ऑप्शन मिलेंगे। यहां मिलने वाले परांठे पंजाबी परांठों से अलग होते हैं। इस गली से आने वाली परांठों की खुशबू मानों लोगों को अपनी ओर खिंचती है।

Vidushi Mishra
Published on: 21 Jan 2023 1:43 AM GMT
paranthe wali gali
X

चांदनी चौक की परांठे वाली गली (फोटो- सोशल मीडिया)

Paranthe Wali Gali: पुरानी दिल्ली का खूब चहल-पहल भरा चांदनी चौक लोगों को बहुत अच्छा लगता है। वैसे तो चांदनी चौक की कई गलियां बहुत मशहूर हैं, लेकिन परांठे वाली गली की बात ही अलग है। यहां से आने वाली परांठों की खुशबू मानों लोगों को अपनी ओर खिंचती है। देखा जाए तो ये गली खाने के शौकीनों के लिए स्वर्ग से कम नहीं है। परांठे वाली गली के नाम से आप समझ रहे होंगे कि 'परांठा स्ट्रीट' जहां परांठे कई तरह की वैराइटीज में मिलता है।

चांदनी चौक की परांठे वाली गली में आपको परांठे के कई ऑप्शन मिलेंगे। यहां मिलने वाले परांठे पंजाबी परांठों से अलग होते हैं। आटे की मुलायम लोई में कई तरह के अलग-अलग मिश्रणों को भरा जाता है। जिन्हें गोल आकार में बेला जाता है। इसके बाद इन्हें तवा पर नहीं बल्कि कढ़ाई में डीप फ्राई किया जाता है। फिर इन परांठों को मसालेदार आलू की सब्जी-करी और इमली की चटपटी चटनी के साथ परोसा जाता है।

ऐसे में अब ये भी जान लीजे, कि इस परांठे वाली गली का इतिहास क्या है। कैसे इसका नाम परांठे वाली गली पड़ा। इस गली के बारे में ऐसा बताया जाता है पंडित गया प्रसाद परांठेवाला यहां परांठे बेचने वाले पहले व्यक्ति थे। जिन्होंने 1870 के दशक से पहले इसकी शुरूआत की थी। जिसके बाद उनकी विरासत को अब तीन दुकानों तक आगे बढ़ा लिया गया है। जो हैं- पं. कन्हैयालाल दुर्गाप्रसाद दीक्षित, पं. गया प्रसाद शिव चरण परांठेवाला और पं. बाबूराम देवीदयाल परांठेवाला।

(Image Credit- Social Media)

चांदनी चौक की परांठे वाली गली

Chandni Chowk Parantha Street

पं. कन्हैयालाल दुर्गाप्रसाद दीक्षित
Pt. Kanhaiyalal Durgaprasad Dixit

पराठा वाली गली में यह प्रसिद्ध आउटलेट परांठे परोसता है जिसका स्वाद वास्तव में लाजवाब होता है। खाने के शौकीन यहां के आलू. भिंडी, केला, मिर्ची और रबड़ी परांठे बहुत पसंद करते हैं।

बाबू राम परांठा
Babu Ram Parantha

आलू-मटर (आलू-मटर) की सब्जी और कद्दू की सब्जी के साथ परांठे परोसने वाली परांठे वाली गली में बाबूराम परांठेवाला अपने बेहतरीन स्वाद और पौष्टिकता के लिए जाना जाता है।

यहां के इन परांठों को जरूर ट्राई करें- पापड़ परांठा, मेवा परांठा, करेला परांठा, दाल आलू परांठा और नींबू परांठा।

गया प्रसाद शिव चरण परांठेवाला
Gaya Prasad Shiv Charan Paranthewala

चांदनी चौका में परांठे के लिए सबसे प्रसिद्ध स्थान गया प्रसाद शिव चरण परांठेवाला है। यह दुकान न केवल पारंपरिक सब्जी बल्कि रायता के साथ भी परांठे परोसती है। इस दुकान में इंदिरा गांधी, जवाहरलाल नेहरू और यहां तक ​​कि अमिताभ बच्चन ने परांठों का स्वाद चखा है।

यहां के आप ये परांठे जरूर ट्राई करें- पनीर, आलू-प्याज, गोबी और पुदीना परांठे जैसे पारंपरिक परांठे खासतौर पर अच्छे होते हैं। लोग इसके खुरचन परांठे, खोया परांठा और काजू परांठे बहुत पसंद करते हैं।

खास बात ये है कि इन दुकानों में बिना प्याज-लहसुन के ही सारा खाना बनाया जाता है। यहां के मीठे परांठे भी लोगों को अपनी तरफ खींचते हैं।

खुलने का समय: सुबह 9:00 से रात 11:00 बजे तक

निकटतम मेट्रो स्टेशन: येलो लाइन पर चांदनी चौक

पता: गली परांठे वाली, चांदनी चौक, पुरानी दिल्ली।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story