×

Tandoori Pan: पान तो आपने कई तरह के खाए होंगे, लेकिन क्या कभी खाया है आपने तंदूरी पान

Tandoori Pan: यूं तो भारत में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में बनारस का पान बहुत फेमस है। हालांकि भारत में पान का दुकान आपको हर जगह दिख जाएगा और उस दुकान पर पान लवर्स भी मिल जाएंगे।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 28 Dec 2022 5:02 PM GMT
Unique Pan in India
X

Tandoori Pan (Image: Social Media)

Tandoori Pan: यूं तो भारत में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में बनारस का पान बहुत फेमस है। हालांकि भारत में पान का दुकान आपको हर जगह दिख जाएगा और उस दुकान पर पान लवर्स भी मिल जाएंगे। लेकिन क्या आपने कभी तंदू री पान खाया है? यूं तो पान कई तरह के होते हैं लेकिन तंदूरी पान के क्या कहने। कभी जरूर करें ये ट्राई। दरअसल तंदूरी पान का वीडियो सोशल मीडिया पर छाया रहता है इसके गजब के फ्लेवर आप कभी भुलाए नहीं भूलेंगे। खास बात यह भी है कि इसकी रेसिपी भी काफी यूनिक है।

कैसे बनाया जाता है तंदूरी पान (How to make tandoori pan)

तंदूरी पान बाकी पान से एकदम अलग तरह से बनाया जाता है। तंदूरी पान बनाने के लिए सबसे पहले सबसे पहले पान के पत्ते को साफ किया जाता है और फिर पान के पत्ते पर कत्था और चूना लगाया जाता है। फिर इसके उपर पाइन एप्पल चटनी डालकर इसे ब्रश से चारो तरफ फैलाया जाता है। अब तंदूर लिया जाता है और फिर मिट्टी के दो अलग अलग बर्तन लेते हैं।एक प्लेट में ड्राई फ्रूट्स पाउडर और तो दूसरी प्लेट में लच्छा सुपारी होता है, जिसे स्मोक किया जाता है। अब कोयला लेते हैं और कोयला में खड़े गरम मसाले और तंदूरी ऑयल डालते हैं। फिर उसमें स्मोकी फ्लेवर डालने के लिए उसे कोयले का धुंआ लगाता है।



फिर इसे स्मोक करने के लिए 25 से 50 सेकेंड के लिए तंदूर में डाल देते हैं। फिर पान के पत्ते पर सभी तरह का मसाला डाला जाता है और फिर इसके उपर केसर, ठंडाई और सिल्वर सुपारी डाला जाता है। फिर इसे फोल्ड करके इसके ऊपर चेरी लगाकर कस्टमर को सर्व किया जाता है।

रायपुर में यहां ले सकते हैं तंदूरी पान का आनंद

तंदूरी पान का लुफ्त उठाना है तो आप छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर जा सकते हैं। रायपुर में पान कासा रेस्टुरेंट हैं जो तंदूरी पान के लिए काफी मशहूर हो चुका है। यहां आप आराम से बैठ कर के तंदूरी पान का आनंद ले सकते हैं। यहां जो पान आते हैं वो भी नॉर्मल पान से अलग होता है। तंदूरी पान बनाने के लिए सूरत से पान लाया जाता है। यहां साफ सफाई का विशेष ध्यान दिया जाता है। यहां तंदूरी पान का कीमत 100 रुपए है। तो अगर आपको कभी रायपुर जाने का मौका मिले तो यहां के तंदूरी पान को एक बार जरूर ट्राई करें। एड्रेस नीचे है:

Location: Pan Casa, Marine Drive, Beside Ishwari Plaza, Opp Telibandha Maulipara, Telibandha, 492002, Raipur, Chhattisgarh

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story