×

Top Dishes of Lucknow: लखनऊ के इन सबसे बेहतरीन पकवानों का स्वाद चखना न भूलें, महक ही आपको दीवाना बना देगी

Top Dishes of Lucknow: नवाबों का शहर लखनऊ मुंह में पानी लाने वाले व्यंजनों के लिए बहुत मशहूर है। यहां की गलियों से स्वादिष्ट पकवानों और व्यंजनों की सौंधी महक आपको अपनी तरफ खिचती है।

Vidushi Mishra
Published on: 26 Jan 2023 1:04 PM GMT
Top Dishes of Lucknow
X

लखनऊ की टॉप डिशेस (फोटो- सोशल मीडिया)

Top Dishes of Lucknow: नवाबों का शहर लखनऊ मुंह में पानी लाने वाले व्यंजनों के लिए बहुत मशहूर है। यहां की गलियों से स्वादिष्ट पकवानों और व्यंजनों की सौंधी महक आपको अपनी तरफ खिचती है। चाहे लखनवी कबाब हो या फिर पनीर पसंदा या गिलोटी पान सब कुछ आपको दीवाना बना देगा। ऐसे में आप जब भी लखनऊ आए, तो यहां के इन सबसे बेहतरीन व्यंजनों और पकवानों का स्वाद लेना न भूलें।

लखनऊ के टॉप व्यंजन

भरवा चिकन पसंदा
Bharwa Chicken Pasanda

(Image Credit- Social Media)

भरवा चिकन पसंदा लखनऊ में बहुत प्रसिद्ध है। अगर आप चिकन लवर हैं तो लखनऊ का भरवा चिकन आपको अपना दीवाना बना देगा। इस डिश में चिकन ब्रेस्ट को खोया और पनीर के मिश्रण से भरा जाता है। यह सफेद चटनी के साथ परोसा जाता है। साथ ही आप इसे नारियल काजू का शाही चटनी के साथ ही खा सकते हैं। यह डिश बहुत ही तीखी और स्वादिष्ट भी होती है।

शाही टुकड़ा
Shahi Tukda

लखनऊ में शाही टुकड़ा बहुत मशहूर है। इस स्वीट डिश खाते ही मुंह में पानी ला देगी। शाही टुकड़ा की रेसिपी बहुत ही आसान है। इसे दूध, चीनी और ब्रेड से बनाया जाता है। इस स्वादिष्ट मिठाई को केसर और सूखे मेवों से अच्छी तरह सजाया गया है।

मटन कोफ्ता
Mutton Kofta

इस डिश का स्वाद बहुत लाजवाब होता है। यह लखनऊ के सबसे पसंदीदा व्यंजनों में से एक है। नॉनवेज लवर्स के लिए वाकई में ये डिश बहुत कमाल की है। ये डिश चावल के साथ खाने में बहुत ही लाजवाब लगती है।

भिंडी का सालन
Bhindi Ka Salan

(Image Credit- Social Media)

भिंडी के व्यंजन हमेशा बच्चों के पसंदीदा होते हैं। भिंडी का सालन लखनऊ की प्रसिद्ध डिश है। यह रेसिपी मिर्च का सालन की तरह ही है। यह डिश बहुत ही लाजवाब डिश है। जिसमें स्वादिष्ट गाढ़ी ग्रेवी में कुरकुरी तली हुई भिंडी होती हैं। इस डिश को कटी हुई धनिया पत्ती से अच्छी तरह सजाया जाता है।

अरहर की दाल
Arhar Ki Dal

बहुत भूख लगने पर अरहर की दाल चावल के साथ खाना सबसे अच्छा लगता है। चावल और अरहर की दाल के बिना लखनऊ के खाने का मेन्यू अधूरा लगता है। लखनऊ में हर मौके पर अरहर की दाल जरूर होती है, इसके बिना मेन्यू अधूरा है. यह डिश बहुत ही हेल्दी और टेस्टी भी है।

कोकरी कबाब
Kokari Kebab

लखनऊ में कबाब बहुत मशहूर हैं। यह डिश काफी मसालेदार होती है और मसाला प्रेमियों के लिए एक खास डिश है। इसे हरी चटनी के साथ परोसा जाता है। स्वाद बस कमाल है। कबाब का नाम "काकोरी" शहर के नाम पर रखा गया है।

टेहरी
Tehri

टेहरी वैसे तो हर मौसम में पसंद की जाती है। इसका स्वाद बहुत लाजवाब होता है। उबले हुए चावल में तली हुई सब्जियां और स्वादिष्ट मसालों का तड़का लगाया जाता है। कटी हुई शिमला मिर्च, बीन्स और कटी हुई गाजर को डीप फ्राई किया जाता है और फिर सभी मसालों के साथ चावल में डाला जाता है। यह बहुत ही लाजवाब डिश है।

एक गलौटी कबाब
A Galouti Kebab

इस कबाब की खासियत इसका गार्निशिंग पार्ट है। इसका स्वाद नींबू के रस से बढ़ाया जाता है। यह कबाब बहुत ही तीखा होता है और लखनऊ में बहुत प्रसिद्ध है। इसे टमाटर केचप या हरी चटनी के साथ परोसा जाता है। यह लखनऊ का सबसे अच्छा नाश्ता माना जाता है।








Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story