×

Aliganj Hanuman Temple: हिन्दू-मुस्लिम जहां दोनों मांगते हैं दुआ, आइये जानें अलीगंज हनुमान सेतु मंदिर का इतिहास

Aliganj Hanuman Temple in Lucknow: हनुमान मंदिर की स्थापना लखनऊ के तीसरे नवाब शुजा-उद-दौला की पत्नी बेगम जनाब-ए-आलिया ने 19वीं शताब्दी के आरम्भ में की थी।

Preeti Mishra
Report Preeti MishraPublished By Shreya
Published on: 16 April 2022 3:39 AM GMT (Updated on: 16 April 2022 3:39 AM GMT)
Hanuman Setu Temple in Lucknow
X

अलीगंज हनुमान मंदिर (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Aliganj Hnuman Temple in Lucknow: लखनऊ में स्थित अलीगंज हनुमान मंदिर (Hanuman Mandir Aliganj) सभी श्रद्धलुओं के लिए आस्था का एक बहुत बड़ा स्थल है। हनुमान जी के इस मंदिर का महत्व बहुत ज्यादा है। इस मंदिर की मान्यता इतनी अधिक है कि सिर्फ लखनऊ में ही नहीं, दूर-दूर तक जहां भी हनुमान जी का कोई भी नया मंदिर बनाया जाता है। वहां की मूर्ति के लिये पोशाक, सिंदूर, लंगोटा, घण्टा और छत्र आदि यही से बिना मूल्य के दिये जाते हैं।

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, तभी उस जगह की मूर्ति स्थापना प्रमाणित मानी जाती है। सेक्टर एल, अलीगंज, लखनऊ में स्थापित यह हनुमान मंदिर बड़ा मंगल (Bada Mangal) के उत्सव का केंद्र बिंदु है। बड़ा मंगलवार यानि जो मई-जून के दौरान श्रद्धालुओं द्वारा 4-5 बार मनाया जाता है।

अलीगंज हनुमान मंदिर में हिंदू-मुस्लिम दोनों मानते हैं मनौती

मान्यताओं के अनुसार, इस मंदिर की स्थापना लखनऊ के तीसरे नवाब शुजा-उद-दौला (Shuja-ud-Daula) की पत्नी बेगम जनाब-ए-आलिया (Begum Janab-e Alia) ने 19वीं शताब्दी के आरम्भ में की थी। खास बात यह है कि इस मंदिर में ज्येष्ठ मास के प्रत्येक मंगलवार को मुख्यत: हिन्दुओं और मुसलमानों तथा कुछ इसाइयों द्वारा भी श्रद्धा पूर्वक मनौतियां मानी जाती है। चढ़ावा चढ़ाकर प्रसाद वितरण किया जाता है। हनुमान जी के इस मंदिर में हर धर्म और जाति के लोग आकर अपनी श्रद्धा अर्पण करते हैं।

अगर आप लखनऊ में होने वाले दो सबसे बड़े मेले की बात करें तो आप अलीगंज का महावीर मेला और मोर्हरम इन दोनों को ही पाएंगे। अलीगंज का महावीर मेले की भव्यता बस देखते ही बनती हैं। इसमें लगभग एक सप्ताह पहले से ही दूर-दूर से आकर हजारों भक्त केवल एक लाल लंगोट पहने सड़क पर पेट के बल लेट-लेट कर दण्डवती परिक्रमा करते हुए मंदिर के प्रांगण में आते हैं।

कब खुलता है हनुमान अलीगंज मंदिर

इस हनुमान मंदिर भक्तों के लिए प्रतिदिन 5:00 बजे से लेकर दोपहर 12:00 बजे तक और शाम 4:00 बजे से रात 9:00 बजे तक खुला रहता है। भक्त अपनी मनौतियों को लेकर प्रभु हनुमान के इस मंदिर में आते हैं। खास आकर्षण की बात यह है कि यहाँ हिन्दू , मुसलमान और ईसाई तीनों ही अपनी फरियाद लेकर आते हैं। मई -जून में मनाये जाने वाले बड़ा मंगल का महत्त्व भक्तों में बहुत ज्यादा है।

अलीगंज हनुमान मंदिर (Aliganj Hanuman Mandir), लखनऊ आने वाले बाहरी लोग या यहां के लोगों के लिए बेहद श्रद्धा से परिपूर्ण जगह है। यहां की अलौकिक घटा भक्तों को अपने सारे कष्ट भुलाने में मदद करती है। अगर आप अभी तक इस रमणियें जगह पर नहीं गए हैं तो आज ही प्रोग्राम बनाइयें और हनुमान जी का अलौकिक आशीर्वाद प्राप्त करें।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story