×

घर की अलमारी से जुड़ी इन बातों पर नहीं दिया ध्यान तो अब दें, जानते हैं क्यों?

suman
Published on: 23 July 2018 12:45 AM GMT
घर की अलमारी से जुड़ी इन बातों पर नहीं दिया ध्यान तो अब दें, जानते हैं क्यों?
X

जयपुर:हर घर में पैसा रखने का कोई न कोई स्थान होता ही है। ज्यादातर लोग अपने धन को सुरक्षित रखने के लिए अलमारी या तिजोरी का इस्तेमाल करते हैं। कभी-कभी ऐसा होता है कि लोग कमाते तो ठीक-ठाक है लेकिन हर समय आर्थिक परेशानी बनी रहती हैं।इसका मुख्य कारण होता है घर में रखी अलमारी या तिजोरी, जिसमें धन रखा जाता हो। इन अलमारी और तिजोरी को गलत दिशा में रखने से हानि हो सकती है। इसकी जगह अगर अलमारी या तिजोरी को सही स्थान और दिशा में रखा जाए तो व्यक्ति को कभी धन की कमी नहीं होती। साथ ही धन के नए-ना स्रोत भी बनने लगते हैं। घर या दुकान में अलमारी और तिजोरी रखते समय इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

रखें ध्यानअलमारी या तिजोरी का मुंह दरवाजे की ओर नहीं होना चाहिए। इससे तिजोरी में धन नहीं रुक पाता और फालतू के खर्चे रहते हैं। अलमारी या तिजोरी का मुंह दक्षिण दिशा की ओर नहीं खुलना चाहिए। साथ ही इस दिशा में अलमारी के अंदर रुपये पैसे रखने से भी बचना चाहिए ।

एस्ट्रो : क्या एक महीने में तीन ग्रहण किसी बड़े भूकंप की पूर्व सूचना हैं ?

अलमारी या तिजोरी हो जमीन से थोड़ी ऊंचाई पर रखें। इसके लिए लकड़ी के पाटे या स्टैंड का इस्तेमाल किया जा सकता है। अलमारी या तिजोरी के नीचे प्रत्येक दिन सफाई जरूर करें।

लक्ष्मी जी साफ स्थान पर रहना पसंद करती हैं। अलमारी या तिजोरी का रंग गहरा लाल या हरा नहीं होना चाहिए अलमारी या तिजोरी को उत्तर पूर्व दिशा में न रखें।

इसके सापेक्ष अलमारी रखने के लिए दक्षिण, दक्षिण-पश्चिम और पश्चिम दिशा आदर्श मानी गई हैं सबसे अहम बात कि अलमारी या तिजोरी को कभी खाली न रखें।

इसमें लक्ष्मी-गणेश या फिर विष्णु भगवान की तस्वीर आदि रखने से हमेशा बरकत बनी रहती है। अलमारी पर कभी भी कांच न लगवाएं और अगर लगा भी हो तो उसे हरे रंग के कपड़े से धक दें।

suman

suman

Next Story