×

आज है पहला बड़ा मंगल, बजरंगबली की भक्ति में डूबी राजधानी

suman
Published on: 16 May 2017 5:07 AM GMT
आज है पहला बड़ा मंगल, बजरंगबली की भक्ति में डूबी राजधानी
X

लखनऊ : आज से राजधानी का प्रसिद्ध बड़ा मंगल पर्व शुरू हो गया। इसके साथ ही सोमवार रात से ही भक्तों की टोलियां बजरंगबली की जय का नारा लगाते शहर के तमाम मंदिरों में पहुंचना शुरू हो गई हैं। इस पर्व के लिए शहर के सभी हनुमान मंदिरों को सजाया गया है। जगह-जगह भंडारों के साथ ही मंदिरों में दर्शन की अलग व्यवस्था है। भीषण गर्मी को देखते हुए भक्तों के लिए पीने के पानी की व्यवस्था भी की गई है। सुरक्षा भी चाक-चौबंद है।

अलीगंज स्थित नए और पुराने हनुमान मंदिर, हनुमान सेतु मंदिर, अमीनाबाद स्थित हनुमान मंदिर और छाछी कुआं हनुमान मंदिर में बड़े पैमाने पर सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

साथ ही नगर स्वास्थ्य अधिकारी को बड़ा मंगल मेले के दौरान सफाई टीम नियुक्त करने और समय-समय पर सफाई करने का आदेश दिया है। दूसरी तरफ जल संस्थान को पेयजल की व्यवस्था और तमाम मंदिरों में प्याऊ लगवाने का निर्देश भी मिला है।

बड़े मंगल पर शहर के ट्रैफिक रूट में भी बदलाव किया गया है। इस दौरान हर मंगलवार को ट्रैफिक डायवर्जन होगा, जिससे श्रद्धालुओं और मंदिर दर्शन करने वालों को किसी तरह की कोई समस्या न हो। बड़े मंगल को विभिन्न हनुमान मंदिरों में विशाल मेले भी लगते हैं। श्रद्धालुओं की भीड़ भी उमड़ती है। इसी वजह से एक दिन पहले रात 12 बजे से ही ट्रैफिक डायवर्ट करने के आदेश दिए गए हैं।

suman

suman

Next Story