×

जीवन के 100 दिन करें बजरंगबली के नाम, देखें कैसे होगा हर संकट का निदान

suman
Published on: 29 May 2018 6:23 AM GMT
जीवन के 100 दिन करें बजरंगबली के नाम, देखें कैसे होगा हर संकट का निदान
X

जयपुर: मंगलवार का दिन हनुमान को समर्पित है, इसलिए इस दिन हनुमान जी की पूजा का विधान है। सभी नवग्रहों में क्रूर मंगल ग्रह भी हनुमान के शासन में आता है। मंगलवार के दिन हनुमान की आराधना से मनुष्य को बल, बुद्धि, विद्या की प्राप्ति होती है। साथ ही समस्त संकटों से भी छुटकारा मिलता है। कलियुग में हनुमान जी की आराधना सर्वोपरि है।इसलिए इन्हें जीवित देव के रूप में जाना जाता है। हनुमान जब किसी की भक्ति से प्रसन्न होते हैं तो उसके भाग्य खुल जाते हैं। शास्त्रों में हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए प्रभावशाली उपाय बताए गए हैं। ऐसा माना जाता है कि इन उपायों से हनुमान अत्यधिक प्रसन्न होते हैं और मनुष्य के जीवन से धन का संकट दूर हो जाता है।

29 मई:मंगल पूर्णिमा के दिन रिश्तों में आएंगी जादुई मिठास, राशिफल से खुलेंगे कई राज

उपाय मंगालवार यानि आज के दिन किसी हनुमान मंदिर में जाएं। वहां हनुमान जी की मूर्ति से सिंदूर लेकर सीता मां के चरणों में चढ़ा दें। साथ ही मन ही मन अपनी अपनी ईच्छा की कामना करें। शास्त्रीय मान्यता है कि हनुमान जी राम जी के अलावा सीता माता के भी प्रिय हैं इससे वह उनके भक्तों की भी मनोकामना पूरी करती हैं।

यदि लगातार कई दिनों से किसी भी प्रकार का डर सता रहा है। अथवा आप किसी संकट से उबरना चाह रहे हैं और उस संकट से मुक्ति नहीं मिल रही है तो लगातार 100 दिन तक हनुमान चालीसा का पाठ करें। इसके अलावा एक और उपाय कर सकते हैं।

रोजाना विधि पूर्वक पीपल के पेड़ के नीचे बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करें। मंगलवार और शनिवार के दिन सुंदरकांड का पाठ करें और इसके बाद हनुमान चालीसा का पाठ करें। ध्यान रहे कि जब भी पाठ कर रहे हों तो हनुमान जी की मूर्ति के सामने एक ज्योत जरूर जलाएं। यदि कुंडली में ग्रहों का दोष है तो काले चने और गुड़ का प्रसाद बनाकर मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान जी के मंदिर में प्रसाद बांटे। इसके अलावा 21 दिन तक हनुमान के बजरंग बाण का पाठ करें।

suman

suman

Next Story