×

दिवाली में इस चीज को खरीदने से होगा मां लक्ष्मी का वास, जानिए क्या है खास

दीपावली के मौके पर कुछ ना कुछ खरीदना अच्छा होता है। उस दिन झाड़ू खरीदना और भी अधिक शुभ होता है। माना जाता है कि दिवाली के दिन झाड़ू खरीद कर इसे पूजा के बाद अगले दिन से इस्तेमाल करना चाहिए। यहीं नहीं इससे कई मान्यताएं भी जुड़ी हुई है। आइए हम आपको इसके फायदों के बारे में बताते हैं।

priyankajoshi
Published on: 28 Oct 2016 9:56 AM GMT
दिवाली में इस चीज को खरीदने से होगा मां लक्ष्मी का वास, जानिए क्या है खास
X

ma-laxmi-diwali-newstrack

लखनऊ : दीपावली के मौके पर कुछ ना कुछ खरीदना अच्छा होता है। उस दिन झाड़ू खरीदना और भी अधिक शुभ होता है। माना जाता है कि दिवाली के दिन झाड़ू खरीद कर इसे पूजा के बाद अगले दिन से इस्तेमाल करना चाहिए। यही नहीं इससे कई मान्यताएं भी जुड़ी हुई हैं। आइए हम आपको इसके फायदों के बारे में बताते हैं।

आगे की स्लाड्स में जानिए मां लक्ष्मी के कैसे करें खुश...

broom-use-in-diwali

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार तो झाड़ू का अपमान करने से मां लक्ष्मी नाराज होती है। इसका सही इस्तेमाल करने से वास्तु दोष भी दूर होते हैं। झाड़ू को पैर से कभी लांघना नहीं चाहिए और ना ही जलाना चाहिए। इससे भी मां लक्ष्मी का अपमान होता है। दिवाली के दिन मंदिर में शुभ मुहूर्त में झाड़ू दान करने से स्थायी लक्ष्मी का वास होता है।

आगे की स्लाइड्स में जानिए कैसे करें झाड़ू का इस्तेमाल...

diwali-broom-newstrack

झाड़ू को खुला रखना अपशकुन माना जाता है। कभी भी मुख्य द्वार से झाड़ू नहीं दिखनी चाहिए। अगर घर में झाड़ू का इस्तेमाल ना हो तो इसे नजर के सामने ना रखें और नॉर्थ की तरफ छिपाकर रखें। झाड़ू को कभी भी पूजा घर, भंडार गृह और बेडरुम में नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से आपके वैवाहिक जीवन पर असर पड़ेगा। यही नहीं नए घर में ग्रहप्रवेश करने के लिए नए झाड़ू का इस्तेमाल करना चाहिए।

आगे की स्लाइड्स में जानिए कि झाड़ू को किस स्थान पर नहीं रखना चाहिए...

broom-use-diwali-newstrack

हमेशा नए झाड़ू का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर झाड़ू काफी पुराना हो चुका हो तो शनिवार को उसकी जगह नया झाड़ू लाना चाहिए। खासकर शनिवार को साफ-सफाई का ध्यान रखना चाहिए। झाड़ू को कभी खड़ा करके नहीं रखना चाहिए।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story