×

सेब जैसा दिखने वाला ये फल है आपके लिए वरदान, जानिए इसके फायदे और नुकसान

suman
Published on: 2 Jun 2017 8:58 AM GMT
सेब जैसा दिखने वाला ये फल है आपके लिए वरदान, जानिए इसके फायदे और नुकसान
X

लखनऊ: आड़ू गर्मियों का फल है। जो सेब की तरह दिखता है। हल्‍की मिठास तो इसकी खूबी है ही, इसके अलावा इसमें मौजूद एंजाइम, विटामिन और फाइबर सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है।आड़ू नाम सुनने में अजीब जरूर लगेगा, लेकिन इसकी खूबियों को जानने के बाद इसे खाएं बगैर आप नहीं रह पाएंगे। आड़ू में मौजूद एंजाइम, प्राकृतिक विटामिन और फाइबर के उच्‍च स्‍तर के कारण यह शरीर के लिए भी फायदेमंद होता है। इसके छिलके में भी प्रचूर मात्रा में‍ विटामिन और मिनरल होते हैं इसलिए इसे छिलके समेत ही खाना चाहिए। जानते हैं ये फल आपकी सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है।

आगे...

आंखों के विजन पॉवर बढ़ाने के लिए इस फल का सेवन बेहद फायदेमंद रहता है। आड़ू में बीटा कैरोटीन पाया जाता है, जो शरीर में विटामिन 'ए' के बनने के लिए जरूरी है। विटामिन 'ए' रेटिना को स्वस्थ रखने में बहुत मदद करता है। इसके अलावा विटामिन 'ए' फेफड़ों और ओरल कैंसर से सुरक्षा देता है ।

आगे...

आड़ू में 80 प्रतिशत पानी और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है और इसमें कैलोरी की मात्रा तो बहुत कम होती है। अगर आप इसे नाश्ते में खाते हैं तो लंच टाइम तक आपको और कुछ खाने की जरूरत नहीं होती। इसके अलावा आड़ू में मौजूद फाइबर की मात्रा आपके पेट और लीवर से टॉक्सिन को हटाने में मदद करती है।

आगे...

आड़ू में पाया जाने वाले कैल्शियम और फास्फोरस हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ ही दांतों को भी मजबूत बनाता है। क्‍योंकि इन्‍हीं दोनों तत्‍वों की मदद से हमारे शरीर में हड्डियों के क्षरण को रोका जा सकता है। कैल्शियम और फास्‍फोरस के साथ ही आड़ू में मौजूद विटामिन सी हमारे दांत ही नहीं, बल्कि मसूड़ों को भी स्‍वस्‍थ और मजबूत बनाता है।

आगे...

फलों के सेवन से उम्र के असर को बेअसर किया जा सकता है और आड़ू में जरूरी एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो वृद्धावस्था की प्रक्रिया का मुकाबला करने में सक्षम होते हैं। साथ ही आड़ू में विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। यह हमारे इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है। इसके अलावा आड़ू में पाये जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट आपको कैंसर से तो बचाते ही हैं साथ ही कुछ अध्‍ययनों के अनुसार ये कीमोथेरेपी के साइड इफेक्ट से बचने की क्षमता को भी बढ़ाते है। कुल मिलाकर आड़ू खाकर आप लंबे समय तक यंग बने रह सकते हैैँ।

suman

suman

Next Story