×

घर के इस कोने में ही दें भक्त शिरोमणि हनुमान को स्थान, तभी बनेंगे आप धनवान

suman
Published on: 16 May 2017 5:47 AM GMT
घर के इस कोने में ही दें भक्त शिरोमणि हनुमान को स्थान, तभी बनेंगे आप धनवान
X

लखनऊ: घर को साफ सुथरा रखने के साथ घर की सुंदरता को बढ़ाने के लिए घर में पेंटिग, नक्काशी और कई चीजों का इस्तेमाल किया जाता है। पुराने समय से ही भगवान के चित्रों को घर पर लगाया जाता रहा है, जो कई तरह के वास्तु दोषों को खत्म करती है। घर में देवी-देवताओं की मूर्तियां और चित्र बहुत चमत्कारी प्रभाव देते हैं। इसलिए शास्त्रों में इनके स्थानों के बारे में कई नियम भी बताए गए हैं जो हर किसी को पता भी नहीं होते हैं।

आगे....

वास्तुशास्त्र के अनुसार यदि घर में किसी भी देवी-देवताओं के चित्र लगे हों तो घर में कई तरह की परेशानियां दूर हो जाती हैं। और घर में सुख-शांति बनी रहती है। हनुमान जी की प्रतिमा और चित्र को घर पर लगाने से कई लाभ मिलते हैं। ऐसे में आपको इस बात का जानकारी होना जरूरी है कि घर में कहां पर हनुमान जी का तस्वीर लगाना चाहिए।

आगे....

बेडरुम में ना लगाएं

हनुमान जी कोई भी चित्र कभी भी अपने बेडरूम में न रखें। ये चित्र किसी पवित्र स्थान या घर के मंदिर में ही लगाना चाहिए।

दक्षिण दिशा है प्रिय

वास्तुशास्त्र के अनुसार राम भक्त हनुमान जी का चित्र दक्षिण दिशा की ओर लगाना चाहिए, क्योंकि हनुमान जी ने अपनी शक्तियों का प्रयोग दक्षिण दिशा की ओर दिखाया था। मां सीता की खोज और राम-रावण युद्ध भी दक्षिण की तरफ ही हुआ था।

आगे....

राम भजन वाले हनुमान

हनुमान जी का चित्र पंचमुखी, पर्वत उठाते हुए या राम भजन करते हुए का होना चाहिए। इससे घर में शांति आती है। वैसे भी भक्त शिरोमणी कुछ भी कर लो बस कृपा ही बरसाते है।

आगे....

नकारात्मक छवि को रोकते है।

दक्षिण दिशा में हनुमान जी का चित्र लगाने से नकारात्मक शक्ति रूक जाती हैं। और घर में समृद्धि और शांति आती है। हनुमान जी हर बुरी ताकत को रोक देते हैं। युवाओं को दिन में एक बार जरूर हनुमान चालीसा का पाठ जरूर करना चाहिए।

suman

suman

Next Story