चैत्र नवरात्रि के है कुछ दिन बाकी, इन दिनों घर में लाएं ये चीजें, आएगी धन की बाढ़

suman
Published on: 21 March 2017 7:17 AM GMT
चैत्र नवरात्रि के है कुछ दिन बाकी, इन दिनों घर में लाएं ये चीजें, आएगी धन की बाढ़
X

लखनऊ: हिंदू पंचांग के अनुसार, चैत्र शुक्ल प्रतिपदा तिथि से हिंदूओं का नया साल शुरु होता है। साथ ही चैत्र नवरात्र का आरंभ भी होता है। इस बार चैत्र शुक्ल प्रतिपदा तिथि को लेकर ज्योतिषियों में मतभेद है। कुछ ज्योतिषियों के अनुसार चैत्र नवरात्र 28 मार्च से 5 अप्रैल तक है तो कई लोग नवरात्र 29 मार्च से 6 अप्रैल तक मनाएंगे।

चाहे चैत नवरात्रि हो या कार्तिक नवरात्रि इस दौरान देवी की पूजा-अर्चना करने का विशेष महत्व माना जाता है। वास्तु में ऐसी कई वस्तुएं बताई गई हैं, जिनका खास संबंध किसी विशेष देवी-देवता या दिन से माना जाता है। वास्तु के अनुसार, देवी से संबंधित ये 5 चीजें नवरात्र के दौरान घर में लाई जाएं तो देवी प्रसन्न होती हैं और घर-परिवार पर देवी की विशेष कृपा बनी रहती है। जानते हैं कौन सी वो चीजें है जिन्हें घर से लाने से मां दुर्गा प्रसन्न होती है।

आगे...

घर लाएं मां लक्ष्मी

नवरात्रि में मां लक्ष्मी की ऐसी फोटो लाएं, जिसमें दोनों हाथों से धन की वर्षा होती दिखाई दें।

मोरपंख

मोरपंख घर में लाएं,कहते हैं मां सरस्वती का वाहन मोर है, और नवरात्रि में मोर पंख लाने से घर में सुमति बनी रहती हैै।

सोलह श्रृंगार

नवरात्रि में मां दुर्गा की कृपा बनाएं रखनी है तो सोलह श्रृंगार का समान जरुर साथ लाएं। इससे सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

आगे...

कमल का फूल

जब नवरात्रि शुरु हो तो उससे पहले ही घर में कमल का फूल या कमल पर विराजित लक्ष्मी मां की तस्वीर घर में लाएं। इससे देवी की कृपा आप पर सदा बनी रहती है।

सोना-चांदी

इस दौरान सोना-चांदी खरीदना भी शुभ होता है। सोना या चांदी का सिक्का जिसपर गणेश-लक्ष्मी की फोटो हो उसे घर में लाने से देवी मां अपनी कृपा सदैव बनाए रखती है।

suman

suman

Next Story