×

मां के इस दरबार से नहीं जाता कोई खाली, पांडवों को भी दिया था आश्रय

Admin
Published on: 8 April 2016 7:26 AM GMT
मां के इस दरबार से नहीं जाता कोई खाली, पांडवों को भी दिया था आश्रय
X

chandarika-devi

लखनऊ: मां चंद्रिका देवी का मंदिर लखनऊ के बख्शी तालाब कस्बे से 11किमी दूर पर स्थित है। यहां श्रद्धालु खासकर नवरात्रि में दूर-दराज से मां के दरबार में अपनी मुराद लेकर आते हैं। ऐसी मान्यता है की मां चंद्रिका देवी भक्तों की हर मुराद पूरी करती हैं। ऐसा कहा जाता है कि महाभारत काल में पांडवों ने द्रौपदी के साथ अपने वनवास के समय यहां विश्राम किया था।

ये भी पढ़ें: आदिशक्ति की अगर चाहते हैं कृपा तो राशि के अनुसार करें मंत्र जाप

temple1

मां ने बचाई थी राजा के कोप से बच्चे की जान

कहा जाता है कि महाराज युधिष्ठिर ने अश्वमेध यज्ञ कराया, जिसका घोड़ा यहां के राजा हंसध्वज ने चंद्रिका देवी धाम के निकट रोक लिया और उन्हें युधिष्ठिर से युद्ध करना पड़ा। युद्ध में उनका पहला पुत्र सूरथ तो उनके साथ था, लेकिन दूसरा पुत्र सुधन्वा चंद्रिका देवी धाम में नवदुर्गाओं की पूजा-आराधना में लीन था। इससे राजा हंसध्वज ने उससे नाराज होकर उसे गर्म कड़ाही के खौलते तेल में डालने का आदेश दे दिया। चंद्रिका देवी की कृपा के कारण उसे खौलते तेल में डालने के बाद भी कुछ नहीं हुआ। तब से इस तीर्थ को सुधन्वा कुंड भी कहा जाने लगा।

temple

संगम तीर्थ का पाताल लोक से सीधा संबंध

स्कंद पुराण के अनुसार द्वापर युग में घटोत्कच के पुत्र बर्बरीक ने मां चंद्रिका देवी धाम स्थित महीसागर संगम में तप किया था। यहां तीन दिशाओं से गोमती नदी की जलधारा प्रवाहित होती है और पूर्व दिशा में महीसागर संगम तीर्थ है। कहा जाता है कि संगम तीर्थ में कभी भी पानी खत्म नहीं होता क्योंकि इसका सीधा संबंध पाताल से है। आज भी भक्त यहां महारथी वीर बर्बरीक की पूजा आराधना करने आते है।

chandrika

मुंडन संस्कार भी होते है यहां

नवरात्रि में यहां भक्तों का मेला लग जाता है। दूर-दराज से लोग यहां देवी मां का दर्शन करने आते हैं और मां से अपनी मुराद पूरी करनी की प्रार्थना करते हैं। नवरात्र में यहां दर्शन के साथ-साथ मुंडन संस्कार भी होता है। अष्ठमी और नवमी के दिन यहां भक्तों की भीड़ बढ़ जाती हैं और दर्शन के लिए सुबह 4 बजे से ही लाइन लगनी पड़ती है।

ये भी पढ़ें: पहले दिन होती है मां के शैलपुत्री रूप की पूजा, इस मंत्र का करें जाप

chandika

ये चढ़ाएं प्रसाद

वैसे तो यहां प्रसाद के लिए मिठाइयां, बताशे आदि की दुकानें लगी रहती हैं, लेकिन मंदिर में सिर्फ मेवे का प्रसाद चढ़ाया जाता है। अगर आपका मन हो तो आप मिठाइयां माता के नाम से खरीद कर लोगों में बांटने के लिए ले जा सकते हैं। नवरात्र में अगर आपने हवन नहीं किया है तो आप चंद्रिका देवी मंदिर में हवन कर सकते हैं। पंडितों द्वारा यहां लगातार हवन कराया जाता है।

Admin

Admin

Next Story