×

इन सामग्री के बिना अधूरा है छठ, व्रत व पूजा में जरूर रखें इनका ध्यान

suman
Published on: 22 Oct 2017 1:21 AM GMT
इन सामग्री के बिना अधूरा है छठ, व्रत व पूजा में जरूर रखें इनका ध्यान
X

जयपुर:प्रकृति पर्व छठ केवल सामान्य आस्था का पर्व ही नहीं है बल्कि व्यापक स्तर पर लोक आस्था का महापर्व है। छठ पर्व केवल बिहार और यूपी तक ही सीमित नहीं रहा है। छठ यानि लोक आस्था का यह पर्व अब देश-विदेशों में भी मनाया जाने लगा है।

यह भी पढ़ें...सूर्य उपासना का महापर्व छठ, इस मुहूर्त में दें अर्घ्य व ऐसे करें पूजन

छठ पर्व को इतना वृहद् स्तर पर मनाने के पीछे सूर्य देव को प्रत्यक्ष देव माना जाना है। शास्त्रों में ऐसा कहा गया है कि सूर्य देव की पूजा से आयु, बुद्धि, बल और तेज की प्राप्ति होती है। इसके अलावे पुत्र प्राप्ति और संतान संबंधी समस्या के समाधन के लिए सूर्य की उपासना करना श्रेष्ठ माना गया है।

छठ की पूजा में एक-एक विधि-विधान को महत्व दिया गया है। इन विधि-विधानों में पूजन सामग्री विशेष महत्व है साथ ही इन सामग्री के बिना छठ पूजा अधूरा माना गया है। छठ पूजा के लिए जो पूजन सामग्री महत्वपूर्ण है , जो इस प्रकार है। अगर आप पहली बार भी शुरु कर रही है तो आपको फायदा होगा।

यह भी पढ़ें...इसलिए करते हैं छठ पर्व,सूर्य को अर्घ्य देने से मिलता है ये फल

पूजन सामग्री: बॉस या पीतल की सूप (सूपा), बॉस के फट्टे से बने दौरा, डलिया और डगरा,पानी वाला नारियल, गन्ना जिसमें पत्ता लगा हो, सुथनी, शकरकंदी,हल्दी और अदरक का पौधा हरा हो तो अच्छा ,नाशपाती,नींबू बड़ा (टाब),शहद की डिब्बी,पान और साबूत सुपारी,कैराव,सिंदूर,कपूर,कुमकुम,चावल अक्षत के लिए,चन्दन, मिठाई। इसके अतिरिक्त घर में बने हुए पकवान जैसे ठेकुवा, खस्ता, पुवा, जिसे कुछ क्षेत्रों में टिकरी भी कहते हैं, इसके अलावा चावल के लड्डू, जिसे लड़ुआ भी कहा जाता है, इत्यादि छठ पूजन के सामग्री में शामिल है ।

suman

suman

Next Story