×

सिर्फ मनी प्लांट ही नहीं, ये पौधा भी देता है धन, बस घर में इस जगह दें स्थान

suman
Published on: 19 Nov 2017 4:50 AM GMT
सिर्फ मनी प्लांट ही नहीं, ये पौधा भी देता है धन, बस घर में इस जगह दें स्थान
X

जयपुर: ज्यादातर लोगों ने मनी प्लांट के बारे में सुना और देखा होगा। लेकिन इसके अलावा भी एक ऐसा पौधा है जो चुंबक की तरह पैसे को अपनी तरफ खींचता है। वैसे तो पैसे कमाने के लिए मेहनत के अलावा कोई विकल्प नहीं है, मगर कई बार ऐसा होता है कि मेहनत करने के बावजूद भी घर में तंगहाली बनी रहती है। इसके लिए कई वास्तु उपाय हैं और यह भी कहा जाता है कि घर में मनी प्लांट लगाकर देखो। यह काफी प्रचलित है और ज्यादातर घरों में आपको मिल भी जाएगा। मगर क्या आपने कभी 'क्रासुला' का नाम सुना है?

इसे भी मनी ट्री कहा जाता है। जिस तरह से हमारे यहां वास्तु शास्त्र होता है, वैसे ही चीन में फेंग शुई की विधा है और इसके अनुसार एक ऐसा पौधा है, जिसे सिर्फ घर में रख देने मात्र से ही यह पैसे को अपनी ओर खींचता है। इस पौधे को ही क्रासुला कहते हैं और यह एक फैलावदार पौधा है, जिसकी पत्तियां चौड़ी होती हैं, मगर हाथ लगाने से मखमली एहसास होता है। इस पौधे की पत्तियों का रंग ना तो पूरी तरह से हरा होता है और ना ही पूरी तरह से पीला। यह दोनों रंगों से मिश्रित पत्तियां हैं, मगर अन्य पौधों की पत्तियों की तरह कमजोर नहीं होतीं, जो हाथ लगाते ही मुड़ या टूट जाएं।

मनी प्लांट की तरह इस पौधे के लिए ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। अगर आप दो-तीन दिन बाद भी इसे पानी देंगे तो यह सूखेगा नहीं। क्रासुला घर के भीतर छांव में भी पनप सकता है। यह पौधा अधिक जगह भी नहीं लेता। इसे छोटे से गमले में भी लगा सकते हैं।

यह भी देखें...‘पद्मावती’ पर वसुंधरा ने तोड़ी चुप्पी, स्मृति को चिट्ठी लिख की ये अपील

अब अगर धन प्राप्ति की बात करें तो फेंग शुई के अनुसार क्रासुला अच्छी-ऊर्जा की तरह धन को भी घर की ओर खींचता है। इस पौधे को घर के प्रवेश द्वार के पास ही लगाएं। जहां से प्रवेश द्वार खुलता है, उसके दाहिनी ओर इसे रखें। कुछ ही दिनों में यह पौधा अपना असर दिखाना शुरू कर देगा। घर में हर तरह की सुख-शांति भी बरकरार रहेगी।

suman

suman

Next Story