×

कौए की कर्कश आवाज देती है मौत की सूचना, जानें और भी संकेत

Newstrack
Published on: 28 Jun 2016 6:01 AM GMT
कौए की कर्कश आवाज देती है मौत की सूचना, जानें और भी संकेत
X

लखनऊ: लोग कोई भी शुभ काम करने से पहले शकुन-अपशकुन का ख्याल जरूर रखते है। धार्मिक ग्रंथों में भी इसका ख्याल रखा गया है। इसके अनुसार मनुष्य के साथ आस-पास रहने वाले हर पशु-पक्षी से भी ये मान्यता जुड़ी हुई हैं। कौए से जुड़ी कई मान्यताएं हमारे समाज में हैं। अगर इनकी आवाज सुनाई दें तो ज्योतिष के अनुसार ये हमारे लिए अच्छा शकुन या अपशकुन हो सकता है। कौए के कुछ इशारे हमारे जीवन में शुभ-अशुभ संकेत लाते है। इसलिए यदि हमें कभी कौए दिखाई दें या उनकी आवाज सुनाई दे तो हमें उसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। जानते हैं कौए से जुड़े संकेत के बारे में..

crow1

कौओं का झूंड विपति का संकेत

ज्योतिष में कहा गया है कि यदि बहुत से कौए किसी नगर या गांव में इक्कटठे होकर शोर करें, तो समझ लेना चाहिए कि वहां पर कोई विपत्ति आने वाली है। यदि किसी के घर पर कौओं का झुंड आकर चिल्लाए तो मालिक पर कई संकट एक साथ आने का संकेत देते हैं।

महिला के सिर कौआ का बैठना पति के लिए अशुभ

यदि किसी व्यक्ति के ऊपर कौआ आकर बैठ जाए, तो उसे धन-सम्मान की हानि हो सकती है। यदि किसी महिला के सिर पर कौआ बैठता है, तो उसके पति को गंभीर संकट का सामना करना पड़ सकता है।

crow2

कौआ की सामान्य आवाज में कांव-कांव शुभ संकेत

कौआ यदि यात्रा करने वाले व्यक्ति के सामने आकर सामान्य स्वर में कांव-कांव करे और चला जाए तो कार्य सिद्धि की सूचना देता है। कौआ अगर पानी से भरे घड़े पर बैठा दिखाई दे तो धन-धान्य की वृद्धि होती है।

कौआ के मुंह में रोटी समृद्धि में वृद्धि

कौआ मुंह में रोटी, मांस आदि का टुकड़ा लाता दिखाई दे, तो मन की इच्छा पूरी होती है। पेड़ पर बैठा कौआ यदि शांत स्वर में बोलता है, तो स्त्री सुख मिलता है। जीवन में शांति और समृद्धि भी बढ़ती है। घर की छत पर कौआ का आना मेहमान के आने का संकेत।

crow3

कौआ की कर्कश आवाज मृत्यु का संकेत

कौआ यदि ऊपर मुंह करके पंखों को फडफड़ाता है और कर्कश स्वर में आवाज करता है तो वह मृत्यु की सूचना देता है। उड़ता हुआ कौआ यदि किसी के सिर पर बीट करे, तो उसे रोग और संताप होता है और यदि हड्डी का टुकड़ा गिरा दे, तो उस व्यक्ति पर भारी संकट आ सकता है।

Newstrack

Newstrack

Next Story