×

कुछ बातों का रखना होगा प्रेग्नेंट लेडी को दीवाली पर ध्यान, नहीं तो होगा नुकसान

suman
Published on: 9 Oct 2017 4:48 AM GMT
कुछ  बातों का रखना होगा प्रेग्नेंट लेडी को दीवाली पर ध्यान, नहीं तो होगा नुकसान
X

जयपुर:मां बनाना हर औरत के लिए सम्मान की बात होती है, कहते हैं कि बिना कोई भी महिला संपूर्ण नहीं होती है, लेकिन अगर आप गर्भवती हैं तो आपको अपनी सेहत का ज्यादा ख्याल रखना होता है। खासकर त्योहारों पर । इसलिए दीवाली में तो बहुत ज्यादा ही सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि पटाखों की आवाज और धुंआ दोनों आपके होने वाले बच्चे को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

यह भी पढ़ें...त्योहारों में इस तरह करेंगे उपाय तो जीवन में भरेगा उल्लास,खुशियां होगी दोगुनी

लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप दीवाली जैसे त्योहार से अलग हो जाएं और अपने आप को कमरे में बंद कर लें। इसलिए डॉक्टरों के मुताबिक आप थोड़ी सी सावधानी रखकर अपने आप को सुरक्षित भी रख सकती हैं और रोशनी के इस खूबसूरत त्योहार का हिस्सा भी बन सकती हैं।

डॉक्टर्स के मुताबिक पटाखों से निकलने वाले धुएं में बहुत अधिक मात्रा में कार्बन डाइऑक्साइड और नाइट्रस आक्साइड होता है। कार्बन डाइऑक्साइड और नाइट्रस आक्साइड गर्भ में पल रहे बच्चे और मां दोनों को खतरा हो सकता है।

*जिन महिलाओं को सांस की समस्या हो, उन्हें निश्चय ही पटाखों के धुएं से दूर रहना चाहिए। यदि किसी महिला को अस्थमा की समस्या है तो उन्हें हर वक्त अपने साथ इनहेलर रखना चाहिए।

यह भी पढ़ें...आपके सपने में आती है ये चीजें तो जानिए होते हैं शुभ या अशुभ प्रभाव

*फूलों से भी हो सकती है दिक्कत इसलिए हमेशा गर्भवती महिलाएं उन्हीं फूल-मालाओं का प्रयोग करें जो कि पानी से साफ हो चुके हों। पटाखों के शोर से बचने के लिए गर्भवती महिलाएं कानों में रूई डालकर ही बाहर आएं।

*गर्भवती महिलाएं त्योहार की तैयारियों में व्यस्त होकर भोजन के प्रति लापरवाही कर जाती हैं। उन्हें थोड़ी-थोड़ी मात्रा में 1-2 घंटे के अंतराल पर पौष्टिक भोजन ग्रहण करना चाहिए और संभव हो तो हर घंटे में पानी पीते रहना चाहिए।

suman

suman

Next Story