×

सुख-शांति आएगी आपके द्वार, बदले गंगाजल का स्थान, जानिए इससे जुड़ी बातें

suman
Published on: 10 Dec 2017 3:39 AM GMT
सुख-शांति आएगी आपके द्वार, बदले गंगाजल का स्थान, जानिए इससे जुड़ी बातें
X

जयपुर: घर-परिवार से हर किसी को बहुत लगाव होता है। परिवार की भलाई के लिए लोग कुछ भी करने को तैयार रहते है। ऐसे में किसी वजह से अगर घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करने लगे तो घर खुशियां देने की वजह, दुख देने वाला भी बन जाता है। ऊर्जा के सही प्रयोग से हम अपने घर, अपने परिवार को सुख, शांति और समृद्धि प्रदान कर सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसी बातों को जो हमारे जीवन में नई ऊर्जा भर सकती हैं।

यह भी पढ़ें...10 DEC को जन्म-जन्मांतर के कष्ट होंगे दूर, इस दिन करते हैं हनुमान जी की पूजा

मनुष्य के जन्म से लेकर मृत्यु तक जीवनदायिनी मां गंगा के पवित्र जल का इस्तेमाल हर काम में होता है। यह पवित्र जल किसी चमत्कार से कम नहीं। हर मांगलिक कार्य या पूजा पाठ में गंगाजल का इस्तेमाल तो होता ही है, घर की शुद्धि में भी इसका विशेष महत्व है। जानते हैं गंगाजल से जुड़ी कुछ आवश्यक बातें।

घर में रखें गंगाजल का स्थान बदलते रहे

आमतौर पर हर घर में लोग गंगाजल रखते हैं। गंगाजल को कभी अंधेरे स्थान पर न रखें। साथ ही इसके रखने का स्थान बदलते रहें। माना जाता है कि गंगाजल सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है। अगर इसे आप जगह बदल-बदलकर रखेंगे तो ये पूरे घर को सकारात्मक ऊर्जा से भर देगा।

यह भी पढ़ें...किसी राशि को मिलेगी खुशी, किसका मन रहेगा उदास,पढ़ें 10 दिसंबर राशिफल

भगवान शिव, गंगाजल अर्पित करने से प्रसन्न होते हैं। घर में सबसे पवित्र जगह पर ही गंगाजल को रखें। गंगाजल को कभी गंदे हाथों से नहीं छूना चाहिए। गंगाजल के प्रभाव से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। इसे अंधेरे कोने में कभी न रखें। घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए प्रत्येक दिन गंगाजल का छिड़काव करें। घर में मौजूद वास्तुदोष भी नियमित गंगाजल के छिड़काव से दूर हो जाते हैं।

अगर बच्चों को डरवाने सपने आते हों तो सोने से पहले बिस्तर पर गंगाजल का छिड़काव करें। गंगाजल को हमेशा पूजा स्थल और किचन में रखें। प्लास्टिक की बोतल में गंगाजल रखने से इसकी पवित्रता भंग हो जाती है। वैसे भी प्लास्टिक जल प्रदूषण का बड़ा कारण है। गंगाजल को चांदी, तांबे या पीतल के पात्र में ही रखें। जहां भी गंगाजल रखें, वहां की साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें। अगर कमरे में गंगाजल रखा है तो वहां कभी मांस-मदिरा का सेवन न करें।

suman

suman

Next Story