×

मंगलवार को खाना बनाते समय रखें खास ध्यान नहीं तो हनुमानजी होंगे नाराज

suman
Published on: 27 Nov 2017 6:10 AM GMT
मंगलवार को खाना बनाते समय रखें खास ध्यान नहीं तो हनुमानजी होंगे नाराज
X

जयपुर: पवनपुत्र हनुमान ग्रहों के प्रकोप से मनुष्य को बचाते हैं। शायद यही वजह है कि इन्हें कलयुग के देवता कहा गया है क्योंकि कलयुग में मनुष्य अगर मंगल, शनि, राहु, केतु जैसे पापी ग्रहों के दुष्प्रभाव से बचना चाहता है तो हनुमत आराधना ही उसके पास एकमात्र उपाय है। मंगलवार का दिन हनुमान जी को बहुत प्रिय है और ऐसा माना गया है कि इस दिन पवनपुत्र की पूजा विशेष रूप से फल प्रदान करती है। इतना ही नहीं मंगलवार का दिन क्षत्रीय ग्रह मंगल से भी जुड़ा है जो रक्त का प्रतिनिधित्व करता है।इस दिन हनुमान जी की पूजा-अर्चना करना, उनका ध्यान करना मंगल दोष को काटता है और किसी भी प्रकार के नकारात्मकं प्रभाव को न्यूनतम करता है।

यह भी पढ़ें....चंद्र ग्रह से है प्रभावित, कुंडली में भी है कमजोर स्थिति तो करें ये उपाय

मंगलवार को हनुमत अराधना करना लाभकारी है लेकिन बहुत कुछ ऐसा भी है जिसे करना स्वयं अपने पांव पर कुल्हाड़ी मारने जैसा है। मंगल ग्रह आयु का भी प्रतिनिधि है, इसलिए इस दिन की गई छोटी सी भी भूल आयु का भी नाश करती है। इसलिए कुछ काम जो मंगलवार के दिन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। क्योंकि अगर कोई ऐसा करता है तो उसे अनचाहे संकट का सामना करना पड़ता है।

जो लोग मंगलवार के दिन हनुमान जी का व्रत रखते हैं उन्हें नमक का सेवन नहीं करना चाहिए। जो लोग मंगलवार के दिन मिठाई का दान करते हैं उन्हें उस दिन स्वयं मीठा नहीं खाना चाहिए।

जिस दिन जिस चीज का दान किया जाता है, उसे उसी दिन ग्रहण नहीं करना चाहिए। मंगलवार के दिन कभी मांस-मदिरा नहीं लेनी चाहिए। इसके अलावा इस दिन घर या दुकान पर हवन भी नहीं करवाना चाहिए।

यह भी पढ़ें...ऐसे करेंगे आरती तो सफल होगी आपकी नियमित पूजा, आज से ही अपनाएं

नेल कटर का उपयोग बिल्कुल ना करें और ना हीं अपने बाल कटवाएं। मंगलवार के दिन धारदार सामान, जैसे छुरी, कांटा, कैंची आदि कदापि ना खरीदें।घर में भोजन पकाते समय विशेष सावधानी बरतें, इस बात का ध्यान रखें कि भोजन जले नहीं।

suman

suman

Next Story