×

जीवन में नहीं है खुशहाली, हर तरफ है परेशानी तो सरसों और लाल मिर्च का करें ऐसे इस्तेमाल

suman
Published on: 25 Feb 2017 7:15 AM GMT
जीवन में नहीं है खुशहाली, हर तरफ है परेशानी तो सरसों और लाल मिर्च का करें ऐसे इस्तेमाल
X

लखनऊ: खुशहाल परिवार, अच्छी जिंदगी भला किसे नहीं पसंद होती है। कई बार कई कोशिशों के बाद भी लोग खुशहाल जिंदगी नहीं जी पाते हैं। जानकार मानते हैं कि ऐसा वास्तु दोष के कारण भी हो सकता है। हमारे इर्द-गिर्द बिखरी नकारात्मक ऊर्जा इतनी अधिक बढ़ जाती है कि हमें कोई उपाय नहीं सूझता। हम यहां कुछ ऐसे सामान्य उपाय बता रहे हैं कि जिन्हें अपनाकर नकारात्मक ऊर्जा को घर से दूर रख सकते हैं। खास यह कि इन उपायों में इस्तेमाल होने वाली अधिकतर ऐसी चीजें हैं जिन्हें तलाशने के लिए आपको कहीं दूर नहीं जाना ,बल्कि ये आपके किचन में भी मिल जाएंगी।

ये भी करें...

अगर हर काम में बाधा आ रही है तो लाल मिर्च के 21 दाने लेकर उन्हें जल में डाल दें। इस जल से लगातार 21 दिन तक सूर्योदय के समय अर्घ्य दें। अर्घ्य देते समय आप ऊं तुष्टा नम: मंत्र का जप भी करें। अर्घ्य देने के बाद भगवान से प्रार्थना करें कि हे प्रभु मेरी बाधाओं को दूर करो।

यदि कोई बच्चा या बड़ा नजर दोष का शिकार है तो लाल मिर्च आपको इससे बचाने के लिए कारगर साबित होगी। लाल मिर्च लें, अब नजर से पीड़ित बच्चे या व्यक्ति की इससे नजर उतारे। इसके बाद इसे जलती हुई जैसे चूल्हे या गैस पर रखकर जला दें।

ये भी करें...

यदि आपके घर में परिजन बीमार हैं या अन्य किसी प्रकार की समस्या आपका पीछा नहीं छोड़ती तो 7 लाल मिर्च, थोड़े से काले तिल, 7 जायफल और फिटकरी के 7 टुकड़ें एक जगह लेकर कपड़े में बांध लें। अब इस पोटली को शुक्रवार की रात को घर में रख दें। अगली सुबह यानी शनिवार की सुबह घर से निकलते समय इस पोटली को अपने साथ लेकर जाएं और घर से निकलते हुए भगवान की प्रार्थना करें कि हे प्रभु हमारे कष्टों को दूर कर सुख-समृद्धि दें। इसके बाद पोटली को किसी पीपल के पेड़ की जड़ में दबा दें।

डिप्रेशन यानी मनोरोग में भी लाल मिर्च का टोटका अचूक काम करता है। कुछ लोग लंबे समय तक तो कुछ लोग जीवनभर डिप्रेशन के उपचार के लिए दवा का सेवन करते रहते हैं। यह दवा कई बार उन्हें नुकसान भी दे देती है। डिप्रेशन की समस्या होने पर दवाई का प्रयोग करने के साथ आप टोटके को भी आजमाकर देखें, फायदा मिलेगा। लाल मिर्च के बीज निकालकर इन्हें जल में मिलाएं। दिन में किसी भी समय इस जल को सूर्य को अर्पित करें। डिप्रेशन की समस्या में आराम मिलेगा।

ये भी करें...

मिट्टी के तीन दीपक में पीली सरसों के दाने, तिल, साबुत नमक और साबुत धनिया मिलाकर अपने व्यापार स्थल पर रख दें। इससे व्यापार में वृद्धि होने लगेगी और ग्राहकों पर भी असर दिखाई देगा। कोई शत्रु यदि आपको परेशान कर रहा है तो पीली सरसों के तेल में हल्दी मिलाएं। अब इस तेल का दीपक जलाकर ‘ऊं बगलायै नम:’ मंत्र का जप करें। ऐसा लगातार एक हफ्ते तक करने से कोई भी व्यक्ति शत्रुता का व्यवहार छोड़कर आपसे मित्रवत व्यवहार करने लगेगा।

ये भी करें...

यदि किसी सरकारी उद्योग या विभाग में आपको कोई काम अटक गया है और आप उसके नहीं होने से परेशान हैं तो पीली सरसों को आक के दूध में मिलाकर हवन करें। हवन करने के बाद देखेंगे कि आपको फायदा होने लगा।

कहते हैं जिस घर में क्लेश होता है, वहां लक्ष्मी का वास नहीं होता। क्लेश दूर करने के लिए पीली सरसों में गुड़, शहद, गाय का घी, चंदन, गूग्गल, शिलाजीत, सलई की धूप तथा नागरमोथा मिलाकर हवन करें। ऐसा करने से घर का माहौल सुख-शांति से भरा रहेगा।

suman

suman

Next Story