×

साजन लगे तुझे मेरी उमरिया, हर साल मैं करूं तीज ओ सांवरिया

suman
Published on: 2 Sep 2016 8:44 AM GMT
साजन लगे तुझे मेरी उमरिया, हर साल मैं करूं तीज ओ सांवरिया
X

teej

सुमन मिश्रा सुमन मिश्रा

लखनऊ: हिंदू धर्म में पति को परमेश्वर मानने की परंपरा सदियों पुरानी है और पति की सलामती के लिए युगों-युग से पत्नियां प्राथनाएं करती आ रही हैं। हमारे धर्म ग्रंथों में देवियों के महात्मय का भी वर्णन है। जिन्होंने अपने पतियों के लिए हजारों साल तप किया तो उन्हें पति रुप में पाया है। मां पार्वती, माता सती, माता सीता सबने पति की सलामती के लिए कठोर तपस्या कर सतीत्व का वरदान पाया है। ये तो हुई सतयुग की बातें, आज भी महिलाएं पति की लंबी आयु के लिए व्रत पूजा पाठ करती हैं।

eej-photo1

यह भी पढ़ें...सोलह श्रृंगार से धर्म का है मेल, समझ से परे है इसमें विज्ञान का खेल

कभी चौथ, तो कभी करवा चौथ और कभी तीज का निर्जला व्रत करती है। ऐसा ही एक कठिन और निर्जला व्रत है हरितालिका तीज। जो भाद्रपद के शुक्ल पक्ष की तृतीया को किया जाता है। ये व्रत ज्यादातर सुहागिनें करती है। उत्तर भारत में ये व्रत कुंवारी लड़कियां भी करती हैं, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि शिव जी को पति के रूप में पाने के लिए इस व्रत को पार्वती जी ने शादी से पहले किया था। इस साल भी हरितालिका तीज 4 सितंबर को मनाया जा रहा है। इस व्रत को लेकर महिलाओं में बहुत उत्साह रहता है।

आगे की स्लाइड्स में पढ़िए तीज व्रत और उसके मुहूर्त के बारे में

photo

इस बार का मुहूर्त और पारण

इस बार 3 सिंतबर को 3:30 बजे से तृतीया तिथि लग जाएगा। 2:25 बजे से हस्ता नक्षत्र भी शुरू हो रहा है़, जो 4 सितंबर को शाम 4.18 मिनट तक रहेगा। 4 सितंबर को उदया तिथि में तृतीया होने के कारण तीज रविवार को है। वैसे तो तीज की पूजा प्रदोष काल में करनी चाहिए, लेकिन रविवार को ही चतुर्थी तिथि लग जाने की वजह से इस दिन पहले ही पूजा करना ठीक होगा, लेकिन पारण 5 सितंबर को ही होगा।

teez

मान्यता

तीज के पीछे की कथा है कि मां पार्वती ने भगवान शिव को पति रूप में पाने के लिए जंगल में जाकर कर हजारों साल तक कठोर तपस्या की थी। तब जाकर उन्हें भोले बाबा मिले थे। इस दिन सुहागिनों को गणेश,पार्वती और भगवान शिव की पूजा करनी चाहिए। इस व्रत को तपस्या और निष्ठा के साथ स्त्रियां रखती है। यह व्रत बड़ा कठिन है क्योंकि ये व्रत बिना पानी के रखा जाता है। इस व्रत का खास तौर पर उत्तर भारत में विशेष महत्व है। कहते हैं इस व्रत को करने से महिलाओं को उनके पति का साथ 7 जन्मों तक मिलता है।

आगे की स्लाइड्स में पढ़िए तीज व्रत को लेकर सुहागिनों के विचार

क्या कहती हैं सुहागिन तीज को लेकर

वैसे तो व्रत के नियम और परंपरा तो व्रती को अच्छी तरह से पता होता है कि इ दिन सोना नहीं चाहिए, व्रत की पूजा हमेशा प्रदोष काल में ही करनी चाहिए और नियमों का पालन शुद्ध मन से करना चाहिए। कुछ-कुछ इस व्रत को लेकर सुहागिने भी ऐसे ही मन की बातों को बयां करती है।

teejq

दूर रह कर भी है पिया मेरे पास

वैसे तो कोई भी व्रत खिन्न मन से नहीं करना चाहिए। उत्साह और प्रेम से किए गए व्रत का फल व्यर्थ नहीं जाता है। ये कहना है लखनऊ की मंजू मिश्रा का। उनके पति विदेश में रहते है ये हर साल व्रत करती हैं। कभी पति का इनको साथ मिलता तो कभी नहीं भी मिलता, लेकिन कई सालों से ये पूरे उत्साह से हर साल व्रत करती रही है। दूरी भी इनके पति के प्यार-विश्वास को कम नहीं करता है और इनका मानना है कि ये सब इनके व्रत और भगवान के आशीर्वाद से होता है।

आगे की स्लाइड्स में पढ़िए तीज व्रत को लेकर सुहागिनों के मन की बात

gkgklglgh;

बढ़ता है प्यार और विश्वास

पेशे से टीचर अभिलाषा पांडे की शादी के 7 साल हो गए हैं। फिर भी ये अपने पहले तीज के अनुभव को आज भी जहन में संजोकर रखी हैं। सास की ओर से मिल सरगी और पति का दिया पहला सरप्राइज गिफ्ट आज भी उन्हें याद है। वह कहती हैं कि वे हर साल तीज व्रत करती हैं। इससे इनके बीच का रिश्ता गहरा होता जाता है। प्यार और विश्वास बढ़ता जाता है और सबसे बड़ी बात पति का प्यार साथ जो उनके उत्साह और जीवन जीने की उमंग को बढ़ाता है। ये हर साल पूरे नियम से निर्जला रहकर व्रत करती है और ईश्वर पति की लंबी उम्र के लिए कामना करती है।

आगे की स्लाइड्स में पढ़िए तीज व्रत को सुहागिने मानती प्यार विश्वास का त्योहार

teej1

पहली तीज की यादें है खास

इस्माइलगंज लखनऊ की रहने वाली पूजा श्रीवास्तव पिछले 11 सालों से पूरे उत्साह और विश्वास से तीज करती आ रही है। जब पहली तीज में मायके और ससुराल से जो तोहफे मिले उससे उन्हें बहुत खुशी मिली। आज भी वे वैसे ही निर्जल व्रत करती है। इससे उनके और पति के बीच अच्छी बॉन्डिंग है और एक दूसरे के पर्ति प्यार और समर्पण भी है।

आगे की स्लाइड्स में पढ़िए तीज व्रत को सुहागिने मानती प्यार विश्वास का त्योहार

teej5

साजन मेरी उमरिया तुझे लग जाए

बैंग्लुरु में रहने वाली संध्या सिंह भी तीज को लेकर बहुत उत्साहित रहती हैं। शुरू में थोड़ा निर्जला रहना तकलीफ देता था लेकिन अब बड़े आराम से ये व्रत करती हैं। इस दिन वे और उनकी भाभी साथ मिलकर व्रत रखती हैं, पूजा करती हैं और पति की लंबी आयु के लिए ईश्वर से कामना करती हैं।

suman

suman

Next Story