अगर चाहिए लंबी उम्र और सुंदर काया तो कभी आपने अनार को आजमाया?

Published by suman Published: February 26, 2018 | 6:25 am

जयपुर: अनार शब्द सुनते ही एक कहावत बरबस याद आ जाती है- एक अनार, सौ बीमार। अरे चौंकिए मत! अनार बीमारियों का घर नहीं है, बल्कि यs तो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके साथ सबसे अच्छी बात यह है कि ये पूरे साल मिलता है। आज हम आप को बताते हैं कि अनार किस तरह हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है। साथ ही खूबसूरती को कैसे बढ़ाता है? अनार के कई बड़े फायदे हैं, जैसे अगर प्रेग्नेंट लेडी को रोज अनार का जूस पिलाएं तो बच्चा स्वस्थ होता है।

यह पढ़ें..आप भी करते हैं टमाटर का इस तरह सेवन, जानिए इससे जुड़ी यह बात

ऑक्सीजन मास्क की तरह काम
साधारण शब्दों में कहें तो अनार का जूस खून में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाता है। इसका एंटीऑक्सीडेंट कोलेस्ट्रोल को कम करता है, फ्री रेडिकल्स से बचाता है और खून का थक्का बनने से रोकता है। यानी अनार शरीर में खून की प्रवाह को बेहतर बनाता है।
बुढ़ापा नहीं आने देता
बहुत कम लोग ही इस बात के जानते हैं कि अनार बहुत ही अच्छा एंटीऑक्सीडेंट है। इसलिए ये शरीर की कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स से बचाता है, जिससे आप वक्त से पहले बूढ़े नहीं होते। फ्री रेडिकल्स का निर्माण सूर्य की रोशनी और इनवारमेंट में मौजूद विषैले तत्व से होता है।

नेचुरल ब्लड थीनर
खून दो तरह से जमते हैं। पहला तो कटने या जलने की स्थिति में खून जमता है, जिससे खून का बहाव रुक जाता है। मसलन में खून जम जाने से इसका रिजल्ट घातक भी हो सकता है। अनार में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण खून के लिए वही काम करता है, जो पेट के लिए थीनर करता है। ये शरीर में खून को जमने या थक्का बनने से रोकता है।

गठिया रोग से रोकथाम
अनार गठिया रोग से पीड़ित व्यक्ति के कार्टिलेग को नुकसान पहुंचने से बचाता है। ये फल कार्टिलेग को नष्ट करने वाले एंजाइम से लड़ता है और जलन और सूजन से भी सुरक्षा प्रदान कराता है।

प्रोस्ट्रेट कैंसर से सुरक्षा
इस विषय को लेकर भी शोध जारी है, अनार का जूस प्रोस्ट्रेट कैंसर से लड़ने में मदद करता है। एक शोध में पाया गया कि अनार का जूस कैंसर सेल के विकास को धीमा कर उसे मार देता है।
अनार खाएंगे तो होंगे हजार गुना सुंदर
अनार खाना केवल सेहत के लिए ही नहीं, बल्कि चेहरे के लिए भी जरूरी है। अनार को आयुर्वेद में सुंदरता को बढ़ाने वाला फल कहा गया है पुराने समय से ही अनार का उपयोग कई तरह से इस्तेमाल में लाया जाता रहा है । अनार किस तरह चेहरे को खूबसूरत बनाता है। जानते हैं।

यह पढ़ें…BOYS की चाल से जुड़ा है दिल का रिश्ता, ऐसे चलेंगे तो पास आएंगी GIRLS

त्वचा को सुंदर बनाने में
चेहरे पर मुंहासे होने से कई लोग परेशान रहते हैं। जिसकी वजह है हार्मोन में असंतुलन का होना। ऐसे में अनार का सेवन करना और अनार का जूस पीना आपको मुंहासों से हमेशा के लिए छुटकारा दिला सकता है।
उम्र से कम दिखना
इस समस्या को रोकने में अनार बहुत फायदेमंद फल है। अनार के जूस को पीने से कुछ ही महीनों में चेहरा सुंदर दिखने लगता है और ये चेहरे को झुर्रियों से बचाता है। अनार में मौजूद तत्व आयली स्किन की समस्या को दूर करते है। ये चहरे पर पड़ने वाले खिचाव को भी कम करते हैं जिससे त्वचा से दाग धब्बे भी दूर हो जाते हैं।

लंबी उम्र और सुंदर काया के लिए हर इंसान को अनार का जूस जरूर पीना चाहिए। अनार को अपने डायट में जरूर शामिल करें। ये आपको कई बीमारियों से बचाता तो है साथ ही, चेहरे से जुड़ी हर समस्या को भी दूर करता है।