×

इस दीपावली धन और यश पाने के लिए ऐसे करें लक्ष्मी पूजन

Rishi
Published on: 24 Oct 2018 11:54 AM GMT
इस दीपावली धन और यश पाने के लिए ऐसे करें लक्ष्मी पूजन
X

लखनऊ : दीपावली लक्ष्मी पूजन से संबंधित पर्व है। इस अवसर पर हर कोई लक्ष्मी जी को प्रसन्न कर धन-धान्य से परिपूर्ण होना चाहता है। इस दिन हर घर, परिवार, कार्यालय, कारखाना, प्रतिष्ठान में लक्ष्मी जी का पूजन कर उनका स्वागत किया जाता है। दीवाली के दिन जहां गृहस्थ और वाणिज्य वर्ग के लोग धन की देवी लक्ष्मी से समृद्धि और वित्तकोष वृद्धि के लिए रात में तांत्रिक कर्म करते हुए पूजन हैं। इस अवसर पर शहर हो गांव, हर जगह बाजार गुलजार रहते हैं। अमीर हो या गरीब, अपनी हैसियत के हिसाब से अपनी जरूरत की वस्तुएं खरीदता है। घरों-प्रतिष्ठानों को सजाया जाता है और साफ-सफाई करके घर-बार चमकाया जाता है।

ये भी देखें :घरेलू उपायों से करें लक्ष्मी को प्रसन्न

ये भी देखें : क्या आप जानते हैं! इन 6 देशों में पटाखों पर है बैन, 3 अपने पड़ोसी हैं

ये भी देखें :करवा चौथ 2018: अमर सुहाग का व्रत,इस बार बन रहा अद्भुत संयोग

पूजा की सामग्री

इसके लिए मां लक्ष्मी व गणेश जी की मूर्तियां (बैठी हुई मुद्रा में), केशर, रोली, चावल, पान, सुपारी, फल, फूल, दूध, खील, बताशे, सिंदूर, शहद, सिक्के, लौंग। सूखे, मेवे, मिठाई, दही, गंगाजल, धूप, अगरबत्ती, 11 दीपक। रुई तथा कलावा नारियल और तांबे का कलश लेना चाहिए।

कैसे करें पूजन की तैयारी

एक थाल में या भूमि को शुद्ध करके नवग्रह बनायें या नवग्रह यंत्र की स्थापना करें। इसके साथ ही एक तांबे का कलश बनाएं, जिसमें गंगाजल, दूध, दही, शहद, सुपारी, सिक्के और लौंग आदि डालकर उसे लाल कपडे से ढंक कर एक कच्चा नारियल कलावे से बांध कर रख दें। जहां पर नवग्रह यंत्र बनाया गया है, वहां रुपया, सोना या चांदी का सिक्का, लक्ष्मी जी की मूर्ति या मिट्टी के बने हुए लक्ष्मी-गणेश सरस्वती जी या अन्य देवी देवताओं की मूर्तियां या चित्र सजायें। कोई धातु की मूर्तियां हो तो उसे साक्षात रूप मानकर दूध, दही ओर गंगाजल से स्नान कराकर अक्षत, चंदन का श्रृंगार करके फूल आदि से सजाएं। इसके दाहिने और एक पंचमुखी दीपक अवश्य जलायें, जिसमें घी या तिल का तेल प्रयोग किया जाना चाहिए।

लक्ष्मी पूजन विधि

पहले हाथ में अक्षत, पुष्प और जल ले लीजिए। कुछ द्रव्य भी ले लीजिए। द्रव्य का अर्थ है कुछ रुपया-पैसा। यह सब हाथ में लेकर संकल्प मंत्र को बोलते हुए संकल्प कीजिए कि मैं अमुक व्यक्ति अमुक स्थान व समय पर अमुक देवी-देवता की पूजा करने जा रहा हूं जिससे मुझे शास्त्रोक्त फल प्राप्त हो। सबसे पहले गणेश जी व गौरी का पूजन कीजिए। हाथ में थोड़ा-सा जल ले लीजिए और आह्वान व पूजन मंत्र (ऊँ दीपावल्यै नम:) बोलिए और पूजा सामग्री चढ़ाइए। हाथ में अक्षत और पुष्प लेकर नवग्रह स्तोत्र मंत्र पढि़ए। अंत में लक्ष्मी जी की आरती के साथ पूजा का समापन करना चाहिए।

बही-खाता पूजन

बही खातों का पूजन करने के लिए पूजा मुहुर्त समय अवधि में नवीन बहियों व खाता पुस्तकों पर केसर युक्त चंदन से अथवा लाल कुमकुम से स्वास्तिक का चिन्ह बनाना चाहिए। इसके बाद इनके ऊपर ’’श्री गणेशाय नम:’’ लिखना चाहिए। इसके साथ ही एक नई थैली लेकर उसमें हल्दी की पांच गांठें, कमलगट्टा, अक्षत, दुर्गा, धनिया व दक्षिणा रखकर, थैली में भी स्वस्तिक का चिन्ह लगाकर सरस्वती मां का स्मरण करना चाहिए। साथ ही नीचे लिखे मंत्र का 108 बार जाप करना चाहिए-

या कुन्देन्दुतुषारहार धवला या शुभ्र वस्त्रावृता, या वीणावरदण्डमण्डितकरा या श्वेतपद्मासना।, या ब्रह्माच्युतशंकरप्रभृतिभि र्देवै: सदा वन्दिता,सा मां पातु सरस्वती भगवती नि:शेषजाड्यापहा।। ऊँ वीणापुस्तकधारिण्यै श्रीसरस्वत्यै नम:

उक्त मंत्र जाप करके मां सरस्वती का ध्यान इस प्रकार करना चाहिए- जो अपने कर कमलों में घंटा, शूल, हल, शंख, मूसल, चक्र, धनुष और बाण धारण करती हैं। चन्द्रमा के समान जिनकी मनोहर क्रांति है। जो शुंभ-निशुंभ आदि दैत्यों का नाश करने वाली हैं। वाणी बीज जिनका स्वरूप है तथा जो सच्चिदानन्दमय विग्रह से संपन्न हैं। उन भगवती महासरस्वती का मैं ध्यान करता हूं।

ध्यान करने के बाद बही खातों का गंध, पुष्प, धूप, दीप, नैवेद्य से पूजन करें। जहां पर नवग्रह यंत्र बनाया गया है। वहां पर रुपया, सोना या चांदी का सिक्का, लक्ष्मी जी की मूर्ति या मिट्टी के बने हुए लक्ष्मी-गणेश, सरस्वती और अन्य देवी देवताओं की मूर्तियां या चित्र सजायें। कोई धातु की मूर्ति हो तो उसे साक्षात रूप मानकर दूध, दही ओर गंगाजल से स्नान कराकर अक्षत, चंदन का श्रृंगार करके फूल आदि से सजाएं। इसके ही दाहिने और एक पंचमुखी दीपक जलायें, जिसमें घी या तिल का तेल प्रयोग किया जाना चाहिए।

कुबेर पूजन विधिकुबेर पूजन करने के लिए प्रदोष काल या सायंकाल उचित होता है। शुभ समय में कुबेर पूजन करना लाभकारी होता है। कुबेर पूजन करने के लिए सबसे पहले तिजोरी अथवा धन रखने के संदूक पर स्वस्तिक चिन्ह बनायें और कुबेर का आह्वान करें। आह्वान के लिए यह मंत्रोच्चारण करें- आवाहयामि देव त्वामिहायाहि कृपां कुरु। कोशं वद्र्धय नित्यं त्वं परिरक्ष सुरेश्वर।। आह्वान करने के बाद ऊँ कुबेराय नम: इस मंत्र को 108 बार बोलते हुए तिजोरी, संदूक का गंध, पुष्प आदि से पूजन करना चाहिए।

ऐसे प्रसन्न होती हैं लक्ष्मी

सबसे पहले एक बड़ा घी का दीपक मां लक्ष्मी की तस्वीर के सामने जलाएं। उसके बाद घर को तेल के दीपक से सजाएं। घर के मुख्य द्वार के दोनों ओर सरसों के तेल का दीपक जलाएं। घर के आंगन में घी का दीपक रखना चाहिए। घर के आस-पास वाले चौराहे पर भी दीपक जलाकर रखना चाहिए। ऐसा करने से दरिद्रता दूर होती है। घर के आस-पास यदि कोई मंदिर है तो वहां पर भी दीपक जलाना चाहिए। दीपावली की रात्रि पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जलाने से देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती है। घर के बेडरूम में दीपक में कपूर जलाकर रखने से पति-पत्नी का संबंध और मधुर बनता है। रसोई में घी का दीपक गैस के चूल्हे के दोनों ओर जलाएं, ऐसा करने से कभी अन्न की कमी नहीं होती है। घर के द्वार पर रंगोली सजाएं और वहां दीपक जरूर जलाएं। घर की चौखट पर कुमकुम-हल्दी का टीका करके मां लक्ष्मी के लिए तेल का दीपक जलाएं।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story