×

ये हैं इंडिया के टॉप 5 चोर बाजार, किचन से लेकर कार तक, यहां मिलता है सस्ते में हर सामान

suman
Published on: 29 Aug 2016 12:38 PM GMT
ये हैं इंडिया के टॉप 5 चोर बाजार, किचन से लेकर कार तक, यहां मिलता है सस्ते में हर सामान
X

लखनऊ: वैसे तो देश में घूमने-फिरने की बहुत सी जगहें है। कभी पार्क तो कभी हिल स्टेशन की सैर कर आएं नहीं मन लगा तो शहर में ही मॉल के चक्कर लगाकर विंडो शॉपिंग कर आए, लेकिन देश में एक और जगह है जहां जाकर पर रोमांच महसूस कर सकते हैं। ये है देश के चोर बाजार। जहां चोरी का सामान मिलता है। यहां चोरी के जूते, फोन, मोबाइल, गैजेट्स, ऑटो पार्ट्स से लेकर कार तक बेचा जाता है।

आगे की स्लाइड्स में पढ़िए, देश के इन बाजारों के बारे में…..

jfkdgkldgl;

दिल्ली चोर बाजार

देश का सबसे पुराना चोर बाजार दिल्ली में है। पहले ये संडे मार्केट के लाल किले के पीछे लगता था। अब ये दरियागंज में नावेल्टी और जामा मस्जिद के पास लगता है। इसे कबाड़ी बाजार भी कहा जाता है। यहां हार्डवेयर से लेकर किचन इलेक्ट्रॉनिक का सामान मिलता है। ये मार्केट जामा मस्जिद के पास संडे के दिन लगता है।

benguluru

पुदुपेत्ताई, चेन्नई

सेंट्रल चेन्नई में स्थित ‘ऑटो नगर’ में पुरानी और चोरी की कारों को मॉडिफाई करते हैं। यहां हजारों की संख्या में दुकानें हैं। ये दुकानें गाड़ियों के ऑरिजनल पार्ट्स और कार को बदलने के लिए फेमस है। इन्हें इस काम में इंटरनेशनल एक्सपर्टीज है। यहां गाड़ियों के तमाम स्पेयर पार्ट्स से लेकर कार मॉडिफाई का सामान और सर्विस मिलती है। ये चोर बाजार गाड़ियों को बदलने का सबसे सस्ता जरिया है। ये मार्केट एग्मोर ट्रेन स्टेशन से 1 किलोमीटर दूर है। ये सुबह 10 बजे से शाम के 6 बजे तक खुली रहती है। यहां अपनी गाड़ी या बाइक कभी भी पार्क न करे। हो सकता है कि आपको अपनी गाड़ी के पार्ट्स मार्केट की दुकानों पर मिले।

market

चिकपेटे, बेंगलुरु

ये मार्केट बेंगलुरु में चिकपेटे जगह पर संडे के दिन लगती है। यहां सेकेंड हैंड गुड्स, ग्रामोफोन, चोरी के गैजेट्स, कैमरा, एंटीक, इलेक्ट्रॉनिक आइटम और सस्ते जिम इक्विपमेंट मिलते हैं। ये मार्केट लोकल मार्केट की ही तरह है। ये मार्केट संडे के दिन लगता है।

merath

मेरठ का चोर बाजार , यूपी

यूपी के मेरठ में सोती गंज मार्केट काफी फेमस है। इस मार्केट को चोरी की गाड़ियों और स्पेयर पार्ट्स का गढ़ माना जाता है। यहां सभी गाड़ियों के ऑटो पार्ट्स मिल जाते है। यहां चोरी, पुरानी और एक्सीडेंट में खराब हुई गाड़ियां आती है। मेरठ की सोतीगंज मार्केट एशिया की सबसे बड़ी स्क्रैप मार्केट भी है। ये मार्केट मेरठ सिटी में सुबह 9 बजे से शाम को 6 बजे तक खुलता है।

mumbai2

मुंबई का चोर बाजार

दक्षिणी मुंबई के मटन स्ट्रीट मोहम्मद अली रोड के पास है। ये मार्केट करीब 150 साल पुराना है। ये बाजार पहले शोर बाजार के नाम से शुरू हुआ था, क्योंकि यहां दुकानदार तेज आवाज लगाकर सामान बेचते थे, तो यहां काफी शोर रहता था। लेकिन अंग्रेज लोगों के शोर को गलत बोलने के कारण इसका नाम चोर बाजार पड़ गया। यहां सेकंड हैंड कपड़े, ऑटोमोबिल पार्ट्स और चुराई हुई घड़ियां और ब्रांडेड घड़ियों की रेप्लिका, चोरी के विंटेज और एंटीक सजावटी सामान मिलते हैं। ये मार्केट रोजाना सुबह 11 बजे से शाम के 7.30 तक खुला रहता है।

suman

suman

Next Story