×

महिलाओं के हक के लिए लड़ी हैं कई लड़ाई, तब जाकर बनी हैं तृप्ति देसाई

suman
Published on: 26 Aug 2016 8:14 AM GMT
महिलाओं के हक के लिए लड़ी हैं कई लड़ाई, तब जाकर बनी हैं तृप्ति देसाई
X

मुंबई : भूमाता ब्रिगेड की अध्यक्ष तृप्ति देसाई महिला अधिकारों के लिए समय–समय पर आवाज उठाती रही है। इसके लिए उन्हें कई बार जेल भी जाना पड़ा। शनि शिंगणापुर मंदिर में महिलाओं को प्रवेश दिलाने के लिए भी उन्हें कड़ा संघर्ष करना पड़ा। जब-जब उन्होंने मंदिर में प्रवेश की कोशिश की, उन्हें बाहर निकाल दिया गया। बाद में इसके खिलाफ मुंबई हाईकोर्ट में अर्जी दायर की, जिसके बाद उन्हें प्रवेश की इजाजत मिली और महिलाओं को समानता के अधिकार के तहत मंदिर में प्रवेश की इजाजत मिली।

122

कौन हैं तृप्ति देसाई

पुणे की रहने वाली तृप्ति अन्ना के आंदोलन से भी जुड़ी थी। उनकी पढ़ाई मुंबई के एसएनडीटी से हुई। उन्होंने महिला अधिकारों के लिए समय-समय पर आवाज उठाया है। पिछले कुछ सालों से उनकी संस्था भूमाता ब्रिगेड महिलाओं के लिए काम कर रही है। इस संस्था से 5 हजार महिलाएं जुड़ी है। ये संस्था पुणे के अलावा अहमदनगर, नासिक और शोले में है।

STRIPTI

दिलवाया मुस्लिम महिलाओं को हक

तृप्ति ने शनि मंदिर से रोक हटाने के बाद मुंबई के हाजी अली दरगाह में महिलाओं के प्रवेश पर लगी रोक को हटाने के लिए आंदोलन शुरू कर दिया था। इसके लिए उन्हें कई संगठनों के विरोध का सामना भी करना पड़ा। उनके इस कदम के विरोध में एमआईएम और दूसरे धार्मिक संगठन भी थे, कुछ महिलाओं ने उनके इस कदम का विरोध किया था। चेहरे पर कालिख पोतने की धमकी भी मिली थी, लेकिन तृप्ति ने फिर भी हार नहीं मानी। मुंबई हाईकोर्ट के फैसले से तृप्ति के हौसलों को और भी मजबूती मिली है।

*तृप्ति देसाई पुणे की रहने वाली हैं और पिछले कई सालों से वह महिलाओं के हितों के लिए काम कर रही हैं

*महिलाओं को उनका हक दिलाने के लिए उन्होंने ‘भूमाता ब्रिगेड’ नाम की संस्था 2010 में शुरू की थी।

* 19 दिंसबर को तृप्ति देसाई ने खुद शनि मंदिर में जाने की कोशिश, लेकिन उन्हें यहां विरोध का सामना करना पड़ा।

*26 जनवरी 2016 को तृप्ति देसाई की अगुवाई में करीब 500 महिलाओं ने शनि मंदिर की परंपरा तोड़ने के लिए आंदोलन शुरू किया।

*8 अप्रैल 2016 को शनि मंदिर ट्रस्ट ने तृप्ति देसाई को पूजा के लिए आमंत्रित किया।

TRIPTI-MUSLIM

क्या है हाजी अली प्रतिबंध मामला

वैसे आपको बता दें कि 2011 से पहले हाजी अली दरगाह की मजार पर महिलाओं के प्रवेश पर रोक नहीं थी, लेकिन उसके बाद महिलाओं के प्रवेश पर रोक लगा दी गई। तृप्ति से पहले भी कई महिलाओं ने इस फैसले का विरोध किया था, कोर्ट में याचिका दायर की थी, लेकिन हर बार हार हुई। इस बार तृप्ति के पक्के मंसूबे ने हाजी अली दरगाह पर महिलाओं के प्रवेश पर रोक से पाबंदी हटाने के लिए मजबूर कर दिया।

गौरतलब है कि बाबा हाजी अली शाह बुखारी की दरगाह का निर्माण 1631 में हुआ और ये आस्था के केंद्र के तौर पर दुनिया भर में मशहूर है। इस दरगाह पर सभी धर्मों के लोग अपनी मनोकामना पूरी होने के लिए बाबा से मन्नते मांगते हैं और सर झुकाते हैं।

suman

suman

Next Story