×

जानें ज्वेलरी का हेल्थ पर असर, कोई बनाता है यंग तो किसी से होता है BP कम

suman
Published on: 22 Nov 2016 8:28 AM GMT
जानें ज्वेलरी का हेल्थ पर असर, कोई बनाता है यंग तो किसी से होता है BP कम
X

bpjwellery

लखनऊ: चाहे ज्वेलरी कोई भी हो वो औरत की सुदंरता को बढ़ाने का ही काम करता है। चाहे किसी भी धातु या रत्न की ज्वेलरी हो वो सिर्फ औरत की सुंदरता तो बढ़ाती है। साथ ही सेहत का ख्याल भी रखती है। इसकी वजह यह है कि गहने पहनने का प्रभाव सीधे शरीर पर पड़ता है। आज हम आपको बता रहे हैं कि कौन सी ज्वेलरी पहनने से स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ता है।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें सोना का हेल्थ पर असर....

gold

सोने से बढ़ती उम्र का असर कम

सोने की ज्वेलरी पहनने से बढ़ती उम्र का असर कम दिखने लगता है। सोने के बारे में कहा जाता है कि यह बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम कर देता है। सोने में एंटी-इन्फ़्लेमेट्री गुण होते हैं जो इंसान के चेहरे की चमक को बढ़ा देते हैं। सोना पहनने से एनर्जी और स्ट्रॉंगनेस भी आती है।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें चांदी का हेल्थ पर असर....

silver

चांदी से हाई ब्‍लड प्रेशर

चांदी की ज्वेलरी पहनने से हाई ब्‍लड प्रेशर में राहत मिलती है और हड्डियां भी मजबूत रहती हैं। चांदी के गुण, खून तक पहुंच जाते हैं और ये शरीर में होने वाले दर्द को भी खत्म कर देते हैं।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें मोती का हेल्थ पर असर....

peral

मोती से पाचन तंत्र मजबूत

मोती पहनने से पाचन तंत्र से जुड़ी समस्‍याएं दूर होती हैं। साथ ही, इससे दिल की बीमारी होने का खतरा भी कम हो जाता है। यह आपको भावनात्‍मक रूप से संतुलित रखता है और मन को शांति देता है। आप इमोशनल और सेंसटिव व्‍यक्ति हैं तो मोती के गहने जरुर पहनें।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें नीलम का हेल्थ पर असर....

neelam

नीलम से मन शांत

नीलम मन को शांत करता है और दिमाग को चिंता मुक्‍त बनाता है। जो मन के अशांत और मूडी स्वभाव के होते हैं उन्हें नीलम पहनना चाहिए।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें गार्नेट का हेल्थ पर असर....

granet

गार्नेट या रक्तमणि से आत्मविश्वास में वृद्धि

गार्नेट एक ऐसा रत्‍न है जिसे ज्‍योतिषों की सलाह लेकर ही पहनना चाहिए। इसके प्रभाव और दुष्‍प्रभाव बहुत तेज होते हैं। इसे पहनने से शरीर में ऊर्जा बढ़ता है और आत्मविश्‍वास भी।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें ऐक्‍वामरीन का हेल्थ पर असर....

green

ऐक्‍वामरीन से आंख-दांतों को लाभ

इसे फिरोजा या हरितनील रत्न कहते हैं। यह रत्‍न, पाचन तंत्र, आंखों और दांतों के लिए भी लाभकारी माना जाता है। इसे पहनने से सकारात्‍मक ऊर्जा आती है और व्‍यक्ति पहले से ज्‍यादा खुश रहता है।

suman

suman

Next Story