×

आपके पति रहते हैं हमेशा नाराज तो करवा चौथ के दिन ये उपाय होगा फलदायी

Rishi
Published on: 21 Oct 2018 11:29 AM GMT
आपके पति रहते हैं हमेशा नाराज तो करवा चौथ के दिन ये उपाय होगा फलदायी
X

लखनऊ : सुहागिनों का पर्व करवा चौथ शनिवार, 27 अक्तूबर को मनाया जाएगा। करवा चौथ व्रत को लेकर कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरूरी है। जैसे व्रत रखने वाली स्त्री को काले और सफेद कपड़े कतई नहीं पहनने चाहिए। करवा चौथ के दिन लाल और पीले कपड़े पहनना विशेष फलदायी होता है।

ये भी देखें : करवाचौथ पर बढ़ाने के लिए खुशियों के फसाने, जरूर सुनिए बॉलीवुड के ये हिट गाने

पति पत्नी में मतभेद या कोई गलतफमी हो गई है तो करवा चौथ के दिन 11 गोमती चक्रों को लाल रंग की सिंदूर की डिब्बी में रखकर अपने बेडरूम मे छुपाकर रखें (यह उपाय पति या पत्नी दोनों में से कोई भी कर सकता है) कुछ ही दिनों मे लाभ होगा। जिन स्त्रीओं के पति सदा नाराज रहते है, उन्हें पूजा के समय अपने पति का ध्यान करते हुए "ॐ नमः लोक वंशकराय कुरु कुरु स्वाहा" मंत्र जाप करना चाहिए।

करवा चौथ के दिन चंद्रमा की पूजा करने का बहुत ही खास महत्व है। चंद्रमा को शीतलता और पूर्णता का प्रतीक माना जाता है और इससे मिली मानसिक शांति से रिश्ते मजबूत होते हैं। यह भी देखा गया है कि ज्यादातर लोग जो मोक्ष को प्राप्त हुए हैं वह भी चंद्रमा वाले दिन यानी पूर्णिमा वाले दिन ही प्राप्त हुए है। जैसे समुद्र को चंद्रमा नियंत्रित करता है वैसे ही हमारे मन को भी चंद्रमा नियंत्रित करता है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story