×

बाबा केदारनाथ के कपाट खुलने की तिथि तय, इस दिन से होंगे दर्शन

suman
Published on: 18 Feb 2018 5:00 AM GMT
बाबा केदारनाथ के कपाट खुलने की तिथि तय, इस दिन से होंगे दर्शन
X

रुद्रप्रयाग: केदारनाथ में बाबा के कपाट खुलने की तिथि घोषित हो गई है। 29 अप्रैल को बाबा केदार के कपाट सुबह साढ़े 6 बजकर 15 मिनट पर खोले जाएंगे। शीतकालीन गद्दीस्थल में तिथि का ऐलान किया गया।29 अप्रैल से पहले 26 को ऊखीमठ से डोली केदारनाथ प्रस्थान करेगी। शिव के ग्यारहवें ज्योर्तिलिंग भगवान केदारनाथ धाम के कपाट खुलने का दिन तय हो गया है।

जिसको लेकर ऊखीमठ ओंकारेश्वर मंदिर में बीकेटीसी ने इसके लिए तैयारियां करना शुरू कर दिया है। जिस समय कपाट खुलने की तिथि घोषित की गई थी, उस समय बड़ी संख्या में भक्तों की मौजूदगी में केदारनाथ के द्वार खुलने का मुहूर्त निकाला गया। वहीं, कपाट खुलने की तिथि तय होने के बाद हर वर्ष की तरह केदारनाथ यात्रा की तैयारियां अब शुरू हो जाएंगी। गौरतलब है कि भक्त इसे बाबा केदार का दिन मानते हुए अपने यात्रा संबंधी कार्यों की शुरुआत भी करते हैं।

ऐसा माना जाता है कि इस दिन से बाबा के भक्त केदारनाथ यात्रा की तैयारियों में जुट जाते हैं। महाशिवरात्रि पर कपाट खुलने के आयोजन के लिए ऊखीमठ में उत्सव का माहौल दिखाई देता है। मंदिर के वेदपाठी, आचार्यों की उपस्थिति में रावल ने शुभ मुहूर्त निकाला।

suman

suman

Next Story