×

पर्स में रखें ये 8 चीजें, कभी ना होंगे कंगाल, रहेंगे हमेशा मालामाल

Newstrack
Published on: 30 Jun 2016 5:58 AM GMT
पर्स में रखें ये 8 चीजें, कभी ना होंगे कंगाल, रहेंगे हमेशा मालामाल
X

लखनऊ: आज के समय में हर कोई धन की चाह रखता है और गाड़ी बंगला पाने के लिए जद्दोजहद भी करता है। ऐसा कोई ना होगा जो ऐसी इच्छा ना रखता होगा। यदि बहुत सारा नहीं तो कम से कम इतना धन हो की इंसान अपना गुजारा कर सके। धन को प्राप्त करने के लिए कुछ सही राह चुनते है, वे धन पाने के लिए कड़ी मेहनत करते है परंतु कुछ लोग छल से शीघ्र धन कमाते है।

axami

दूसरी तरफ कुछ लोगों के पास पैसे तो रहते है पर टिकते नहीं है। अधिकतर लोगों की यही शिकायत रहती है। इस तरह की समस्या के समाधान के लिए शास्त्रों से जुड़े अचूक उपाय बताए गए है, जिन्हें अपनाने से आपके पास सदैव धन टिका रहेगा और पर्स कभी खाली नहीं होगा।

पर्स में रखें चावल

शास्त्रों में अनाज और धन दोनों एक ही समान कहे गए है। अतः चावल का भी पर्स में रखने का महत्व है। यदि आप अपने पर्स में चुटकी भर चावल रखते है तो ये आपके अनचाहे खर्च को कम करता है।

parse

पर्स में रखें शीशा या चाकू

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पर्स में शीशे का कोई टुकड़ा या एक छोटा से चाक़ू रखना चाहिए ये उपाय भी धन बढ़ाते है। इसके आलावा आप पर्स में कौड़ी या गोमती चक्र भी रख सकते है।

रुद्राक्ष पर्स में रखें

यदि आप रुद्राक्ष अपने पर्स में रखें तो ये दरिद्रता को दूर कर धन वृद्धि में सहायक होता है। माता पिता या बुजर्गो से आशीर्वाद के रूप में मिले नोटों पर हल्दी या केसर का तिलक लगाकर सदैव अपने पास रखे। इससे आपके पास धन की वृद्धि होगी।

paurse

पर्स में रखें चांदी का सिक्का

यदि आपके पास कोई चांदी का सिक्का पड़ा हो तो इसे भी पर्स में रखने से धन लाभ होता है। चांदी का सिक्का या सोने का सिक्का पर्स में रखने से मां लक्ष्मी खुश होती है और धन की वर्षा करती है। परंतु ध्यान रहे की सोने या चांदी के सिक्के को पर्स में रखने से पूर्व इसे घर के मंदिर में मां लक्ष्मी के चरणों में रखे।

पर्स में नोट को मोड़कर ना रखें

इन चीजों को पर्स में रखने के अलावा कुछ ऐसी चीजे भी है जिन्हें यदि आप न करें तो भी धन में वृद्धि होती है। कभी भी अपने पर्स में नोटों को मरोड़ कर ना रखे। यदि आपके पर्स में भली भांति न रखें या इधर उधर से मुड़े हुए नोट होंगे तो आपसे लक्ष्मी रूठ जायेगी जिससे आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ेगा।

money-bank

लक्ष्मी की फोटो

मां लक्ष्मी धन संबंधित हर समस्या का समाधान कर देती है। माता लक्ष्मी की तस्वीर यदि आप आपने पर्स में रखेंगे तो कभी भी पैसे की कमी नहीं होगी। परंतु माता लक्ष्मी की वहीं पिक्चर अपने पर्स में रखे जिसमे वे बैठी हुई मुद्रा में हो।

पीपल का पत्ता

हमारे हिंदू धर्म में पीपल और तुलसी दोनों को ही पूजनीय मानकर उनकी पूजा की जाती है। शास्त्रों में इनका अत्यधिक महत्व है और दोनों के संबंध में अनेक शास्त्रीय उपाय भी है जिनमे धन से जुड़ा उपाय भी शामिल है। वास्तु शास्त्र में बताया गया है की पर्स में सदैव पीपल का पत्ता रखना चाहिए।

धन लाभ होता है। पीपल के पत्ते को अभिमंत्रित करने के बाद शुभ मुहूर्त में इसे पर्स में नोटों के साथ रखना चाहिए। ऐसा करने से आपका पर्स सदैव धन से भरा होगा, जरूरत के समय आपको कभी भी पैसे की कमी नहीं होगी।

kaudi

लाल रंग का कागज

ये एक प्रकार का टोटका है जिससे मनोकामनाएं पूर्ण होती है। ये एक अचूक टोटका माना जाता ही। इस टोटके के लिए आपको सिर्फ एक लाल कागज चाहिए। इस कागज में आप अपनी इच्छा लिखकर उसे रेशमी धागे से बांध ले तथा इसके बाद इसे अपने पर्स में रख ले। ऐसा करने से जरूर आपकी इच्छा पूर्ण होगी।

Newstrack

Newstrack

Next Story