फ्रिज में ना रखें गूंथा आटा, नहीं तो आएगी आफत, मिलेगी भूतों को दावत

लखनऊ: आज के समय में बहुत सी महिलाओं को रोटी बनाते समय रात या दिन में बचा हुआ गूंथा आटा गोल लोई बनाकर फ्रिज में रखने की आदत है और उसका इस्तेमाल अगले दिन करती है। कई बार सुबह के समय भी आटा बचने पर ऐसा ही करती है। इससे समय के बचत होती है।

ewwewe

गूंथे  आटे में आत्मा का वास
धर्मशास्त्रों के अनुसार गूंथा हुआ आटा पिंड माना जाता है जिसे पूर्वजों को अर्पित किया जाता है। जिन भी घरों में अक्सर गूंथा हुआ आटा फ्रिज में रखने की आदत है। वहां पर भूत, प्रेत और  अन्य ऊपरी साया आने लग जाती है। इनमें अधिकतर वे आत्माएं होती है जिन्हें उनके घरवालों ने भुला दिया । जिनकी अब तक मुक्ति नहीं हो सकी है। ऐसी आत्माओं के घर में आने के साथ ही घर में अनेकों समस्याएं भी आनी शुरू हो जाती हैं।

atta

रोगों का घर
बचे हुए आटे को इस तरह रखने वाले सभी घरों में किसी न किसी प्रकार के अनिष्ट देखने को मिलते हैं। वहां अक्सर बीमारियां, क्रोध, आलस आदि बने रहते हैं और घर में रहने वालों की भी तरक्की नहीं हो पाती है। शास्त्रों के अनुसार ऐसे किसी भी चीज को घर में स्थान नहीं देना चाहिए। जो मृतात्माओं का भोजन हो अथवा उन्हें किसी भी प्रकार से आमंत्रित करने की क्षमता रखती हो। बासी बचे आटे से रोटी बनाना शरीर के लिए भी नुकसानदेह होता है। ऐसा भोजन तामसिकता को तो बढ़ावा देता ही है साथ में शरीर को भी रोगों का घर बना देता है, जबकि ताजा बना भोजन शरीर को स्फूर्ति, शक्ति और स्वास्थ्य देता है। इन सभी चीजों को देखते हुए हमें घर में बासी आटा नहीं रखना चाहिए ।