×

केरल से जुड़ा है परशुराम का नाता,जानिए इस दिन क्यों आते हैं राजा महाबली

suman
Published on: 24 Aug 2018 8:21 AM GMT
केरल से जुड़ा है परशुराम का नाता,जानिए इस दिन क्यों आते हैं राजा महाबली
X

जयपुर:ओणम का त्योहार केरल में मनाया जाता है। यह केरल का प्रमुख त्योहार है। इस महीने 25 अगस्त को ओणम मनाया जाएगा। राजा महाबली के स्वागत में हर साल ओणम त्योहार को मनाया जाता है। दस दिनों तक चलने वाले इस त्योहार में राजा महाबली के स्वागत में प्रत्येक घर को फूलों और सुंदर रंगोली से सजाया जाता है। यह त्योहार हर साल सावन शुक्ल की त्रयोदशी को मनाया जाता है। यह त्योहार हस्त नक्षत्र से शुरू होता है जो श्रवण नक्षत्र तक चलता है।

रात के 12 बजे करते हैं शुक्रवार को यह उपाय, हो जाएंगे कुछ दिन में मालामाल

धार्मिक मान्यता मान्यता है कि राजा महाबली ने ओणम के दिन ही भगवान विष्णु से अपनी प्रजा से साल में एक बार मिलने की अनुमति मांगी थी। इसलिए माना जाता है कि ओणम पर स्वयं राजा महाबली धरती पर उतरते हैं और अपनी प्रजा से मिलने आते हैं। यह भी कहा जाता है कि जब भगवान परशुराम ने सारी पृथ्वी को क्षत्रियों से जीत कर ब्राह्मणों को दान कर दिया, तब उनके पास अपने रहने के लिए कोई स्थान नहीं रहा। तब उन्होंने वरुण देवता की तपस्या की। वरुण देवता ने दर्शन दिए और कहा कि जहां तक तुम्हारा फरसा समुद्र में गिरेगा, वहीं तक समुद्र का जल सूखकर पृथ्वी बन जाएगी।

रक्षा बंधन पर कैसे करें तिलक और राशि के अनुसार बांधे रक्षा कवच

वह सब पृथ्वी तुम्हारी होगी और उसका नाम परशु क्षेत्र होगा। भगवान परशुराम ने वैसा ही किया और जो भूमि समुद्र से मिली, उसी को वर्तमान में केरल कहा जाता है। भगवान परशुराम ने इस भूमि पर भगवान विष्णु का मंदिर बनवाया।जिस दिन भगवान परशुराम ने मंदिर में मूर्ति स्थापित की, उस दिन श्रावण शुक्ल की त्रयोदशी थी। इसके उपलक्ष्य में ओणम का त्योहार मनाया जाता है। ओणम ऐसा त्योहार है जो सभी घरों को खुशहाली से भर देता है। इस त्योहार की विशेषता है कि इस पर्व पर लोग मंदिरों में पूजा-अर्चना नहीं करते, घर में ही पूजा करते हैं। इस त्योहार को अच्छी फसल के लिए भी मनाया जाता है।

suman

suman

Next Story