×

मंगलवार: प्यार का ये खास दिन कैसा होगा आपके लिए, बताएगा आपका राशिफल

suman
Published on: 13 Feb 2017 7:58 AM GMT
मंगलवार: प्यार का ये खास दिन कैसा  होगा आपके लिए, बताएगा आपका राशिफल
X

लखनऊ: मंगलवार को आपका जीवनसाथी अपने दोस्तों में कुछ ज्यादा बिजी हो सकता है, जिसके चलते आपके उदास होने की संभावना है। इस दिन किसी बेहतरीन रेस्तरां में परिवार या दोस्तों के साथ भोजन की योजना बनाएंगे। खर्चा थोड़ा ज्यादा हो सकता है। हनुमान जी पूजा करने से लव लाइफ अच्छी रहती है। देखिए मंगलवार को वेलेनटाइन पर किसको मिलता है प्यार किसे नहीं। पं. सागरजी महाराज के अनुसार जानिए मंगलवार राशिफल...

मेष: प्रभावशाली लोगों का सहयोग आपके उत्साह को दोगुना कर देगा। आर्थिक तौर पर सिर्फ़ और सिर्फ़ एक स्रोत से ही लाभ मिलेगा। अगर आज आप किसी को सलाह देते हैं, तो ख़ुद लेने के लिए भी तैयार रहें। वेलेनटान पर रोमांस आपके दिलो-दिमाग़ पर छाया रहेगा। भरपूर रचनात्मकता और उत्साह आपको एक और फ़ायदेमंद दिन की ओर ले जाएंगे। आज के दिन कुछ भी करने के लिए अपने साथी पर दबाव न डाले, अन्यथा आपके दिलों में दूरियां आ सकती हैं। मानसिक शांति प्राप्त करने के लिए आज किसी नदी का किनारा या पार्क की सैर बेहतर विकल्प हो सकता है। आज आपको मानसिक तनाव हो सकता है। इससे बचने के लिए सफेद गाय को सफेद मिष्ठान खिलाएं।

वृष: आप अपने परिवार के लिए अपनी ख़ुशियाँ बलिदान करेंगे। लेकिन इसके बदले में आपको कुछ उम्मीद नहीं रखनी चाहिए। इस बात में सावधानी बरतें कि आप किसके साथ आर्थिक लेन-देन कर रहे हैं। बेकार का वाद-विवाद परिवार में तनाव का माहौल पैदा कर सकता है। याद रखें कि वाद-विवाद से हासिल जीत दरअसल जीत नहीं होती और उससे किसी के दिल को क़तई नहीं जीता जा सकता है। जहाँ तक हो सके, अपनी समझदारी का इस्तेमाल कर इससे बचें। अपने से बड़ों की बातें ग़ौर से सुनें और समस्याओं को हल करने के लिए ठण्डे दिमाग़ से सोचें। आपको उदार और स्नेह से भरे प्यार का तोहफ़ा मिल सकता है। ऐसे लोगों से जुड़ने से बचें जो आपकी प्रतिष्ठा को आघात पहुँचा सकते हैं। अगर आप वैवाहिक तौर पर लंबे समय से कुछ नाख़ुश हैं, तो प्यार के लिए दिन बेहतर है। इस दिन आप हालात बेहतर होते हुए महसूस कर सकते हैं।

आगे पढ़ें मिथुन , कर्क ....

मिथुन: योग और ध्यान आपको बेडौल होने से बचाने और मानसिक तौर पर सेहतमंद रखने में मददगार साबित होंगे। अगर आप सूझ-बूझ से काम लें, तो आज अतिरिक्त धन कमा सकते हैं।वेलेनटाइन डे के दिन एक ख़ुशनुमा और बढ़िया शाम के लिए आपका घर मेहमानों से भर सकता है। एक प्यारी-सी मुस्कुराहट से अपने प्रेमी का दिन रोशन करें। अपनी ख़ासियत और भविष्य की योजनाओं पर फिर से सोचने का समय। क्या आपको पता है कि आपका जीवनसाथी वाक़ई आपके लिए फ़रिश्ता है। उनपर ग़ौर करें, यह बात आपको ख़ुद-ब-ख़ुद दिख जाएगी। बाग़बानी करना आपके लिए सुकून भरा हो सकता है – इससे पर्यावरण को भी लाभ पहुँचेगा। साबुत हल्दी बहते जल में प्रवाहित करने से सेहत अच्छी रहेगी।

कर्क: दूसरों के सफलता को सराहकर आप उसका लुत्फ़ ले सकते हैं। आपके मन में जल्दी पैसे कमाने की तीव्र इच्छा पैसा होगी। सही समय पर आपकी सहायता किसी को बड़ी परेशानी से बचा सकती है। किसी तीसरे इंसान का दखल आपके और आपके प्रिय के बीच गतिरोध पैदा करेगा। छुपे हुए दुश्मन आपके बारे में अफ़वाहें फैलाने के लिए अधीर होंगे। आपका जीवनसाथी अपने दोस्तों में कुछ ज़्यादा व्यस्त हो सकता है, जिसके चलते आपके उदास होने की संभावना है। आप कुछ समय अपने व्यक्तित्व को निखारने में लगा सकते हैं, क्योंकि आकर्षक व्यक्तित्व का आत्म-निर्माण में अहम योगदान होता है। उपाय :- लस्सी को शिवलिंग पर चढाने से लव लाइफ अच्छी रहती है।

आगे पढ़ें सिंह, कन्या...

सिंह: आपके लिए प्यार का ये दिन काम का बोझ आज कुछ तनाव और खीज की वजह बन सकता है। जेवर और एंटीक में निवेश फ़ायदेमंद रहेगा और समृद्धि लेकर आएगा। पारिवारिक उत्तरदायित्व में वृद्धि होगी, जो आपको मानसिक तनाव दे सकती है। आपका रुमानी संबंध आज थोड़ी परेशानी में पड़ सकता है। आज लोग आपकी वह प्रशंसा करेंगे, जिसे आप हमेशा से सुनना चाहते थे। आपका जीवनसाथी अपने दोस्तों में कुछ ज़्यादा व्यस्त हो सकता है, जिसके चलते आपके उदास होने की संभावना है। मुमकिन है कि किसी बेहतरीन रेस्तराँ में परिवार या मित्रों के साथ भोजन की योजना बने। हाँ, ख़र्चा थोड़ा ज़्यादा हो सकता है। शिवलिंग पर जल चढ़ाने से लव लाइफ अच्छी रहेगी।

कन्या: प्यार का दिन आपके लिए होगा खास। नियमित व्यायाम के माध्यम से वज़न को नियन्त्रित रखें। अतिरिक्त धन को रिअल एस्टेट में निवेश किया जा सकता है। पारंपरिक रस्में या कोई पावन आयोजन घर पर किया जाना चाहिए। सावधान रहें, कोई आपसे दिल्लगी या फ़्लर्ट करके अपना उल्लू सीधा कर सकता है। आज आप नए विचारों से परिपूर्ण रहेंगे और आप जिन कामों को करने के लिए चुनेंगे, वे आपको उम्मीद से ज़्यादा फ़ायदा देंगे। जीवनसाथी की ख़राब सेहत के चलते आप चिंताग्रस्त हो सकते हैं। दिवास्वप्न देखना इतना भी बुरा नहीं है – बशर्ते इसके माध्यम से आप कुछ रचनात्मक विचार हासिल कर सकें तो। ऐसा आज आप कर सकते हैं, क्योंकि आपके पास समय का अभाव नहीं होगा। काला वस्त्र गरीब को दान करने से प्रेम सम्बन्ध अच्छे रहेंगे।

आगे पढ़ें तुला, वृश्चिक...

तुला: आपके लिए वेलेनटाइन थोड़ा बैमानी है। आपका प्रतिरक्षा-तंत्र इस समय कमज़ोर है, इसलिए ज़रूरी हो तो बीमार होने से पहले ही आवश्यक दवा लें। बैंक से जुड़े लेन-देन में काफ़ी सावधानी बरतने की ज़रूरत है। कोशिश करें की कोई आपकी बातों या काम से आहत न हो और पारिवारिक ज़रूरतों को समझें। प्रेम भगवान की पूजा की ही तरह पवित्र है। यह आपको सच्चे अर्थों में धर्म व आध्यात्मिकता की ओर भी ले जा सकता है। सुनी-सुनाई बातों पर आँखें मूंदकर यक़ीन न करें और उनकी सच्चाई को भली-भांति परख लें। छोटे-छोटे मामलों को लेकर हुए आपके आपसी झगड़े आज आपके वैवाहिक जीवन में कटुता को बढ़ा सकते हैं। इसलिए आपको चाहिए कि दूसरों के कहने और बहकावे में न आएं। सारा दिन बर्तन मांजने और कपड़े धोने जैसे घरेलू कामों में बिताना वाक़ई बोझिल कर देता है। इसलिए दिन का बेहतर उपयोग करने की योजना बनाएँ।

वृश्चिक: आप तो इस दिन का आनंद खूब लेंगे। प्यार, उम्मीद, सहानुभूति, आशावादिता और निष्ठा जैसी सकारात्मक भावनाओं को अपनाने के लिए ख़ुद को प्रोत्साहित करें। एक बार ये गुण आपके अंदर रच-बस जाएँ, तो हर हालात में वे ख़ुद ही सकारात्मक तरीक़े से उभर आएंगे। आज आपका सामना कई नई आर्थिक योजनाओं से होगा- कोई भी फ़ैसला करने से पहले अच्छाईयों और कमियों पर सावधानी से ग़ौर फ़रमाएँ। दोस्त और जीवनासाथी आराम तथा ख़ुशी देंगे, नहीं तो बाक़ी दिन उबाऊ और नीरस गुज़रेगा। आज आपके और आपके प्यार के बीच कोई आ सकता है। लम्बे वक़्त से लटकी हुई दिक़्क़तों को जल्द ही हल करने की ज़रूरत है और आप जानते हैं कि आपको कहीं-न-कहीं से शुरुआत करनी होगी- इसलिए सकारात्मक सोचें और आज से ही प्रयास शुरू करें। कोई व्यक्ति आपके जीवनसाथी में काफ़ी दिलचस्पी दिखा सकता है, लेकिन दिन के आख़िर तक आपको एहसास होगा कि इसमें कुछ ग़लत नहीं है।

आगे पढ़ें धनु, वृश्चिक...

धनु: आप इस दिन को खास बनाने की कोशिश में परेशानियों के बावजूद लगेंगे। दाँत का दर्द या पेट की तक़लीफ़ आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकती है। तुरंत आराम पाने के लिए अच्छे चिकित्सक की सलाह लेने में कोताही न बरतें। दूसरों को प्रभावित करने के लिए ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्चा न करें। ऐसे दोस्तों के साथ बाहर जाएँ, जो सकारात्मक और मददगार स्वभाव के हैं। आप अपने जज़्बात का इज़हार करने में मुश्किल महसूस करेंगे। उन लोगों पर नज़र रखें जो आपको ग़लत राह पर ले जा सकते हैं या फिर ऐसी जानकारी दे सकते हैं जो आपके लिए नुक़सानदेह साबित हो सकती है। वैवाहिक जीवन कभी-कभी बहुत अधिक अपेक्षाओं का भार डालता है। अगर आप इन अपेक्षाओं को पूरा न करें, तो आपको परिणामों को झेलने के लिए तैयार रहना चाहिए। सफलता-प्राप्ति के लिए स्वप्न देखना बुरा नहीं है, परन्तु हमेशा दिवास्वप्न में खोये रहना आपके लिए नुक़सानदेह साबित हो सकता है।

मकर: आपके पार्टनर की खराब तबियत आपके वेलेनटाइन को खास नहीं बना पाएगी। पिता आपको जायदाद से बेदख़ल कर सकते हैं। लेकिन निराश न हों। ध्यान रखें कि संपन्नता दिमाग़ को ज़ंग लगा देती है और कठिनाई उसे पैना करती है। आज सिर्फ़ बैठने की बजाय कुछ ऐसा कीजिए जो आपकी कमाई में इज़ाफ़ा कर सके। आपके जीवन-साथी की सेहत चिंता का सबब बन सकती है और उसे चिकित्सकीय देखरेख की ज़रूरत है। आपके प्रिय की ख़राब तबियत के चलते रोमांस को दरकिनार होना पड़ सकता है। आज लोग आपकी वह प्रशंसा करेंगे, जिसे आप हमेशा से सुनना चाहते थे। जीवनसाथी द्वारा परिवार और मित्रों के बीच नकारात्मक तरीक़े से आपके वैवाहिक जीवन की निजी बातें उजागर हो सकती हैं। खुलकर गाना गाना और जमकर नाचना आपकी हफ़्ते भर की थकान व तनाव को रफ़ूचक्कर कर सकता है।

आगे पढ़ें कुंभ, मीन...

कुम्भ: वेलेनटाइन को कुछ अच्छा इस तरह बना पाएंगे। आपका तेज़ काम आपको प्रेरित करेगा। सफलता हासिल करने के लिए समय के साथ अपने विचारों में बदलाव लाएँ। इससे आपका दृष्टिकोण व्यापक होगा, समझ का दायरा बढ़ेगा, व्यक्तित्व में निखार आएगा और दिमाग़ विकसित होगा। दिन के दूसरे हिस्से में आर्थिक तौर पर फ़ायदा होगा। आप महसूस करेंगे कि दोस्त और रिश्तेदार आपकी ज़रूरतों को नहीं समझते हैं। लेकिन ज़रूरत दूसरों में बदलाव लाने की नहीं, बल्कि ख़ुद में बदलाव लाने के लिए ईमानदार कोशिश करने की है। आज आपको अपने प्रिय का एक अलग ही अन्दाज़ देखने को मिल सकता है। अगर आप यात्रा कर रहें है तो सभी ज़रूरी दस्तावेज़ साथ रखना न भूलें। आज आप महसूस करेंगे कि जीवनसाथी के साथ की एहमियत कितनी हे। बेहतर भविष्य की योजना बनाना कभी बुरा नहीं होता। आज के दिन का अच्छा प्रयोग आप उज्ज्वल भविष्य की योजना बनाने के लिए कर सकते हैं।

मीन: अपने व्यक्तित्व को विकसित करने के लिए गम्भीर तौर पर प्रयास करें। पैसा अचानक आपके पास अएगा, जो अपके ख़र्चों और बिल आदि को सम्हाल लेगा। बच्चों से मिली ख़ुशख़बरी दिन बना सकती है। प्रेम के नज़रिए से आज का दिन आपके लिए ख़ुशियों से भरा रहेगा। सड़क पर बेक़ाबू गाड़ी न चलाएँ और बेजा ख़तरा मोल लेने से बचें। शादीशुदा ज़िन्दगी के नज़रिए से यह दिन शानदार रहेगा। खुलकर गाना गाना और जमकर नाचना आपकी हफ़्ते भर की थकान व तनाव को रफ़ूचक्कर कर सकता है।ॐ बुं बुधाय नमः मंत्र का जाप सुबह-शाम दोनो समय 11 बार करने से स्वास्थ्य बना रहेगा।

suman

suman

Next Story