×

मजदूर दिवस के दिन करेंगे आराम या करना होगा रोज की तरह काम, जानने के लिए पढ़ें सोमवार राशिफल

By
Published on: 30 April 2017 10:57 AM GMT
मजदूर दिवस के दिन करेंगे आराम या करना होगा रोज की तरह काम, जानने के लिए पढ़ें सोमवार राशिफल
X

पं. सागरजी महाराज पं. सागरजी महाराज

लखनऊ: वीकेंड खत्म हो चुका है, काम का दिन आ चुका है। एक दिन की छुट्टी मिलने से बॉडी में चुस्ती-फुर्ती भर जाती है। आज लोग चार गुना ज्यादा जोश के साथ काम में मन लगाएंगे। साथ ही 1 मई को अंतराष्ट्रीय मजदूर दिवस भी है। देखा जाए तो हर इंसान मजदूर होता है। इस मौके पर कई कार्यालय बंद रहेंगे, तो वहीं कुछ लोग इस दिन भी काम पर लगे रहेंगे।

कुछ लोग कई दिनों से मेहनत तो कर रहे हैं, पर उसके अनुरूप उन्हें फल नहीं मिल रहा है। गृह दशा खराब होने की वजह से वह सफल नहीं हो पा रहे हैं। ऐसे लोगों को अपने राशिफल के अनुसार काम करना चाहिए। सोमवार के दिन आपकी राशि क्या कहती है, यह जानने के लिए आपको राशिफल पढ़ना होगा।

मेष: अपने परिवार की भावनाओं को समझकर अपने ग़ुस्से पर क़ाबू रखें। पैसा अचानक आपके पास अएगा, जो अपके ख़र्चों और बिल आदि को संभाल लेगा। अचानक मिली कोई अच्छी ख़बर आपका उत्साह बढ़ा देगी। परिवार के लोगों के साथ इसे बांटना, आपको उल्लास से भर देगा। प्यार के नज़रिए से देखें तो आज आप जीवन के रस का भरपूर आनंद लेने में सफल रहेंगे। अगर आप यात्रा कर रहें हैं, तो सभी ज़रूरी दस्तावेज़ साथ रखना न भूलें। कई लोग साथ तो रहते हैं, लेकिन उनके जीवन में रोमांस नहीं होता। लेकिन यह दिन आपके लिए बेहद रोमानी होने वाला है। संगीत, नृत्य और बाग़बानी जैसे अपने शौक़ों के लिए भी समय निकालें। इससे आपको संतुष्टि का अनुभव होगा। बेसन की मिठाई, बेसन की कोई तली खाने की चीज़, सोहन पापड़ी, बेसन का हलवा गरीबों में बांटने से स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।

वृष: ख़ुद अपना इलाज करने से बचें क्योंकि दवाई पर आपकी निर्भरता बढ़ने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है। दिन बहुत लाभदायक नहीं है। इसलिए अपनी जेब पर नज़र रखें और ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्चा न करें। मामलों को सुलझाने की कोशिश में योजनाओं और मनोभावों में बदलाव आ सकता है। सावधान रहें, कोई आपसे दिल्लगी या फ़्लर्ट करके अपना उल्लू सीधा कर सकता है। गप्पबाज़ी और अफ़वाहो से दूर रहें। आपको अपने जीवनसाथी का सख़्त और रुखा पहलू देखने को मिल सकता है, जिसके चलते आप असहज महसूस करेंगे। दिन के पहले भाग में ख़ुद को थोड़ा अलसाहट भरा महसूस कर सकते हैं, लेकिन अगर आप घर से बाहर निकलने की हिम्मत जुटाएं तो काफ़ी काम किया जा सकता है। पारिवारिक जीवन सुचारु रूप से चलाने के लिए घर में कभी भी कबाड़ इकट्ठा न होने दें।

आगे की स्लाइड में पढ़ें मिथुन और कर्क राशिफल

मिथुन: सेहत बढ़िया रहेगी। लंबे समय से अटके मुआवज़े और कर्ज़ आदि आख़िरकार आपको मिल जाएंगे। लगातार डांटना-डपटना बच्चे के व्यवहार को बिगाड़ सकता है। वक़्त की ज़रूरत यह है कि धैर्य से काम लें और बच्चों को थोड़ी आज़ादी दें। आपके प्रिय की ग़ैरहाज़िरी आज आपके दिल को नाज़ुक बना सकती है। आज का दिन फ़ायदेमंद साबित होगा, क्योंकि ऐसा लगता है कि चीज़ें आपके पक्ष में जाएंगी और आप हर काम में अव्वल रहेंगे। आपको आज अपने जीवनसाथी का विकराल रूप देखने को मिल सकता है। पूरे दिन टीवी देखते रहना मनोरंजन की ज़रूरत से ज़्यादा ख़ुराक लेने जैसा है। इसके चलते आंखों में तनाव भी हो सकता है। किसी भी बुजुर्ग व्यक्ति के सुबह उठते साथ ही पांव छूने से पारिवारिक जीवन अच्छा होगा।

कर्क: शकी स्वभाव के चलते आपको हार का मुंह देखना पड़ सकता है। रियल एस्टेट और वित्तीय लेन-देन के लिए अच्छा दिन है। बढ़िया दिन है, जब आप सबके ध्यान को अपनी तरफ़ खींचेंगे। आपके सामने चुनने के लिए कई चीज़ें होंगी और आपके सामने समस्या यह होगी कि किसे पहले चुना जाए। अपने प्रिय के बिना समय बिताने में दिक़्क़त महसूस करेंगे। आज सोच-समझकर क़दम बढ़ाने की ज़रूरत है। जहां दिल की बजाय दिमाग़ का ज़्यादा इस्तेमाल करना चाहिए। जीवनसाथी का बिगड़ता स्वास्थ्य आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। अकेलापन कई बार काफ़ी दिक़्क़त भरा हो सकता है, ख़ास तौर से उन दिनों में जब कि आपके पास ज़्यादा कुछ करने के लिए न हो। इससे छुटकारा पाने की कोशिश करें और अपने दोस्तों के साथ थोड़ा समय व्यतीत करें। चांदी के गिलास से पानी पीना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है।

आगे की स्लाइड में पढ़ें सिंह और कन्या का राशिफल

सिंह: आप महसूस करेंगे कि आस-पास के लोग बहुत ज़्यादा मांग करने वाले हैं। लेकिन जितना आप कर सकते हैं, उससे ज़्यादा करने का वादा न करें और केवल दूसरे को ख़ुश करने के लिए ख़ुद को तनाव से नहीं थकाएं। वित्तीय अनिश्चितता आपको मानसिक तनाव दे सकती है। घरेलू मामलों पर तुरंत ध्यान देने की ज़रूरत है। आपकी ओर से की गयी लापरावाही महंगी साबित हो सकती है। अपने प्रिय की ख़ामियों को ढूंढने में समय बर्बाद न करें। उन लोगों पर नज़र रखें जो आपको ग़लत राह पर ले जा सकते हैं या फिर ऐसी जानकारी दे सकते हैं जो आपके लिए नुक़सानदेह साबित हो सकती है। अपने जीवनसाथी से किसी भी बारे में शिकायत न करें, क्योंकि उनका मिज़ाज पहले से ही ख़राब है। इसके चलते दिन ख़राब हो सकता है। अपने अच्छे लेखन के साथ आज आप किसी अकल्पनीय उड़ान पर जा सकते हैं।

कन्या: जिंदगी की बेहतरीन चीज़ों को शिद्दत से महसूस करने के लिए अपने दिल-दिमाग़ के दरवाज़े खोलें। चिंता को छोड़ना इसकी ओर पहला क़दम है। वे आर्थिक लाभ जो आज मिलने वाला था, टल सकता है। अपनी नई परियोजनाओं के लिए अपने माता-पिता को विश्वास में लेने का सही समय है। दूसरों को ख़ुशियां देकर और पुरानी ग़लतियों को भुलाकर आप जीवन को सार्थक बनाएंगे। अगर आप किसी विवाद में उलझ जाएं तो तल्ख़ टिप्पणी करने से बचिए। रोज़मर्रा की शादीशुदा जिंदगी में आज का दिन लज़ीज़ मिठाई जैसा है। समय मुफ़्त ज़रूर है पर बेशक़ीमती भी है, इसलिए अपने अधूरे कार्यों को निपटाकर आप आने वाले कल के लिए निश्चिंत हो सकते हैं। पूजा में रोली कुंकुम के साथ सफेद चन्दन, गोपी चन्दन का प्रयोग करने से आर्थिक स्थिति बेहतर होगी।

आगे की स्लाइड में पढ़ें तुला और वृश्चिक राशिफल

तुला: भावी माताओं को सेहत को लेकर थोड़ी ज़्यादा सावधानी बरतने की ज़रूरत है। सिर्फ़ अक़्लमंदी से किया गया निवेश ही फलदायी होगा। इसलिए अपनी मेहनत की कमाई सोच-समझ कर लगाएं। आपके परिवार वाले किसी छोटी-सी बात को लेकर राई का पहाड़ बना सकते हैं। अपने मनमौजी बर्ताव पर क़ाबू रखें क्योंकि यह आपकी दोस्ती को बर्बाद कर सकता है। जल्दबाज़ी में फ़ैसले न करें, ताकि जिंदगी में आगे आपको पछताना न पड़े। आज आपका जीवनसाथी बद-से-बदतर व्यवहार कर सकता है। दोस्तों के साथ फ़ोन पर गपशप से बढ़िया और क्या हो सकता है, इससे आपकी ऊब भी दूर होगी। सूर्य की धूप घर में आने का प्रबंध करें। स्वास्थ्य लाभ के लिए उत्तम है।

वृश्चिक: दोस्तों का रुख़ सहयोगी रहेगा और वे आपको ख़ुश रखेंगे। आपको कई स्रोतों से आर्थिक लाभ होगा। मुमकिन है कि माता-पिता आपकी बात को ग़लत तरह से समझें क्योंकि आपने अपनी बात भली-भांति उनके सामने न रखी हो। सुनिश्चित करें कि आपकी बात उन्हें ठीक तरीक़े से समझ में आए। ज़ाहिर तौर पर रोमांस के लिए पर्याप्त मौक़े हैं लेकिन ऐसा बहुत कम समय के लिए है। शहर से बाहर यात्रा ज़्यादा आरामदेह नहीं रहेगी, लेकिन आवश्यक जान-पहचान बनाने के लिहाज़ से फ़ायदेमंद साबित होगी। आपके वैवाहिक जीवन में शारीरिक सुख के नज़रिए से कुछ ख़ूबसूरत परिवर्तन हो सकता है। स्वयं के लिए अच्छा समय निकालना बढ़िया रहेगा। आपको इसकी सख़्त ज़रूरत भी है। यदि आप अपने मित्रों को इसमें सहभागी बनाएँ, तो आनंद दोगुना हो जाएगा।

आगे की स्लाइड में पढ़ें धनु और मकर राशिफल

धनु: आज आपके पास प्रचुर ऊर्जा होगी। लेकिन काम का बोझ आपकी खीज की वजह बन सकता है। लम्बे अरसे को मद्देनज़र रखते हुए निवेश करें। दोस्त शाम के लिए कोई बढ़िया योजना बनाकर आपका दिन ख़ुशनुमा कर देंगे। उपहार/भेंट वग़ैरह भी आज आपके प्रिय का मूड बदलने में नाकाम रहेंगे। हितकारी ग्रह कई ऐसे कारण पैदा करेंगे, जिनकी वजह से आज आप ख़ुशी महसूस करेंगे। आपको अपने जीवनसाथी के बारे में कुछ ऐसा पता चल सकता है, जिसके चलते आपके वैवाहिक जीवन पर आशंकाओं के बादल मण्डरा सकते हैं। संभव है कि आध्यात्मिकता की ओर तीव्र खिंचाव महसूस हो। साथ ही मुमकिन है कि किसी योग कैंप में जाना हो, किसी धर्मगुरू के प्रवचन सुनने का योग बने या फिर कोई आध्यात्मिक पुस्तक पढ़ें। अपने प्रेमी/प्रेमिका से मिलने से पूर्व शहद खाकर निकलें, इससे लव लाइफ बढ़िया रहेगी।

मकर: स्वयं को शांत बनाए रखें क्योंकि आज आपको ऐसी कई बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है, जिनके चलते आप काफ़ी मुश्किल में पड़ सकते हैं। ख़ास तौर पर अपने ग़ुस्से पर क़ाबू रखें क्योंकि यह और कुछ नहीं बल्कि थोड़ी देर पागलपन है। पैसे कमाने के नए मौक़े मुनाफ़ा देंगे। आप महसूस करेंगे कि आपके दोस्त सहयोगी स्वभाव के हैं। लेकिन बोलने में सावधानी बरतें। रोमांस, घूमना-फिरना और पार्टी रोमांचक तो होंगे, लेकिन साथ ही थकाऊ भी रहेंगे। उन लोगों पर नज़र रखें जो आपको ग़लत राह पर ले जा सकते हैं या फिर ऐसी जानकारी दे सकते हैं जो आपके लिए नुक़सानदेह साबित हो सकती है। आपके साथी का असीम प्यार और समर्थन आपके प्यार के बंधन को और मजबूत करेगा। दिन के पहले भाग में ख़ुद को थोड़ा अलसाहट भरा महसूस कर सकते हैं, लेकिन अगर आप घर से बाहर निकलने की हिम्मत जुटाएँ तो काफ़ी काम किया जा सकता है।

आगे की स्लाइड में पढ़ें कुंभ और मीन राशिफल

कुंभ: आपको काफ़ी समय से चल रही बीमारी से छुटकारा मिल सकता है। आप ख़ुद को नए रोमांचक हालात में पाएंगे, जो आपको आर्थिक फ़ायदा पहुंचाएंगे। आप माता-पिता को ख़ुश करने में कठिनाई महसूस करेंगे। उन्हें समझने और उनके नज़रिए से चीज़ों को देखने की कोशिश करें, आपको सकारात्मक परिणाम मिलेगा। उन्हें आपकी परवाह, स्नेह और समय की आवश्यकता है। रोमांस आनंददायी और काफ़ी रोमांचक रहेगा। यात्रा करना फ़ायदेमंद लेकिन महंगा साबित होगा। आपका जीवनसाथी आपको ख़ुश करने के लिए आज काफ़ी कोशिशें करता नज़र आएगा। अपनी रचनाधर्मिता को नया आयाम देने के लिए अच्छा दिन है। कुछ ऐसे विचार आ सकते हैं जो वाक़ई ज़बरदस्त और सृजनात्मक हों। पारिवारिक जीवन की खुशहाली के लिए घर में क्रीम रंग के परदे लगाएं।

मीन: पेचीदा हालात में फंसने पर घबराएं नहीं। जैसे खाने में थोड़ा-सा तीखापन उसे और भी लज़ीज़ बना देता है, उसी तरह ऐसी परिस्थितियां आपको ख़ुशियों की सही क़ीमत बताती हैं। अपना मूड बदलने के लिए किसी सामाजिक आयोजन में शिरकत करें। हर निवेश को सावधानीपूर्वक अंजाम दें और ग़ैर-ज़रूरी नुक़सान से बचने के लिए उचित सलाह लेने में न हिचकिचाएँ। आपका मज़ाकिया स्वभाव आपके चारों ओर के वातावरण को ख़ुशनुमा बना देगा। आपके ईमानदार और ज़िंदादिल प्यार में जादू करने की ताक़त है। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। आप शादीशुदा ज़िन्दगी से जुड़े चुटकुले सोशल मीडिआ पर पढ़कर खिलखिलाते हैं। लेकिन आज जब आपके वैवाहिक जीवन से जुड़ी कई प्यारी चीज़ें आपके सामने आएंगी, तो आप भावुक हुए बिना नहीं रह सकेंगे। टीवी पर फ़िल्म देखना और अपने नज़दीकी लोगों के साथ गप्पें मारना – इससे बेहतर और क्या हो सकता है? अगर आप थोड़ी कोशिश करें तो आपका दिन कुछ इसी तरह गुज़रेगा।

Next Story