×

लेन-देन करते टाइम तुला राशि वाले रखें खास ख्याल, बाकी राशियों का हाल जानने के लिए पढ़ें सोमवार राशिफल

By
Published on: 9 April 2017 10:39 AM GMT
लेन-देन करते टाइम तुला राशि वाले रखें खास ख्याल, बाकी राशियों का हाल जानने के लिए पढ़ें सोमवार राशिफल
X

पं. सागरजी महाराज पं. सागरजी महाराज

लखनऊ: वीकेंड खत्म हो चुका है, काम का दिन आ चुका है। एक दिन की छुट्टी मिलने से बॉडी में चुस्ती-फुर्ती भर जाती है। आज लोग चार गुना ज्यादा जोश के साथ काम में मन लगाएंगे। पर कई बार गृह-नक्षत्र ठीक ना होने की वजह से लोग चाहकर भी काम में अपना मन नहीं लगा पाते हैं। ऐसे में उन्हें अपनी राशि के हिसाब से चलना चाहिए क्योंकि कई बार राशि के हिसाब से काम करने से बिगड़ते काम भी बन जाते हैं।

पं.सागरजी महाराज के अनुसार पढ़ें सोमवार राशिफल।

मेष : आज के दिन ऐसी चीज़ों पर काम करने की ज़रूरत है, जो आपकी सेहत में सुधार ला सकती हैं। आर्थिक समस्याओं ने रचनात्मक सोचने की आपकी क्षमता को बेकार कर दिया है। घरेलू मामलों पर तुरंत ध्यान देने की ज़रूरत है। आपकी ओर से की गई लापरवाही महंगी साबित हो सकती है। दूसरों की दख़लअंदाजी गतिरोध पैदा कर सकती है। आप जिस प्रतियोगिता में भी क़दम रखेंगे, आपका प्रतिस्पर्धी स्वभाव आपको जीत दिलाने में सहयोग देगा। जीवनसाथी के ख़राब स्वास्थ्य की वजह से आपका कामकाज प्रभावित हो सकता है। संभव है कि आज आपकी जीभ को भरपूर मज़ा मिले, किसी उम्दा रेस्तरां में जाना मुमकिन है और लज़ीज़ खाने का लुत्फ़ उठा सकते हैं। ॐ बृं बृहस्पतये नमः इस मंत्र को 11 बार उच्चारण करने से लव लाइफ अच्छी रहेगी।

वृष : आज आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और प्रगति निश्चित है। आज आपको भूमि, रिअल-एस्टेट या सांस्कृतिक परियोजनाओं पर ध्यान केन्द्रित करने की ज़रूरत है। अगर आप सामाजिक जलसों और कार्यक्रमों में भाग लेंगे, तो आप अपने संगी-साथियों की फ़ेहरिस्त में इज़ाफ़ा कर सकते हैं। आज आप अपने दोस्त की महक उसकी अनुपस्थिति में महसूस करेंगे। उन लोगों पर नज़र रखें जो आपको ग़लत राह पर ले जा सकते हैं या फिर ऐसी जानकारी दे सकते हैं। जो आपके लिए नुक़सानदेह साबित हो सकती है। आप महसूस कर सकते हैं कि जीवनसाथी का प्यार सारे दुःख-दर्द भुला देता है। संगीत तनाव दूर करने की रामबाण दवा है। आज के दिन अच्छा संगीत सुनना आपके हफ़्ते भर के तनाव को छूमंतर कर सकता है। मांस-मदिरा व तामसिक वस्तुओं का त्याग आपके विचारों को निर्मल रखेगा।

आगे की स्लाइड में पढ़ें मिथुन और कर्क राशिफल

मिथुन : बहुत ज़्यादा रोमांच और दीवानगी की ऊंचाई आपके तंत्रिका-तंत्र को नुक़सान पहुंचा सकती है। इन दिक़्क़तों से बचने के लिए अपने जज़्बात क़ाबू में रखें। यात्रा आपको थकान और तनाव देगी। लेकिन आर्थिक तौर पर फ़ायदेमंद साबित होगी। बच्चे भले ही आपका ध्यान अपनी ओर आकर्षित करना चाहते हों, लेकिन साथ ही ख़ुशियों की वजह भी साबित होते हैं। कोई आपको दिल से सराहेगा। टैक्स और बीमे से जुड़े विषयों पर ग़ौर करने की ज़रूरत है। शादीशुदा ज़िन्दगी के नज़रिए से चीज़ें काफ़ी अच्छी रहेंगी। यह दिन दोस्तों-रिश्तेदारों के साथ शॉपिंग पर जाने का है। बस अपने ख़र्चों पर थोड़ी नज़र रखें। तुलसी पत्र का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए अच्छा रहेगा।

कर्क : उम्रदराज़ लोगों को अपनी सेहत का ध्यान रखने की ज़रूरत है। लंबे अरसे को मद्देनज़र रखते हुए निवेश करें। बच्चे भविष्य की योजनाएं बनाने की अपेक्षा घर के बाहर ज़्यादा समय बिताकर आपको निराश कर सकते हैं। अनपेक्षित रोमांटिक आकर्षण की संभावना है। आपकी संप्रेषण अर्थात कम्यूनिकेशन की क्षमता प्रभावशाली साबित होगी। अपने जीवनसाथी के साथ आप प्यार और रुमानियत से भरे पुराने दिन एक बार फिर जी पाएंगे। सकारात्मक सोच ज़िंदगी में ग़ज़ब का जादू कर सकती है। कोई प्रेरणादायी पुस्तक पढ़ना या फ़िल्म देखना आज के दिन बढ़िया रहेगा। तांबे का कड़ा धारण करने से स्वास्थ्य बना रहेगा।

आगे की स्लाइड में पढ़ें सिंह और कन्या का राशिफल

सिंह : स्वास्थ्य के लिहाज़ से बहुत अच्छा दिन है। आपकी ख़ुशमिज़ाजी ही आपके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी करेगी। भागीदारी वाले व्यवसायों और चालाकी भरी आर्थिक योजनाओं में निवेश न करें। ज़रुरत से ज़्यादा दोस्ताना बर्ताव करने वाले अजनबियों से पर्याप्त दूरी बनाए रखें। ज़िंदगी में एक नया मोड़ आ सकता है, जो प्यार और रोमांस को नई दिशा देगा। आपको याद रखने की ज़रूरत है कि भगवान उसी की मदद करता है, जो ख़ुद अपनी मदद करता है। अपने जीवनसाथी के साथ आप प्यार और रुमानियत से भरे पुराने दिन एक बार फिर जी पाएंगे। किसी अनचाहे मेहमान के आने से आपका दिन बेकार गुज़रने की संभावना है। चन्द्र उदय के बाद चंद्रमा की किरणों में बैठकर खीर खाने से पारिवारिक सुख बढ़ता है।

कन्या : आप अपनी भावनाओं पर क़ाबू रखने में दिक़्क़त महसूस करेंगे। आपका अजीब रवैया लोगों को भ्रमित करेगा और इसलिए आपमे झुंझलाहट पैदा करेगा। आज आप अच्छा पैसा कमाएंगे- लेकिन ख़र्च में इज़ाफ़ा आपके लिए बचत को और ज़्यादा मुश्किल बना देगा। तनाव का दौर बरक़रार रहेगा, लेकिन पारिवारिक सहयोग मदद देगा। व्यक्तिगत मार्गदर्शन आपके रिश्ते में सुधार लाएगा। आज के दिन घटनाएं अच्छी तो होंगी, लेकिन तनाव भी देंगी। जिसके चलते आप थकान और दुविधा महसूस करेंगे। आज आपका वैवाहिक जीवन हंसी-ख़ुशी, प्यार और उल्लास का केन्द्र बन सकता है। अगर आज कुछ ज़्यादा करने को नहीं है तो किसी लाइब्रेरी में समय बिताना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए हरी ज्वार का दान करें या गाय को खिलाएं।

आगे की स्लाइड में पढ़ें तुला और वृश्चिक का राशिफल

तुला : आस-पास के लोगों का सहयोग आपको सुखद अनुभूति देगा। इस बात में सावधानी बरतें कि आप किसके साथ आर्थिक लेन-देन कर रहे हैं। ऐसे कामों में सहभागिता करने के लिए अच्छा समय है, जिसमें युवा लोग जुड़े हों। सावधान रहें, क्योंकि प्यार में पड़ना आज के दिन आपके लिए दूसरी कठिनाइयाँ खड़ी कर सकता है। यात्रा के दौरान आप नयी जगहों को जानेंगे और महत्वपूर्ण लोगों से मुलाक़ात होगी। आपको या आपके जीवनसाथी को बिस्तर में चोट लग सकती है। इसलिए एक-दूसरे का ख़याल रखें। अकर्मण्यता पतन की जड़ है; ध्यान व योगाभ्यास करके आप इस जड़ता को दूर भगा सकते हैं। गणेश मंदिर में लड्डुओं का भोग लगवाकर गरीब लोगों में बांटने से आर्थिक पक्ष अच्छा रहेगा।

वृश्चिक : ज़िंदगी की ओर उदास नज़रिया रखने से बचें। निवेश करने और अनुमान के आधार पर पैसे लगाने के लिहाज़ से अच्छा दिन नहीं है। ऐसा कोई जिसे आप जानते हैं, आर्थिक मामलों को ज़रूरत से ज़्यादा गंभीरता से लेगा और घर में थोड़ा-बहुत तनाव भी पैदा होगा। रोमांटिक ज़िन्दगी में बदलाव मुमकिन है। छुपे हुए दुश्मन आपके बारे में अफ़वाहें फैलाने के लिए अधीर होंगे। अपने जीवन की सभी समस्याओं को नजरअंदाज करते हुए आपका जीवन साथी आपके साथ खड़ा रहेगा। जब आपके परिजन सप्ताहांत में आपको कुछ-न-कुछ करने के लिए मजबूर करते रहें, तो ग़ुस्सा आना स्वाभाविक है। लेकिन शांत रहना आपके फ़ायदे में साबित होगा। मांस, मदिरा, हिंसा, परपीड़ा, निंदा का त्याग करना आर्थिक स्थिति के लिए शुभ है।

आगे की स्लाइड में पढ़िए धनु और मकर राशिफल

धनु : तनाव और घबराहट से बचें क्योंकि ये आपकी सेहत पर असर डाल सकते हैं। जल्दबाज़ी में निवेश न करें- अगर आप सभी मुमकिन कोणों से परखेंगे नहीं तो नुक़सान हो सकता है। पढ़ाई की क़ीमत पर घर से ज़्यादा देर तक बाहर रहना आपको माता-पिता के ग़ुस्से का शिकार बना सकता है। करियर के लिए योजना बनाना उतना ही आवश्यक है, जितना कि खेलना-कूदना। इसलिए माता-पिता को ख़ुश करने के लिए दोनों में संतुलन बनाना ज़रूरी है। अगर आप खुले दिल से अपनी बात रखें, तो आपकी मोहब्बत आज आपके सामने प्यार के फ़रिश्ते के रूप में आएगी। आज ऐसी कई सारी चीज़ें होंगी। जिनकी तरफ़ तुरन्त ग़ौर करने की आवश्यकता है। आपके और आपके जीवन साथी के बीच विश्वास की कमी रह सकती है। जिससे आज वैवाहिक जीवन में तनाव हो सकता है। अगर बहुत ज़्यादा न हो, तो आज देर रात स्मार्टफ़ोन पर गप्पें मारने में भी कोई बुराई नहीं है। हालाँकि किसी भी चीज़ की अति नुक़सानदेह है।

मकर : शारीरिक बीमारी के सही होनी की काफ़ी संभावनाएं हैं और इसके चलते आप शीघ्र ही खेल-कूद में हिस्सा ले सकते हैं। ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्च करने और चालाकी-भरी आर्थिक योजनाओं से बचें। रिश्तेदारों के साथ बिताया गया वक़्त आपके लिए फ़ायदेमंद रहेगा। प्यार एक ऐसा जज़्बा है जिसे न सिर्फ़ महसूस किया जाना चाहिए, बल्कि अपने प्रिय के साथ बांटना भी चाहिए। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के साथ आज की शाम वाक़ई कुछ ख़ास होने वाली है। मानसिक शांति प्राप्त करने के लिए आज किसी नदी का किनारा या पार्क की सैर बेहतर विकल्प हो सकता है। आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए घर में तिल के तेल का दीपक अवश्य जलाएं।

आगे की स्लाइड में पढ़ें कुंभ और मीन राशिफल

कुंभ: अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखें। ख़ास तौर पर माइग्रेन के मरीज़ों को समय पर खाना नहीं छोड़ना चाहिए, नहीं तो उन्हें व्यर्थ में भावनात्मक तनाव से गुज़रना पड़ सकता है। आप घूमने-फिरने और पैसे ख़र्च करने के मूड में होंगे। लेकिन अगर आपने ऐसा किया तो बाद में आपको पछताना पड़ सकता है। अपना कुछ समय दूसरों को देने के लिए अच्छा दिन है। अपने प्रिय की नाराज़गी के बावजूद अपना प्यार ज़ाहिर करते रहें। आप चाहें तो परेशानियों को मुस्कुराकर दरकिनार कर सकते हैं या उनमें फंसकर परेशान हो सकते हैं। चुनाव आपको करना है। आपकी भागदौड़ भरी दिनचर्या के कारण आपका जीवनसाथी ख़ुद को दरकिनार महसूस कर सकता है, जिसका इज़हार शाम को होना मुमकिन है। सितारे कह रहे हैं कि आज का दिन तनहा गुज़रने वाला है। अपने पालतू पशु के साथ समय बिताकर इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

मीन : आपका व्यक्तित्व आज इत्र की तरह महकेगा और सबको आकर्षित करेगा। निश्चित तौर पर वित्तीय स्थिति में सुधार आएगा। लेकिन साथ ही ख़र्चों में भी इज़ाफ़ा होगी। सामाजिक गतिविधियां मज़ेदार रहेंगी, लेकिन अपने रहस्य किसी के सामने उजागर न करें। अपने प्रेम-प्रसंग के बारे में इधर-उधर ज़्यादा बातें न करें। जब आपसे राय पूछी जाए तो संकोच न करें क्योंकि इसके लिए आपकी काफ़ी तारीफ़ होगी। मुमकिन है कि महरी या काम वाली बाई की तरफ़ से कोई परेशानी खड़ी हो, जिससे आपके व आपके जीवनसाथी को तनाव संभव है। मानसिक शांति प्राप्त करने के लिए आज किसी नदी का किनारा या पार्क की सैर बेहतर विकल्प हो सकता है। ॐ भौमाय नमः इस मंत्र का 11 बार उच्चारण करने से लव लाइफ ठीक रहेगी।

Next Story