×

रहेगी काम की टेंशन या मिलेगी दूसरों की अटेंशन, जानने के लिए पढ़ें रविवार राशिफल

By
Published on: 2 April 2017 5:51 AM GMT
रहेगी काम की टेंशन या मिलेगी दूसरों की अटेंशन, जानने के लिए पढ़ें रविवार राशिफल
X

पं. सागरजी महाराज पं. सागरजी महाराज

लखनऊ: भाग-दौड़ भरी इस जिंदगी में इंसान को अपने लिए सिर्फ रविवार का दिन ही मिलता है। पर उस दिन भी उसे कई तरह के पेंडिंग काम निपटाने होते हैं। ऐसे में कई बार उसपर प्रेशर हो जाता है। प्रेशर से भरे दिमाग में केवल गुस्सा भरा होता है। ऐसे में सामने वाले से अक्सर रिलेशन खराब हो जाते हैं। तो रविवार के दिन दूसरों के साथ कैसा बर्ताव रखें कि खुशियां बनी रहें, इसके लिए आपको रविवार का राशिफल पढ़ना होगा।

पं. सागरजी महाराज के अनुसार पढ़ें रविवार का राशिफल।

मेष : आज आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और प्रगति निश्चित है। ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्च करने और चालाकी-भरी आर्थिक योजनाओं से बचें। कोई आपको नुक़सान पहुंचाने की कोशिश कर सकता है। कई मज़बूत ताक़तें आपके ख़िलाफ़ काम कर रही हैं। आपको ऐसे क़दम उठाने से बचना चाहिए, जिसके चलते उनका और आपका आमना-सामना हो। अगर आप हिसाब बराबर करना चाहें, तो ऐसा सलीके से ही किया जाना चाहिए। अपनी दीवानगी को क़ाबू में रखें, नहीं तो यह आपके प्रेम-संबंध को मुश्किल में डाल सकती है। साझीदारी में किसी नई परियोजना को शुरू करने के लिए अच्छा दिन है। इससे सभी को मुनाफ़ा होगा। लेकिन साझीदार से हाथ मिलाने से पहले भली-भांति विचार कर लें। आज सोच-समझकर क़दम बढ़ाने की ज़रूरत है। जहां दिल की बजाय दिमाग़ का ज़्यादा इस्तेमाल करना चाहिए। बिन बुलाए किसी मेहमान की वजह से आपकी योजनाएं तो गड़बड़ा सकती हैं, लेकिन आपका दिन ख़ुशनुमा हो जाएगा।

वृष : अपने जीवन-साथी के साथ पारिवारिक समस्याओं को साझा करें। एक-दूसरे को फिर से भली-भांति जानने के लिए थोड़ा और वक़्त एक-दूसरे के साथ बिताएं और ख़ुद की स्नेही जोड़े की छवि को मज़बूत करें। आपके बच्चे भी घर में ख़ुशी और सुकून के माहौल को महसूस कर सकेंगे। इससे आपको एक-दूसरे के साथ व्यवहार में ज़्यादा खुलापन और आज़ादी मिलेगी। कुछ ख़रीदने से पहले उन चीज़ों का इस्तेमाल करें, जो पहले से आपके पास हैं। घर में रस्म-रिवाज़ आदि होगा। अगर आप अपने प्रिय को पर्याप्त समय न दें, तो वह नाराज़ हो सकता/सकती है। अगर आप कामकाज के लिए ज़रूरत से ज़्यादा दबाव बनाएंगे, तो लोग भड़क सकते हैं - कोई भी फ़ैसला लेने से पहले दूसरों की ज़रूरतों को समझने की कोशिश करें। हितकारी ग्रह कई ऐसे कारण पैदा करेंगे, जिनकी वजह से आज आप ख़ुशी महसूस करेंगे। हंसी-मजा़क के बीच आपके और आपके जीवनसाथी के बीच कोई पुराना मुद्दा उभर सकता है, जो फिर वाद-विवाद का रूप भी ले सकता है।

आगे की स्लाइड में पढ़ें मिथुन और कर्क राशिफल

मिथुन : दोस्तों के साथ शाम अच्छी रहेगी लेकिन ज़्यादा खाने से बचें क्योंकि यह आपकी अगली सुबह ख़राब कर सकती है। अपने निवेश और भविष्य की योजनाओं को गुप्त रखें। पारिवारिक उत्तरदायित्व में वृद्धि होगी, जो आपको मानसिक तनाव दे सकती है। आपका प्रिय आज कुछ खीझा हुआ महसूस कर सकता है, जो आपके दिमाग़ पर दबाव और बढ़ा देगा। चीज़ों के होने का इंतज़ार मत कीजिए- बाहर निकलें और नए मौक़ों की तलाश करें। ऐसी जानकारियों को उजागर न करें, जो व्यक्तिगत और गोपनीय हों। आपके लिए यह ख़ूबसूरत रोमानी दिन रहेगा, लेकिन सेहत को लेकर थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। हनुमान जी को गुड़-चने का प्रसाद चढ़ाने से स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।

कर्क : क़ानूनी मामलों की वजह से तनाव मुमकिन है। आर्थिक समस्याओं ने रचनात्मक सोचने की आपकी क्षमता को बेकार कर दिया है। रिश्तेदारों से अचानक तोहफ़ा मिल सकता है, लेकिन पूरी संभावना है कि वे इसके बदले में आपसे कुछ चाहते हों। रोमांस दरकिनार हो सकता है क्योंकि कुछ छोटे-मोटे मतभेद अचानक उभरेंगे। अगर आप अपनी योजनाओं को सबके सामने खोलने में बिल्कुल नहीं हिचकते, तो आप अपनी परियोजना को ख़राब कर सकते हैं। जो भी आपसे मिले, उसके साथ विनम्र और सुखद व्यवहार करें। बहुत कम लोग ही आपके इस आकर्षण का राज़ जान पाएंगे। आज आपका मन भटक सकता है और आप अपने जीवनसाथी व किसी और के बीच ख़ुद को भावनात्मक तौर पर झूलता हुआ महसूस कर सकते हैं। अच्छे स्वास्थ्य के लिए हरी ज्वार का दान करें या गाय को खिलाएं।

आगे की स्लाइड में पढ़ें सिंह और कन्या का राशिफल

सिंह : धार्मिक भावनाओं के चलते आप किसी तीर्थस्थल की यात्रा करेंगे और किसी संत से कुछ दैवीय ज्ञान प्राप्त करेंगे। आज के दिन आपको आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है मुमकिन है कि आप ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्च करें या आपका बटुआ खो भी सकता है। ऐसे मामलों में सावधानी की कमी आपको नुक़सान पहुंचा सकती है। बच्चे आपको घरेलू काम-काज निबटाने में मदद करेंगे। प्रेम हमेशा आत्मीय होता है और यही बात आप आज अनुभव करेंगे। कामकाज के मामलों को सुलझाने के लिए अपनी होशियारी और प्रभाव का इस्तेमाल करें। वक़ील के पास जाकर क़ानूनी सलाह लेने के लिए अच्छा दिन है। अगर हाल में आप व आपका जीवनसाथी बहुत ख़ुश महसूस नहीं कर रहे थे, तो आज हालात बदल सकते हैं। आप दोनों आज बहुत मज़े करने वाले हैं।

कन्या : दोस्त या सहकर्मी का स्वार्थी बर्ताव आपका मानसिक सुकून ख़त्म कर सकता है। रियल एस्टेट और वित्तीय लेन-देन के लिए अच्छा दिन है। जिसके साथ आप रहते हैं, उससे वाद-विवाद करने से बचें। यदि कोई समस्या है, तो उसे शान्ति से बातचीत करके सुलझाएँ। आपके प्रिय की ग़ैरहाज़िरी आज आपके दिल को नाज़ुक बना सकती है। जब तक आपको तसल्ली न हो जाए कि सारा काम पूरा हो चुका है, दस्तावेज़ अपने वरिष्ठ को न दें। यात्रा करना फ़ायदेमंद लेकिन महंगा साबित होगा। यह दिन आपकी शादीशुदा ज़िन्दगी के सबसे मुश्किल दिनों में से एक हो सकता है। इसलिए सावधान रहें। घर पर पीले पुष्प लगाकर उनकी देखभाल करने से लव लाइफ अच्छी रहेगी।

आगे की स्लाइड में पढ़ें तुला और वृश्चिक का राशिफल

तुला : अपने वज़न पर नज़र रखें और ज़रूरत से ज़्यादा खाने से बचें। अतिरिक्त आय के लिए अपने सृजनात्मक विचारों का सहारा लें। बच्चे खेल-कूद और दूसरी बाहरी गतिविधियों पर ज़्यादा वक़्त ख़र्च करेंगे। अपने प्रिय की नाराज़गी के बावजूद अपना प्यार ज़ाहिर करते रहें। नयी परियोजनाओं और ख़र्चों को टाल दें। आपको याद रखने की ज़रूरत है कि भगवान उसी की मदद करता है, जो ख़ुद अपनी मदद करता है। जीवनसाथी यह जता सकता है कि आपके साथ रहने का क्या-क्या ख़ामियाज़ा उसे भुगतना पड़ रहा है। ॐ बृं बृहस्पतये नमः इस मंत्र को 11 बार उच्चारण करने से लव लाइफ अच्छी रहेगी।

वृश्चिक : नर्वस ब्रेकडाउन आपकी सोचने की ताक़त और शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र को कमज़ोर बना सकता है। सकारात्मक सोच के ज़रिए इस समस्या से निजात पाएं। दीर्घावधि मुनाफ़े के नज़रिए से स्टॉक और म्यूचुअल फ़ंड में निवेश करना फ़ायदेमंद रहेगा। दोस्तों की परेशानियों और तनाव के चलते आप अच्छा महसूस नहीं करेंगे। प्यार की ताक़त आपको प्यार करने की वजह देती है। मशहूर लोगों से मेलजोल आपको नई योजनाएं और आइडिया सुझाएगा। आप चाहें तो परेशानियों को मुस्कुराकर दर-किनार कर सकते हैं या उनमें फँसकर परेशान हो सकते हैं। चुनाव आपको करना है। मुमकिन है कि आज आपका जीवनसाथी ख़ूबसूरत शब्दों में यह बताए कि आप उनके लिए कितने क़ीमती हैं। खुशहाल पारिवारिक जीवन के लिए शनिदेव का तेल से अभिषेक करें।

आगे की स्लाइड में पढ़िए धनु और मकर राशिफल

धनु : स्वास्थ्य के लिहाज़ से बहुत अच्छा दिन है। आपकी ख़ुशमिज़ाजी ही आपके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी करेगी। संदिग्ध आर्थिक लेन-देन में फंसने से सावधान रहें। परिवार में किसी सदस्य की ख़राब सेहत की वजह से घूमने का कार्यक्रम टल सकता है। आज आप अपने दोस्त की महक उसकी अनुपस्थिति में महसूस करेंगे। इससे पहले कि वरिष्ठ को पता लगे, लंबित काम जल्दी ही निबटा लें। मौज-मस्ती के लिए घूमना संतोषजनक रहेगा। आपके जीवनसाथी का मिज़ाज आज बढ़िया है। आपको कोई सरप्राइज़ मिल सकता है। आटा, बूरा, घी मिलाकर सूखे नारियल के गोले में भरकर पीपल के नीचे रखने से आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।

मकर : रचनात्मक शौक़ आज आपको सुक़ून का एहसास कराएंगे। अगर आपने ज़्यादा खुले दिल से पैसे ख़र्च किए तो आप आर्थिक तौर पर बाद में समस्या का सामना कर सकते हैं। दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ शाम के आयोजन में शिरकत करें। प्यार के नज़रिए से देखें तो आज आप जीवन के रस का भरपूर आनंद लेने में सफल रहेंगे। किसी भी ख़र्चीले काम या योजना में हाथ डालने से पहले ठीक तरह से सोच-विचार कर लें। अगर आप यात्रा कर रहें है तो सभी ज़रूरी दस्तावेज़ साथ रखना न भूलें। आज आपको रंग ज़्यादा चटख नज़र आएंगे क्योंकि फ़िजाओं में प्यार का ख़ुमार चढ़ रहा है। रोज़ाना हरी घास पर नंगे पांव चलने से आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी।

आगे की स्लाइड में पढ़ें कुंभ और मीन राशिफल

कुंभ : अपना तनाव दूर करने के लिए परिवार वालों की मदद लें। उनकी सहयता को खुले दिल से स्वीकारें। अपनी भावनाओं को दबाएं और छुपाएं नहीं। अपने जज़्बात दूसरों के साथ साझा करने से फ़ायदा मिलेगा। आज सिर्फ़ बैठने की बजाय कुछ ऐसा कीजिए जो आपकी कमाई में इज़ाफ़ा कर सके। पुराने दोस्त मददगार और सहयोगी साबित होंगे। अपने संबंधों में यथार्थवादी बनने की कोशिश करें। साझीदारी में किसी नई परियोजना को शुरू करने के लिए अच्छा दिन है। इससे सभी को मुनाफ़ा होगा। लेकिन साझीदार से हाथ मिलाने से पहले भली-भांति विचार कर लें। देर शाम तक आपको कहीं दूर से कोई अच्छी ख़बर सुनने को मिल सकती है। वैवाहिक जीवन कभी-कभी बहुत अधिक अपेक्षाओं का भार डालता है। अगर आप इन अपेक्षाओं को पूरा न करें, तो आपको परिणामों को झेलने के लिए तैयार रहना चाहिए।

मीन : अपना मूड बदलने के लिए सामाजिक मेलजोल का सहारा लें। केवल एक दिन को नज़र में रखकर जीने की अपनी आदत पर क़ाबू करें और ज़रूरत से ज़्यादा वक़्त व पैसा मनोरंजन पर ख़र्च न करें। ऐसे विवादास्पद मुद्दों पर बहस करने से बचें, जो आपके और प्रियजनों के बीच गतिरोध पैदा कर सकते हैं। आपको अपनी तरफ़ से सबसे बेहतर तरीक़े से बर्ताव करने की ज़रूरत है क्योंकि आज आपका प्रिय जल्दी ही नाराज़ हो सकता है। कार्यक्षेत्र में आपकी उन्नति कुछ बाधाओं के चलते अटक सकती है, बस धैर्य से काम लें। आपको अपने दायरे से बाहर निकलकर ऐसे लोगों से मिलने-जुलने की ज़रूरत है, जो ऊंची जगहों पर हों। आज आपका जीवनसाथी आपकी सेहत के प्रति असंवेदनशील हो सकता है। नौकरी व बिज़नेस में तरक्की हेतु कभी घमंड न करें और सब कुछ ईश्वर की कृपा मानें।

Next Story