×

रामनवमी पर कितनी बरसेगी आपके ऊपर राम की कृपा, जानने के लिए पढ़ें बुधवार राशिफल

By
Published on: 4 April 2017 10:05 AM GMT
रामनवमी पर कितनी बरसेगी आपके ऊपर राम की कृपा, जानने के लिए पढ़ें बुधवार राशिफल
X

पं. सागरजी महाराज पं. सागरजी महाराज

लखनऊ: 5 मार्च को रामनवमी का दिन है। पूरे देश में नवरात्रि ख़त्म होने के उपलक्ष्य में लोग कन्याओं को भोज करवाएंगे। मातारानी से अपनी इच्छा पूरी करने की अर्दाश लगाएंगे। छुट्टी के दिन घर पर रहकर परिवार वालों के साथ आपका दिन कैसा गुजरने वाला है? या फिर आपके ऊपर भगवान राम कितनी कृपा करेगे? यह जानने के लिए आपको राशिफल पढ़ना होगा।

पं. सागरजी महाराज के अनुसार पढ़ें रविवार का राशिफल।

मेष : दिन फ़ायदेमंद साबित होगा और आप किसी पुरानी बीमारी में काफ़ी आराम महसूस करेंगे। आज आपको भूमि, रिअल-एस्टेट या सांस्कृतिक परियोजनाओं पर ध्यान केंद्रित करने की ज़रूरत है। घरेलू जिंदगी में कुछ तनाव का सामना करना पड़ सकता है। आपका प्रिय को आपसे भरोसे और वादे की ज़रूरत है। आप दफ़्तर में माहौल में बेहतरी और कामकाज के स्तर में सुधार को महसूस कर सकते हैं। कोई आध्यात्मिक गुरू या बड़ा आपकी सहायता कर सकता है। आपका प्यार, आपका जीवनसाथी आपको कोई ख़ूबसूरत तोहफ़ा दे सकता है। गणेश या विष्णु जी के मंदिर में कांसे की ज्योत दान में देने से पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा।

वृष : ख़ुद को उत्साही बनाए रखने के लिए अपनी कल्पनाओं में कोई ख़ूबसूरत और शानदार तस्वीर बनाएं। अचानक आए अप्रत्याशित ख़र्चे आपके ऊपर आर्थिक तौर पर बोझ डाल सकते हैं। परिवार के साथ रिश्ते-नातों में नयी जान डालने का सही समय है। अपने प्रिय को समझने की कोशिश करें, नहीं तो मुश्किल में फंस सकते हैं। चीज़ों के होने का इंतज़ार मत कीजिए। बाहर निकलें और नए मौक़ों की तलाश करें। अचानक यात्रा के कारण आप आपाधापी और तनाव का शिकार हो सकते हैं। आपका जीवनसाथी आज ऊर्जा और प्रेम से भरपूर है। चने की दाल गाय को खिलाने से आर्थिक स्थिति सुधरेगी।

आगे की स्लाइड में पढ़ें मिथुन और कर्क राशिफल

मिथुन : आपकी सकारात्मक सोच पुरस्कृत होगी क्योंकि आप अपनी कोशिशों में क़ामयाबी पा सकते हैं। दिन के दूसरे हिस्से में आर्थिक तौर पर फ़ायदा होगा। अपने जीवन-साथी के साथ बेहतर समझ जिंदगी में ख़ुशी, सुकून और समृद्धि लाएगी। अपने दोस्त से बहुत लंबे समय बाद मिलने का ख्याल आपके दिल की धड़कन को बढ़ा सकता है। खुदरा और थोक व्यापारियों के लिए अच्छा दिन है। लंबे वक़्त से लटकी हुई दिक़्क़तों को जल्द ही हल करने की ज़रूरत है और आप जानते हैं कि आपको कहीं-न-कहीं से शुरुआत करनी होगी। इसलिए सकारात्मक सोचें और आज से ही प्रयास शुरू करें। जो यह समझते हैं कि शादी सिर्फ़ सेक्स के लिए होती है, वे ग़लत हैं क्योंकि आज आपको सच्चे प्यार का एहसास होगा। घर में लाल रंग के परदे लगाना स्वास्थ्य की दृष्टि से अच्छा है।

कर्क : ख़ुद अपना इलाज करने से बचें क्योंकि दवाई पर आपकी निर्भरता बढ़ने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है। होशियारी से निवेश करें। किसी दूर के रिश्तेदार से अचानक मिली ख़बर आपका दिन बना सकती है। अपने साथी को भावनात्मक तौर पर ब्लैकमेल करने से बचें। कार्यक्षेत्र के नज़रिए से आज का दिन आपका है। इसका भरपूर फ़ायदा उठाएं। अपने काम और शब्दों पर ग़ौर करें क्योंकि आधिकारिक आंकड़े समझने में मुश्किल होंगे, अगर आप कुछ गड़बड़ करते हैं तो। आपके और आपके जीवनसाथी के दरमियान कोई अजनबी नोंकझोंक की वजह बन सकता है। पांवों के दोनों अंगूठों पर काला व सफेद धागा मिलाकर बांधने से स्वास्थ्य में सुधार होगा।

आगे की स्लाइड में पढ़ें सिंह और कन्या का राशिफल

सिंह : आज आप उम्मीदों की जादुई दुनिया में हैं। अगर आप लंबे वक़्त के लिए निवेश करें, तो अच्छा-ख़ासा फ़ायदा हासिल कर सकते हैं। बच्चों के साथ वाद-विवाद झुंझलाहट पैदा करेगा। कोई अच्छी ख़बर या जीवनसाथी/प्रिय से मिला कोई संदेश आपके उत्साह को दोगुना कर देगा। तरोताज़गी और मनोरंजन के लिए बढ़िया दिन, लेकिन अगर आप काम कर रहे हैं तो व्यावसायिक लेन-देन में सावधानी की ज़रूरत है। हितकारी ग्रह कई ऐसे कारण पैदा करेंगे, जिनकी वजह से आज आप ख़ुशी महसूस करेंगे। आज आपके वैवाहिक जीवन के सबसे अच्छे दिनों में से एक हो सकता है। लाल गाय या लाल कुत्ते को भोजन कराना पारिवारिक जीवन की ख़ुशियों को बढ़ाएगा।

कन्या : आपका मनमौजी बर्ताव सेहत के लिए परेशानी खड़ी कर सकता है। आपके घर से जुड़ा निवेश फ़ायदेमंद रहेगा। दिन के दूसरे हिस्से में आप आराम करना और अपने परिवार के साथ समय बिताना पसंद करेंगे। आपको अपनी तरफ़ से सबसे बेहतर तरीक़े से बर्ताव करने की ज़रूरत है क्योंकि आज आपका प्रिय जल्दी ही नाराज़ हो सकता है। नए ग्राहकों से बात करने के लिए बेहतरीन दिन है। अपने व्यक्तित्व और रंग-रूप को बेहतर बनाने का कोशिश संतोषजनक साबित होगी। वैवाहिक जीवन के कुछ साइड इफ़ेक्ट्स भी होते हैं; आज आपको इनका सामना करना पड़ सकता है। इलायची (बुध की कारक) का सेवन करने से हेल्थ अच्छी होगी।

आगे की स्लाइड में पढ़ें तुला और वृश्चिक का राशिफल

तुला : मित्रों या परिवार के सदस्यों के साथ मौज-मस्ती भरी यात्रा आपको सुकून देगी। केवल एक दिन को नज़र में रखकर जीने की अपनी आदत पर क़ाबू करें और ज़रूरत से ज़्यादा वक़्त व पैसा मनोरंजन पर ख़र्च न करें। किसी बुज़ुर्ग की सेहत चिंता का सबब बनेगी। आपके प्रिय के साथ कुछ मतभेद उभर सकते हैं। साथ ही अपने साथी को अपना नज़रिया समझाने में भी तकलीफ़ महसूस होगी। लाभदायक दिन है, इसलिए कोशिश करें और आगे बढें। अच्छे मौक़े आपका इंतज़ार कर रहे हैं। उन लोगों पर नज़र रखें जो आपको ग़लत राह पर ले जा सकते हैं या फिर ऐसी जानकारी दे सकते हैं, जो आपके लिए नुक़सानदेह साबित हो सकती है। शादी सिर्फ़ एक छत के नीचे रहने का नाम नहीं है; एक-दूसरे के साथ कुछ समय बिताना भी ज़रूरी है। पांच गरीब कन्याओं को हरी रंग की बर्फी बांटने से पारिवारिक जीवन खुशहाल रहेगा।

वृश्चिक : व्यस्त दिनचर्या के बावजूद सेहत अच्छी रहेगी। लेकिन इसे हमेशा के लिए सच मानने की ग़लती न करें। अपनी ज़िंदगी और सेहत का सम्मान करें। यात्रा आपको थकान और तनाव देगी। लेकिन आर्थिक तौर पर फ़ायदेमंद साबित होगी। मनोरंजन से जुड़ी गतिविधियां मज़ेदार रहेंगी, अगर पूरे परिवार की उसमें सहभागिता हो। अपने मनमौजी बर्ताव पर क़ाबू रखें, क्योंकि यह आपकी दोस्ती को बर्बाद कर सकता है। कार्यक्षेत्र में आज आपके सम्मान को ठेस पहुंच सकती है। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। आज के दिन आपका जीवनसाथी आपके बारे में या आपकी शादीशुदा जिंदगी के बारे में सारी ख़राब बातें जता सकता है। प्रेमी/प्रेमिका को लाल या नारंगी कोई भी वस्तु गिफ्ट करने से आपकी लव लाइफ बढ़िया चलेगी।

आगे की स्लाइड में पढ़िए धनु और मकर राशिफल

धनु : बाहर का और खुला खाना खाते वक़्त ख़ास तौर पर बचाव पर ध्यान देने की ज़रूरत है। हालांकि बिना वजह तनाव न लें, क्योंकि यह आपको मानसिक कष्ट दे सकता है। आर्थिक समस्याओं ने रचनात्मक सोचने की आपकी क्षमता को बेकार कर दिया है। उन लोगों के साथ कुछ समय बिताएं, जो आपको चाहते हैं और आपका ख़याल रखते हैं। आप जहां हैं वहीं रहेंगे, बावजूद इसके प्यार आपको एक नए और अनोखे लोक में ले जाएगा। साथ ही आज आप रोमानी सफ़र पर भी जा सकते हैं। निर्णय लेते समय अपने अहम को बीच में न आने दें, अपने कनिष्ठ सहकर्मियों की बात पर ग़ौर फ़रमाएं। जो भी आपसे मिले, उसके साथ विनम्र और सुखद व्यवहार करें। बहुत कम लोग ही आपके इस आकर्षण का राज़ जान पाएंगे। आज के दिन आपका वैवाहिक जीवन एक ख़ूबसूरत बदलाव से गुज़रेगा।

मकर : आपका ग़ुस्सा राई का पहाड़ बना सकता है, जो आपके परिवार को नाराज़ कर सकता है। वे लोग ख़ुशक़िस्मत हैं जो अपने ग़ुस्से पर क़ाबू रख सकते हैं। इससे पहले कि आपका ग़ुस्सा आपको ख़त्म करे, आप उसे ख़त्म कर दें। कुछ ख़रीदने से पहले उन चीज़ों का इस्तेमाल करें, जो पहले से आपके पास हैं। अगर आप सामूहिक गतिविधियों में हिस्सा लेंगे, तो आप नए दोस्त बना सकते हैं। रोमांस आपके दिल पर क़ाबिज़ है। आज आपने जो नई जानकारी हासिल की है, वह आपको अपने प्रतिस्पर्धियों पर बढ़त दिलाएगी। ऐसे लोगों से जुड़ने से बचें जो आपकी प्रतिष्ठा को आघात पहुंचा सकते हैं। मुमकिन है कि आज आपका जीवनसाथी ख़ूबसूरत शब्दों में यह बताए कि आप उनके लिए कितने क़ीमती हैं।

आगे की स्लाइड में पढ़ें कुंभ और मीन राशिफल

कुंभ : आपके हंसी-मज़ाक़ का लहज़ा किसी दूसरे को आपकी तरह इस क्षमता को विकसित करने के लिए प्रेरित कर सकता है। आपसे उसे यह सबक़ मिलेगा कि ज़िंदगी की ख़ुशी बाहरी चीज़ों में नहीं, बल्कि ख़ुद के ही भीतर है। कुछ ज़रूरी योजनाएं क्रियान्वित होंगी और ताज़ा आर्थिक मुनाफ़ा पहुंचाएंगी। बाहरी लोगों के अवांछित हस्तक्षेप के चलते आपके और आपके जीवनसाथी के बीच तनाव पैदा हो सकता है। आज आप अपने दोस्त की महक उसकी अनुपस्थिति में महसूस करेंगे। आज का दिन बढ़िया प्रदर्शन और ख़ास कामों के लिए है। आज कुछ ऐसा दिन है, जब चीजें उस तरह नहीं होंगी, जैसी आप चाहते हैं। घरेलू मोर्चे पर बढ़िया खाने और गहरी नींद का पूरा लुत्फ़ आप ले पाएंगे।

मीन : सफलता क़रीब होने के बावजूद आपकी ऊर्जा के स्तर में गिरावट आएगी। ऐसा लगता है आप जानते हैं कि लोग आपसे क्या चाहते हैं। लेकिन आज अपने ख़र्चों को बहुत ज़्यादा बढ़ाने से बचें। दोस्तों का साथ राहत देगा। आपके जीवन में प्रेम की बहार आ सकती है। आपको ज़रूरत है तो बस अपने आंख-कान खुले रखने की। काम और घर पर दबाव आपको थोड़ा ग़ुस्सैल बना सकता है। सड़क पर बेक़ाबू गाड़ी न चलीं और बेजा ख़तरा मोल लेने से बचें। वैवाहिक जीवन में गर्मजोशी और गर्म खाने की बहुत एहमियत है। आप आज दोनों का ही लुत्फ़ उठा सकते हैं। खीर का सेवन करने से स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।

Next Story