×

धर्मकर्म में इस सप्ताह लगेगा मन या पकड़ेंगे अधर्म की राह, जानिए साप्ताहिक राशिफल

suman
Published on: 8 May 2017 10:35 AM GMT
धर्मकर्म में इस सप्ताह लगेगा मन या पकड़ेंगे अधर्म की राह, जानिए साप्ताहिक राशिफल
X

पं. सागरजी महाराज पं. सागरजी महाराज

लखनऊ : कैसा रहेगा आपके लिए यह सप्ताह। यात्रा में होगा फायदा या नुकसान, प्रेम संबंधो के लिए अनुकूल रहेगा ये सप्ताह धर्मकर्म,पढाई के लिए क्या कुछ रहेगा। पं. सागरजी महाराज के अनुसार जानते हैं 8 मई से 14 मई के बीच कैसा रहेगा आपका सप्ताह।

आगे...

मेष:यह सप्ताह आपके लिए ख़र्चीला साबित हो सकता है। आप महँगी वस्तुओं की ख़रीदारी कर सकते हैं। अहंकार और आक्रामकता दोनों ही आपके स्वभाव में नज़र आ सकते हैं। जीवन साथी की सेहत में थोड़ी गिरावट देखी जा सकती है। आप विदेश यात्रा पर भी जा सकते हैं। सेहत को लेकर बच्चों को थोड़ी परेशानी हो सकती है। छात्रों को भी पढ़ाई में दिक़्क़त का सामना करना पड़ेगा। प्रेम संबंध के लिए समय अनुकूल नहीं है, परंतु घर का माहौल ख़ुशनुमा रहेगा। आय ख़र्च के मुकाबले में कम होगी।

प्रेमफल: यह सप्ताह प्रेम सम्बंधों के लिए अधिक अनुकूल नहीं है, लेकिन यदि बेवजह की ज़िद से बचेंगे और साथी की बातों को अनसुना नहीं करेंगे तो परिणाम बेहतर मिलेंगे। सप्ताह की शुरुआत औसत रह सकती है। किसी कारण से मन अप्रसन्न रह सकता है, लेकिन सप्ताह का मध्य अच्छा है। सप्ताह के अंत में अपेक्षाकृत अच्छे परिणाम मिलने के योग बन रहे हैं।

उपाय: काले अथवा सफ़ेद रंग के कुत्तों को रोटी खिलाएँ।

आगे...

वृषभ:इस सप्ताह आप विदेश यात्रा पर जा सकते हैं। घर ख़रीदने की योजना भी बना सकते हैं। प्रेम जीवन में आप रोमांस का लुत्फ़ उठाएंगे। दोस्तों के साथ भी पूरी मौज-मस्ती रहेगी और समाज में आपका ज्यादा उठना-बैठना होगा। अपने मौजूदा कार्य से आपका ध्यान भटक सकता है, इसलिए अपना ध्यान कार्य पर लगाएँ। जीवन साथी का सहयोग आपको हर क़दम पर मिलेगा। आपके स्वभाव में उत्तेजना देखी जा सकती है। इस सप्ताह आपको आर्थिक लाभ मिलने की संभावना है।

प्रेमफल: इस सप्ताह प्रेम सम्बंध में बहसबाज़ी को निमंत्रण देने से बचना होगा। हालाँकि यदि साथी दूर रह रहा है तो परिणाम काफ़ी अच्छे मिलेंगे। सप्ताह के शुरुआती दिनों में स्वयं को मर्यादित रखना होगा। मध्य के दिन अपेक्षाकृत अच्छे रहेंगे, लेकिन सप्ताहांत के काफ़ी अच्छे रहने की उम्मीद है। इस समय आप प्रेम और काम दोनों में सामंजस्य बिठाने में कामयाब रहेंगे।उपाय: महिलाओं का सम्मान करें और छोटी कन्याओं को शुक्रवार के दिन खीर खिलाएँ।

आगे...

मिथुन:इस सप्ताह आपके बौद्धिक ज्ञान में वृद्धि होगी और सफलता आपके क़दम चूमेगी। अपनी संवाद शैली के ज़रिए आप दूसरों को प्रभावित करने में सफल रहेंगे, जिसका आपको लाभ मिलेगा। धार्मिक एवं आध्यात्मिक क्रिया में आपकी रुचि बढ़ेगी। जीवन साथी को किसी प्रकार का तनाव घेर सकता है। घर का माहौल ख़ुशनुमा रहेगा। कार्य क्षेत्र में भी आपका प्रदर्शन अच्छा रहने वाला है। सीनियर्स के द्वारा आपको पूरी मदद प्राप्त होगी। प्रेम जीवन में थोड़ा उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। समाज में प्रभावी व्यक्तियों से आपकी भेंट होगी। यह सप्ताह आपके लिए ख़र्चीला साबित हो सकता है।

प्रेमफल: सामान्त: प्रेम सम्बध अनुकूलता दर्शा रहा है, लेकिन अगर साथी किसी घरेलू सामग्री की माँग करता है तो उसे पूरा करने की कोशिश करें। सप्ताह की शुरुआत काफ़ी अच्छी रहने वाली है, यदि विवाहित हैं तो परिणाम और भी अच्छे मिलेंगे। सप्ताह का मध्य कमजोर रह सकता है। हालाँकि सप्ताहांत में तुलनात्मक रूप से अच्छे परिणाम सम्भावित हैं। उपाय: मंगलवार के दिन मसूर की दाल दान में दें।

आगे...

कर्क:इस सप्ताह आपके कार्य का दायरा बढ़ने वाला है। हो सकता है आप कोई नया कार्य इस हफ़्ते से प्रारंभ करें। आपकी आमदनी में भी वृद्धि होने की संभावना है और भाग्य का साथ भी आपको मिलेगा। प्रेम संबंध में वाद-विवाद को यदि दूर रखेंगे तो सप्ताह अच्छा गुजरेगा। किसी का साथ आपको अच्छा लगेगा। आप लघु यात्रा पर जा सकते हैं। अपनी और जीवन साथी की सेहत का ख़्याल रखिएगा, क्योंकि दोनों की सेहत में गिरावट संभव है। वैवाहिक जीवन में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। किसी विवाद में फंसने के आसार भी दिख रहे हैं।

प्रेमफल: यह सप्ताह प्रेम के मामले में अच्छे परिणाम देने का वादा कर रहा है, लेकिन दो बातों का ख़्याल रखना जरूरी रहेगा। पहली बात प्रेम और अहंकार का संतुलन बना कर चलना होगा, और दूसरा काम सामाजिक सरोकारों के साथ-साथ प्रेम के लिए भी समय निकालने की कोशिश करनी होगी। मध्य के कुछ दिनों के अलावा पूरा सप्ताह अच्छा है।उपाय: हनुमान चालीसा का पाठ करें।

आगे...

सिंह:इस सप्ताह आप भ्रम की स्थिति में रहेंगे, परंतु भाग्य आपके साथ रहेगा। पिताजी के साथ आपका लगाव ज्यादा रहेगा, हालाँकि दोनों के बीच वैचारिक मतभेद भी संभवतः हो सकता है। इस सप्ताह आप उदारवादी और दानी स्वभाव के हो सकते हैं। आप किसी धार्मिक यात्रा पर अथवा किसी जंगल के सैर-सपाटे पर निकल सकते हैं। सेहत की दृष्टि से सप्ताह उतार-चढ़ाव भरा हो सकता है। जीवन साथी के लिए सप्ताह अनुकूल है। हालाँकि बच्चों की ज़िद आपको परेशान कर सकती है। अपने अहंकार को त्याग दें।

प्रेमफल: सामान्यत: यह सप्ताह प्रेम प्रसंग के लिए अनुकूल रहने वाला है। फिर भी बेवजह के संदेह से बचने की सलाह आपको दी जाती है। शुरुआती दिनों में कोई दिल को अच्छा लग सकता है, लेकिन अपनी बात कहने में हिचकिचाहट रह सकती है। मध्य थोड़ी नोक झोक करा सकता है। सप्ताहांत के अंतिम दिन को छोड़कर शेष दिन आपके लिए अनुकूल हैं।उपाय: शनिवार के दिन सरसो के तेल दान करें।

आगे...

कन्या:इस सप्ताह आपके व्यक्तित्व में निखार आएगा। किसी ख़ास व्यक्ति के लिए आपका हृदय प्रफुल्लित रहेगा। बेहद समझदारी के साथ आप कोई फ़ैसला लेंगे। प्रेम संबंध एवं अपने व्यवसाय के बीच आप पूरी तरह से सामंजस्य बनाने की कोशिश कर सकते हैं। वैवाहिक जीवन आपको और आनंदित करेगा। अचानक ही आपको किसी क्षेत्र मेंं लाभ प्राप्त हो सकता है। लंबी दूरी की यात्रा की संभावना बन रही है। माता जी की सेहत में गिरावट होने की संभावना है। ससुराल पक्ष के रिश्तेदारों से आपकी मुलाकात हो सकती है। वहाँ से आपको कोई प्यारा सा तोहफ़ा भी मिल सकता है। करियर में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा। स्वास्थ्य भी कमजोर रह सकता है।

प्रेमफल: सामान्य तौर पर यह सप्ताह दिली मामलों के लिए अच्छा रह सकता है। ख़ासकर यदि आप प्रेम को विवाह में बदलने की नीयत रखते हैं तो। शुरुआती दिनों में मिलने का कार्यक्रम है तो सावधानी पूर्वक ही मिलें। मध्य में अच्छी अनुकूलता प्रतीत हो रही है। सप्ताहांत भी बेहतर परिणाम दे सकता है। विवाहितों को और भी अच्छे परिणाम मिलेंगे। उपाय: गणेश जी की आराधना करें और उन्हें मोदक का भोग लगाएँ।

आगे...

तुला:किसी बात को लेकर इस सप्ताह आपको और आपके जीवन साथी को अहंकार हो सकता है। दोनों के इस स्वभाव से रिश्तों में खटास आनी संभव है। किसी के साथ बहसबाज़ी नहीं करें। दोनों के स्वास्थ्य में भी गिरावट देखने को मिल सकती है। इस हफ़्ते ख़र्चा कुछ ज़्यादा होगा। आप अपनी मौजूदा जॉब को छोड़कर किसी अन्य जगह नौकरी कर सकते हैं। बच्चों को लेकर परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आपको अप्रत्याशित लाभ अथवा हानि हो सकती है। कार्य क्षेत्र में पदोन्नति संभव है। धार्मिक कार्यों में आपका धन ख़र्च हो सकता है।प्रेमफल: यह सप्ताह प्रेम प्रसंग के लिए कुछ कमजोर रह सकता है। ऐसे में सलाह यही है कि बेवजह मामले को तूल न दें अन्यथा अहंकार के चलते रिश्तों में खटास आ सकती है। बेहतर होगा शुरुआती दिनों में मिलने वाले मौके का लाभ उठाएँ और साथ में मनोरंजन करें। मध्य का समय औसत है, लेकिन सप्ताहांत में अच्छे परिणाम मिलने के योग हैं।उपाय: गली के कुत्तों को दूध अथवा रोटी खिलाएँ।

आगे...

वृश्चिक:इस सप्ताह आपकी सेहत दुरुस्त रहेगी, लेकिन स्वभाव में आपके क्रोध देखा जा सकता है। जीवन साथी के साथ कहासुनी भी संभव है। शत्रु पक्ष पर आप हावी रहेंगे। यदि कोर्ट-कचहरी में मामला है तो उसका फ़ैसला आपके हक़ में आ सकता है। प्रेम जीवन के लिए अच्छा सप्ताह है इसमें आप रोमांस का मज़ा लेंगे और रिश्ते को आगे बढ़ाते हुए शादी के रिश्ते में बदलने का विचार करेंगे।। अपनी भाषा को लेकर थोड़ी सावधानी बरतें, कुछ कहने से पूर्व शब्दों पर विचार अवश्य करें। सेहत का ख़्याल रखें और भूखे न रहें।

प्रेमफल: सामान्य तौर पर यह सप्ताह प्रेम संबंधी मामलों के लिए मिला जुला रहने वाला है। यदि किसी सहकर्मी से प्रेम है तो आपको सावधान रहने की ज़रूरत है। कुछ लोग आपको लेकर गॉसिप का माहौल बना सकते हैं। शुरुआती दिनों में भाषा पर संयम जरूरी है। मध्य में काफ़ी अनुकूलता मिलेगी, लेकिन सप्ताहांत औसत रह सकता है।उपाय: भगवान शिव की आराधना करें।

आगे...

धनु: कार्य क्षेत्र में आप उम्दा प्रदर्शन करेंगे, जिससे आपकी ख़्याति बढ़ेगी। सेहत अच्छी रहने के बावजूद आपको मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है। घर का वातावरण अच्छा रहेगा। कार्य के प्रति आप प्रतिबद्ध रहेंगे। यात्रा पर जाने के योग भी बन रहे हैं। घर में भाई-बहन के साथ अनबन हो सकती है। वहीं प्रेम में अहंकार की वजह टकराव होने के आसार हैं। शत्रुओं पर आप विजय प्राप्त करेंगे और प्रतियोगी परीक्षा में परिणाम आपके अनुकूल रहेगा। इस सप्ताह आपको नई नौकरी का ऑफ़र मिल सकता है। जीवन साथी और बच्चों के लिए भी सप्ताह लाभदायक है।

प्रेमफल: सामान्य तौर पर सप्ताह प्रेम प्रसंग के लिए औसत रह सकता है। परिणाम और भी अच्छे हों, इसके लिए आपको आपसी विवाद व अहंकार को दूर रखना होगा। सप्ताह की शुरुआत में आप काफ़ी भावुक रह सकते हैं, लेकिन भावनाओं में बहकर कुछ भी ग़लत करने से आपको बचना होगा। मध्य कमजोर है, लेकिन सप्ताहांत बेहतर रहेगा।उपाय: श्री विष्णु सहस्त्रनम् स्त्रोत का जाप करें।

आगे...

मकर: मन में ठहराव न होने के कारण आप भ्रम की स्थिति में रहेंगे, जो आपको तनाव की ओर खींच सकता है। इसे दूर करने के लिए आप आध्यात्मिक राह अपना सकते हैं। इस दौरान वैवाहिक जीवन से अापका मोह छूट सकता है। भाषा में संयम बनाए रखें और किसी को ऐसे शब्द न कहें जिनसे उन्हें पीड़ा हो। अपने और जीवन साथी की सेहत का ख़्याल रखें। प्रेम प्रसंग के मामलों में अपने साथी को समय दें और उन पर किसी तरह का दबाव न डालें। जो लोग सरकारी नौकरी में है उन्हे इस सप्ताह अधिक लाभ मिलने वाला है।

प्रेमफल: यह सप्ताह प्रेम प्रसंग के लिए अच्छे परिणाम देने का वादा कर रहा है। किसी शैक्षणिक संस्थान से संबंधित व्यक्ति या सहपाठी से आत्मीयता बढ़ने के योग हैं। सप्ताह की शुरुआत में पार्टनर से मिलने के मौक़े कम मिल पाएंगे, लेकिन सप्ताह का मध्य अच्छा है। इस समय मूड रोमांटिक रह सकता है, हालांकि सप्ताहांत मिला जुला रह सकता है। उपाय: पूर्ण श्रद्धा के साथ राधे-कृष्ण की आराधना करें।

आगे...

कुंभ: यह सप्ताह आपके निजी जीवन के लिए अनुकूल नहीं है। माता जी का स्वास्थ्य खराब हो सकता है। घर में किसी मसले को लेकर विवाद भी संभव है। आपके स्वभाव में ज़िद्दीपन देखा जा सकता है। प्रेम संबंध में किसी तरह की ग़लतफ़हमी जगह ले सकती है, इसलिए इसे तुरंत दूर करें। जीवन साथी शायद आपके विचारों को न समझ पाए। वहीं बच्चों का भी पढ़ाई पर ध्यान नहीं लगेगा। विविध प्रकार के व्यंजनों का आप स्वाद चखेंगे। घर में किसी तरह का कार्यक्रम होने पर रिश्तेदारों से आपका मिलना संभव है। महिलाओं से आपको किसी तरह का लाभ मिल सकता है। वहीं कार्य क्षेत्र में आप उम्दा कार्य करेंगे और लोग आपके कार्य को सराहेंगे।

प्रेमफल: यह सप्ताह आपको अच्छे परिणाम देने वाला रहेगा। साथ साथ घूमने व मनोरंजन करने के ख़ूब मौके मिलेंगे। सप्ताह के शुरुआती दिनों से ही आपको इसका अहसास होने लगेगा। अत: छोटी मोटी परेशानियों को नज़रअंदाज़ कर प्रेम का आनंद लें। मध्य में भागदौड़ के कारण मिलने के मौके कम मिलेंगे। सप्ताहांत के पुन: आनंददायी रहने के योग हैं। उपाय: शनिदेव की आराधना करें।

आगे...

मीन:इस सप्ताह आप मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। बुद्धि-विवेक से आप अपनी आगे की रणनीति तैयार करेंगे। कार्य क्षेत्र में आप जमकर मेहनत करने से नहीं चूकेंगे। हालाँकि आप कार्य से थोड़ा अलगाव भी महसूस कर सकते हैं। जीवन साथी का सहयोग हर वक़्त आपको मिलेगा। प्रेम संबंध को लेकर भी आपकी सकारात्मक सोच रहेगी। नींद न आने की समस्या से आप गुजर सकते हैं। आपके मुख से निकले कटु वचन किसी को आहत कर सकते हैं। आपके साहस और पराक्रम में वृद्धि होगी। मेहनत के बलबूते आपको आर्थिक लाभ होगा। छोटी यात्रा पर जाने के योग हैं। विवादों से भी आपका नाता बन सकता है।

प्रेमफल: सप्ताह की शुरुआत काफ़ी अच्छी है, इस समय किसी सहकर्मी से आत्मीयता बढ़ने के योग हैं। मध्य भी अच्छा है। प्रेम नया हो या पुराना, सप्ताह के मध्य में परिणाम अच्छे ही मिलेंगे। अगर आपने इस समयावधि में प्रेम का साप्ताहिक कोटा पूरा कर लिया तो आपको शिकायत नहीं रहेगी। सप्ताहांत औसत रह सकता है।उपाय: रोज़ाना अपने माथे पर केसर का तिलक लगाएँ।

suman

suman

Next Story