2018: इस साल पूरी होगी कर्क राशि वालों की महत्वकांक्षाएं, रिश्तों के लिए रहे सतर्क

suman
Published on: 23 Dec 2017 12:20 AM GMT
2018: इस साल पूरी होगी कर्क राशि वालों की महत्वकांक्षाएं, रिश्तों के लिए रहे सतर्क
X

सहारनपुर:कर्क राशि के जातक सकारात्मक ऊर्ज़ा ले लबरेज़ रहेंगे और जोश से भरे रहेंगे। आपकी यह सकारात्मकता लोगों को प्रभावित करेगी और आपको मानसिक तौर पर ख़ुशी मिलेगी।

साल 2018 में कर्क राशि के जातकों की महत्वकांक्षाएँ पूरी होंगी। अपने क़रीबियों से बातचीत करने में सावधानी बरतनी होगी, क्योंकि मतभेद होने की संभावना नज़र आ रही है। यह भी हो सकता है कि आपके अपने लोग ही आपकी बातों को ना समझें और इससे आपके रिश्तों में खटास आ जाए। इसलिए आपको सलाह दी जाती है आप अपने स्तर पर सतर्क रहें।

यह पढ़ें...23 DEC:क्या कहते हैं आज धनु, कुंभ व मीन राशियों के सितारें, पढ़ें राशिफल

कॅरियर

वैदिक ज्योतिष फल 2018 के अनुसार इस साल दफ़्तर में आगे बढ़ने के कई सुनहरे मौक़े मिलेंगे। आपके काम करने के तरीक़े से सीनियर्स और बॉस प्रभावित होंगे। इसके अलावा प्रमोशन की भी प्रबल संभावना नज़र आ रही है और मोटी सैलरी भी मिलेगी। कार्य-स्थल पर पद-प्रतिष्ठा भी बढ़ेगी, हालाँकि ऑफ़िस में होने वाली कानाफूसी से आपको दूर रहने की सलाह दी जाती है। ऐसी गतिविधियों में शामिल होने के कारण आपकी छवि ख़राब हो सकती है। इस अवधि में अति-आत्मविश्वास से बचें और अपनी योग्यता पर यक़ीन रखें। इस साल बिज़नेस में आपको कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन इससे आपका काम ख़राब नहीं होगा। इसलिए निराश नहीं होना है। इसके अलावा आपको किसी प्रकार की पार्टनरशिप के लिए राजी होने से बचना है। आर्थिक मामले में दस्तावेज़ के साथ ही कोई समझौता करें, क्योंकि इस दौरान आपका बिज़नेस पार्टनर आपको धोख़ा दे सकता है। किसी भी नए कारोबार में पैसा लगाने में हड़बड़ी ना करें।

व्यवसाय में जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होगा। बड़े-बुज़ुर्गों की सलाह कारोबार के विस्तार में आपके लिए वरदान साबित होगी। यदि आपका बिज़नेस दवा, खनिज और तकनीक से जुड़ा है तो आप शानदार मुनाफ़े की उम्मीद कर सकते हैं। काम के लिए आपको कई यात्राएँ भी करनी होंगी जो कि आपके लिए फ़ायदेमंद रहेंगी। विदेशी कारोबार से भी आपको बढ़िया लाभ प्राप्त होगा।

यह पढ़ें...वार्षिक राशिफल:जानें 2018 वृष राशि के निजी व व्यवसायिक जीवन में कैसा परिणाम देगा

आर्थिक स्थिति

साल 2018 की भविष्यवाणी के अनुसार यह साल आर्थिक मामलो में उतना ख़ास तो नहीं, लेकिन संतोषजनक ज़रूर रहेगा। आर्थिक स्थिति को मज़बूत करने के लिए आप जी-तोड़ मेहनत करेंगे। पैसों की आवक भी अच्छी रहेगी और आपके प्रयासों से आमदनी में अपार वृद्धि होगी। अपनी आमदनी को बढ़ाने में आप सफल रहेंगे। वहीं दूसरी ओर ख़र्च बढ़ने के कारण आर्थिक संकट का सामना भी करना पड़ सकता है।

2018 में आपका सबसे अच्छा समय जनवरी से मार्च तक का है। इस अवधि में आप कुछ अप्रत्याशित बदलावों को महसूस करेंगे। शेयर बाज़ार से आपको उम्मीद से ज़्यादा रिटर्न मिलेगा। बचत के हिसाब से आप अपने व्यवसाय में बदलाव कर सकते हैं और उसका विस्तार कर सकते हैं। दूसरे शब्दों में कहें तो कोई भी क़दम अपने बैंक ख़ाते में जमा राशि को देखकर ही उठाएँ, नहीं तो कर्ज़ लेने की नौबत आ सकती है। अक्टूबर के बाद आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी होगी यानी आपके अच्छे दिन की शुरुआत होगी। यदि बिज़नेस में ज़्यादा पैसे लगाने की स्थिति आती है तो उस बिज़नेस के बारे में पूरी तरह से जानकारी जुटा लें, नहीं तो नुक़सान हो सकता है। कुछ समय बाद आप पाएँगे कि आपकी तमन्ना जिस चीज़ की थी, वह आपको मिल चुकी है और यह सब आपकी बुद्धि और समझदारी पूर्वक लिए गए फ़ैसले की बदौलत ही होगी। ज़मीन ख़रीदने का योग है और पैतृक संपत्ति भी मिलेगी।

शिक्षा

इस साल विद्यार्थियों को कई सुनहरे मौक़े मिलेंगे। आपको कड़ी मेहनत की बदौलत अच्छे परिणाम मिलेंगे। यह परिणाम आपके दृढ़ संकल्प से ही मिलेंगे, इसलिए पढ़ाई को गंभीरता से लें। वैसे पढ़ाई में आपका मन भी लगेगा। इस साल आपका नामांकन मनचाहे कॉलेज में होगा। इस साल आपके कई सपने हैं और इन्हें प्राप्त करने में आप किसी प्रकार की कोई कोताही नहीं करेंगे। आप जोश और आत्मविश्वास से परिपूर्ण रहेंगे। अपने लक्ष्य को पाने के लिए आप ख़ूब पढ़ाई भी करेंगे। अपनी शिक्षा को लेकर आप उचित फ़ैसले लेंगे। मार्च महीना आपके लिए सुनहरा साबित होगा, जबकि मार्च के बाद आपकी एकाग्रता में कमी आएगी। ऐसे समय में आपको मनचाहे परिणाम के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। आपके लिए यही अच्छा होगा कि पढ़ाई से कुछ समय के लिए छुट्टी लें और योग-ध्यान करें। दोस्तों के साथ समय बिताना एक बेहतर विकल्प होगा।

राशिफल 2018 के अनुसार आपको माता-पिता का सहयोग प्राप्त होगा और वे आपके मनोबल को बढ़ाएँगे। चित्रकला और मीडिया मैनेजमेंट से जुड़े विद्यार्थियों को उम्मीद से बेहतर सफलता मिलेगी। कुल मिलाकर इस साल पढ़ाई में आपका प्रदर्शन आपकी मेहनत पर निर्भर करता है इसलिए जी-जान से पढ़ाई-लिखाई में जुट जाएँ।

यह पढ़ें...वार्षिक राशिफल:जानें 2018 वृष राशि के निजी व व्यवसायिक जीवन में कैसा परिणाम देगा

पारिवारिक

2018 में गृहस्थ जीवन में आपको मिले-जुले परिणाम मिलेंगे। परिवार में हँसी-ख़ुशी का माहौल रहेगा और परिजनों के साथ मौज-मस्ती के लिए ख़ूब समय मिलेगा, हालाँकि परिवार में कुछ मतभेद भी होंगे, लेकिन आप अपने तरीक़े से उनका समाधान निकालने में सफल रहेंगे। साल के शुरुआत में जीवनसाथी के साथ अनबन के कारण आप तनावग्रस्त रह सकते हैं। राशिफल2018 के अनुसार आप अपने परिजनों के ऊपर हावी रहेंगे, इसका सीधा असर आपके पारिवारिक संबंधों पर पड़ेगा। वैसे साल के अंत में परिवार में फिर से शांति का माहौल बन जाएगा और सभी लोग एक-दूसरे को प्यार करेंगे।

परिवार के किसी सदस्य की सेहत ख़राब होने से आप परेशान हो सकते हैं और इलाज में बहुत पैसे भी ख़र्च होंगे। अध्यात्म की ओर आपका रूझान होगा। ग्रहों की स्थिति के अनुसार परिवार के साथ आप छुट्टी मनाने के लिए छोटी दूरी की यात्रा कर सकते हैं। आपकी यह यात्रा किसी धार्मिक स्थल की भी हो सकती है। जीवनसाथी को कोई ऐसी बात ना बोल दें, जिससे उनको ठेस पहुँचे। सामाजिक कार्यों में आपकी दिलचस्पी होगी और इससे आपके कुछ नए संपर्क भी बनेंगे जो आपके पर्सनल और प्रोफ़ेशनल लाइफ़ के लिए फ़ायदेमंद होंगे। साल 2018 में आप कोई नया वाहन ख़रीद सकते हैं। इसके अलावा आपके निवास स्थान में भी बदलाव संभव है। आपके सपनों के घर का ख्वाब पूरा हो सकता है। यह साल आपको बहुत सारे अच्छे अनुभव देकर जाने वाला है।

प्रेम

प्रेम के मामले में यह साल बेहद ही ख़ूबसूरत रहने वाला है। साथी के साथ संबंधों में मधुरता आएगी। आप एक-दूसरे को समझेंगे और इससे आपके रिश्ते मज़बूत होंगे। कर्क राशिफल2018 के अनुसार इस साल आप कई रोमांटिक डेट पर एक-दूसरे के साथ शानदार और यादगार पल बिताएँगे। साथी को सरप्राइज़ देने के लिए आप किसी ख़ूबसूरत जगह की सैर पर भी जा सकते हैं। पार्टनर के साथ बिताया गया एक-एक पल आपके रिश्तों के एक-एक गाँठ को मज़बूती से बाँधेगा।

यदि आप अपने पार्टनर के साथ शादी करना चाहते हैं तो इस अवधि में माता-पिता इस शादी का विरोध नहीं करेंगे। वहीं अगर आप किसी को दिलों-जान से चाहते हैं तो उन्हें प्रपोज़ कर सकते हैं। कुँवारे जातकों के लिए शादी के बंधन में बँधने का योग बन रहा है, जबकि शादीशुदा लोगों के विवाहेत्तर संबंध हो सकते हैं। नवंबर से दिसंबर तक की अवधि में आपको सावधान रहने की ज़रूरत है, क्योंकि इस दौरान आपके और पार्टनर के बीच किसी बात को लेकर शक-संदेह पैदा हो सकता है।

यह पढ़ें...वार्षिक राशिफल: मेष राशि को बनना होगा समझदार, जानें कैसा रहेगा आपके लिए 2018?

स्वास्थ्य

2018 में आपकी सेहत की बात करें तो स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही आपको महंगी पड़ सकती है। नियमित रूप से व्यायाम करना आपके लिए फ़ायदेमंद होगा। कोई पुरानी बीमारी आपको इस साल परेशानी में डाल सकती है। साथ ही उच्च रक्तचाप से भी कुछ दिक्क़तें हो सकती हैं। जोड़ों में दर्द और अनिद्रा की समस्या हो सकती है। पूरे साल आपके स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। वहीं माता जी की सेहत आपकी चिंता की वजह बन सकती है।

suman

suman

Next Story