×

कुंभ 2018: आपके लिए सुनहरा अवसर के साथ कई सौगातें लेकर आ रहा है साल

suman
Published on: 31 Dec 2017 4:19 AM GMT
कुंभ 2018: आपके लिए सुनहरा अवसर के साथ कई सौगातें लेकर आ रहा है साल
X

सहारनपुर: कुम्भ राशि के जातकों के लिए कई सारी सौगातें लेकर आ रहा है। यह साल बहुत सारे अच्छे अनुभव देकर जाने वाला है। आपके समझदारी पूर्वक लिए गए फ़ैसले बेहतर परिणाम देंगे। इस साल आपका ध्यान अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने पर होगा।

यह पढ़ें...मकर 2018: इस साल कई बाधाओं का करना होगा सामना, तब मिलेगी सफलता

कॅरियर

अगर आप नौकरीपेशा हैं तो यह साल आपके लिए किसी तोहफ़े से कम नहीं है। कार्य-स्थल पर कोई अच्छा पद मिलेगा, हालाँकि ऑफ़िस में होने वाले विवादों से आपको दूर रहना होगा। आप नई ज़िम्मेदारी लेंगे और इससे आपकी योग्यता में वृद्धि होगी। मई से नवंबर की अवधि में विदेश यात्रा का योग बन रहा है। काम को लेकर भी कुछ यात्राएँ संभावित हैं। जनवरी से मार्च और दिसंबर के आख़िरी में सावधान रहें, क्योंकि इस समय आप आक्रामक और क्रोधित हो सकते हैं। अप्रैल से मई तक का समय तो आपका इंतज़ार कर रहा है। इस दौरान आपकी सभी ख़्वाहिशें पूरी होंगी और रुके हुए काम पूरे होंगे। इस अवधि में आप अपने प्रतिद्वंदियों को कड़ी टक्कर देंगे। कुल मिलाकर यह साल कॅरियर के मामले में अच्छा साबित होने वाला है।

आर्थिक स्थिति

साल 2018 में पैसे कमाने हैं और आर्थिक स्थिति को मजबूत करना है तो मेहनत करने से पीछे नहीं हटना होगा। कड़ी मेहनत निश्चित तौर पर आपको सुखःद परिणाम देगी। पैसे की आवक अच्छी रहेगी और आपका जीवन आनंदमय रहेगा, इस अवधि में आप पुराने क़र्ज़ से उबर जाएँगे। मार्च से जुलाई तक धन हानी होने की संभावना है इसलिए सावधान रहें। अक्टूबर के मध्य में आय में कमी रह सकती है।

यह पढ़ें...मकर 2018: इस साल कई बाधाओं का करना होगा सामना, तब मिलेगी सफलता

शिक्षा

कुंभ राशि वालों के लिए शिक्षा के मामले में यह साल सुनहरा रहने वाला है। सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता, इसलिए अपने स्तर पर मेहनत करें। कुछ समय के लिए आपके आत्मविश्वास और याददाश्त में कमी हो सकती है। वैसे ऐसी स्थिति ज़्यादा दिन तक नहीं रहने वाली है, इसलिए परेशान होने की कोई ज़रूरत नहीं है। अपने लक्ष्य पर ध्यान रखें और सही दिशा में प्रयास करें। पढ़ाई के लिए अतिरिक्त समय निकालें। साथ में स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें, क्योंकि सेहत संबंधी दिक्क़तों से पढ़ाई-लिखाई में बाधा उत्पन्न हो सकती है। माता-पिता और गुरुजनों का पूरा सहयोग मिलेगा। उच्च शिक्षा के लिए समय अनुकूल है और इस दौरान आपकी मेहनत भी रंग लाएगी। कुछ जातकों को मनचाहे कॉलेज में नामांकन मिलेगा। नए चीज़ों को सीखने में रूचि बढ़ेगी।

पारिवारिक

मार्च से अप्रैल के बीच अपने ग़ुस्से पर कंट्रोल करें। वैवाहिक जीवन में कुछ समय के लिए किसी बात को लेकर तनाव रह सकता है। आपको जनवरी मध्य से मार्च और अक्टूबर के आख़िरी दिनों में कुछ सावधानी बरतनी होगी। जनवरी और फ़रवरी की अवधि में व्यापार में जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होगा। परिवार के सदस्यों और दोस्तों के साथ सैर-सपाटे की योजना बना सकते हैं। इससे एक-दूसरे के करीब आने का मौक़ा मिलेगा। अक्टूबर से दिसंबर तक की अवधि में घर पर पूजा-पाठ का आयोजन होगा। बच्चों की शरारतें इस दौरान आपको परेशान कर सकती हैं। इस समय वे चिड़चिड़े भी हो सकते हैं। अतः उनका पूरा ख़्याल रखें। बच्चों की सेहत अच्छी रहेगी।

यह पढ़ें...31 दिसंबर: 2017 का आखिरी दिन कैसा रहेगा, जानिए राशिफल

प्रेम व विवाह

प्यार के मामले में आपको मिले-जुले परिणाम मिलेंगे। इस दौरान कुछ उतार-चढ़ावों का भी सामना करना पड़ सकता है। साल के शुरुआत में कुछ मतभेद हो सकते हैं, इसलिए छोटी-छोटी बातों पर बहस करने से बचें और एक-दूसरे को समझने की कोशिश करें। अप्रैल और मई की अवधि के बीच आप सकारात्मक महसूस करेंगे और पाएँगे कि सभी चीज़ें आपके अनुरूप चल रही हैं। साल के अंत में प्रियतम के साथ वक़्त बिताने के ख़ूब मौक़े मिलेंगे। अगर आप पार्टनर के साथ शादी करना चाहते हैं तो कुछ समय प्रतिक्षा करें। समय इसके लिए अनुकूल नहीं है। इस समय माता-पिता इस शादी के लिए राज़ी नहीं होंगे। वे लोग जो कुँवारे हैं और साथी की तलाश में है तो उनकी यह ख़्वाहिश इस साल पूरी होगी। अंत में कहें तो प्रेम-संबंधों के लिए यह साल कठिन सालों में से एक रहने वाला है। कई सारी चुनौतियों से आपको होकर गुज़रना होगा, लेकिन कुछ समय बाद ही सबकुछ अपने-आप ठीक भी हो जाएगा। बस थोड़ी सतर्कता ज़रूरी है।

स्वास्थ्य

भविष्यफल 2018 के अनुसार इस साल कुम्भ राशि के जातकों की सेहत अच्छी रहने वाली है और किसी प्रकार की कोई गंभीर बीमारी होने की भी संभावना नहीं है, लेकिन इसका ये मतलब क़तई नहीं है कि आप लापरवाही करें। दिनचर्या पर ध्यान दें और समय पर खाना खाएँ। अप्रैल मध्य से लेकर सितंबर तक की अवधि में काम की व्यस्तता के कारण नींद में कमी रहेगी और उदर विकार होने की संभावना है। अतः समय पर खाना खाएँ और भरपूर आराम करें।

suman

suman

Next Story