×

2018: परिश्रम के बेहतर परिणाम मिलने का साल, खर्च पर लगाएं लगाम

suman
Published on: 29 Dec 2017 12:16 AM GMT
2018: परिश्रम के बेहतर परिणाम मिलने का साल, खर्च पर लगाएं लगाम
X

जयपुर:भविष्यफल 2018 के मुताबिक इस साल आप पाएँगे कि आपकी ज़िन्दगी ठीक उसी राह पर चल रही है जिसकी आप ने कल्पना की थी। शनि के गोचर के कारण आपको दोगुनी मेहनत करनी होगी, लेकिन आपकी मेहनत बेकार नहीं जाएगी और आपको मनचाहे परिणाम मिलेंगे। मार्च महीने की अवधि में धन की अच्छी आवक रहेगी, लेकिन अनावश्यक ख़र्च से कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। अतः बैंक बैलेंस देखकर ही ख़र्च के लिए हाथ आगे बढ़ाएँ। मई महीने में आर्थिक स्तर पर आपको बेहतर मैनेजमेंट की ज़रूरत होगी।

कॅरियर

फलादेश 2018 कहता है कि यह वर्ष कार्यस्थल पर आपके लिए ख़ूबसूरत क्षण की प्रतीक्षा कर रहा है। आपको कई सुनहरे मौक़े मिलने वाले हैं जिनका आपको फ़ायदा उठाना चाहिए। आपकी ज़िन्दगी में कई सारे सकारात्मक बदलाव होंगे। राशिफल 2018 के अनुसार नए कारोबार में निवेश करना फ़ायदे का सौदा होगा। कारोबार में पिता का सहयोग आपके लिए वरदान साबित होगा। नए घर या वाहन ख़रीदने का योग बन रहा है। स्टॉक मार्केट में पैसे लगाना आपके लिए हितकर होगा और आपको इससे मुनाफ़ा होगा। आर्थिक मामले की प्लानिंग में ऐहतियात बरतना आपके लिए अच्छा होगा। अगर आप नौकरी बदलने की योजना बना रहे हैं तो इसके लिए समय अनुकूल है। आपको सकारात्मक परिणाम मिलेंगे। अच्छी सैलरी और पदोन्नति की पूरी संभावना है। साथ ही कार्य-स्थल पर आपके काम की सराहना होगी।

यह पढ़ें...2018: वृश्चिक राशि के लिए ये साल रहेगा उतार-चढ़ाव भरा ,जानिए पूरा

आर्थिक स्थिति

सितारों की चाल कहती है कि आर्थिक मामले में शानदार रहने वाला है। पूरे साल पैसों की कोई कमी नहीं रहने वाली है। आय के लिए कई नए स्रोत मिलेंगे। अगर आप विदेशी कारोबार से जुड़े हैं तो अप्रत्याशित मुनाफ़ा मिलने वाला है। इस साल ज़िन्दगी को एक नए मुक़ाम पर ले जाने के लिए आपको कई शानदार मौक़े मिलेंगे। अगर आप नौकरीपेशा हैं तो आपकी सैलरी में मनचाही वृद्धि होने वाली है।काम के सिलसिले में यात्राएँ करनी पड़ सकती है। ग्रहों की स्थिति बता रही है कि आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए आपको मेहनत करनी होगी और आप इसमें सफल भी रहेंगे।

शिक्षा

भविष्यफल 2018 कहता है कि, यह साल विद्यार्थियों के लिए वरदान साबित होगा। उनकी ज़िन्दगी में कई सारे सकारात्मक बदलाव होंगे, हालाँकि सफलता पाने के लिए आपको कठिन परिश्रम भी करना होगा। उच्च शिक्षा में विद्यार्थियों का प्रदर्शन काबिल-ए-तारीफ़ होगा। साथ ही यह समय प्रतियोगी परीक्षा में शामिल होने के लिए बहुत ही उपयुक्त है। सुखःद परिणाम मिलने की पूरी संभावना है। इस अवधि में माता-पिता और शिक्षकों का पूरा सहयोग मिलेगा जो कि आपकी सफलता में काफ़ी मददगार साबित होगा। इस दौरान आपको ख़ुद को किसी से प्रेरित महसूस करेंगे और पाएँगे कि आपकी सभी ख्वाहिशें पूरी हो रही हैं। साल 2018 की भविष्यवाणी के अनुसार यह साल बैंकिंग, मैनेजमेंट, इंजीनियरिंग और कला की पढ़ाई के लिए बहुत ही उपयुक्त है। कुल मिलाकर इस साल आपकी सफलता आपकी मेहनत और पॉज़िटिव रवैये पर निर्भर करती है।

पारिवारिक

पारिवारिक जीवन के लिहाज से साल 2018 धनु राशि वालों के लिए अच्छा रहने वाला है। परिवार में हँसी-ख़ुशी का माहौल बना रहेगा। परिवार के सदस्य एक-दूसरे को प्यार करेंगे। परिवार के सदस्यों के साथ आपके संबंध अच्छे रहेंगे। साथ ही परिवार के ज़िम्मेदार व्यक्ति होने के कारण आपको सभी लोगों की मदद करनी चाहिए और उनके साथ हर मोड़ पर खड़े रहना चाहिए। वहीं दूसरी ओर काम दबाव अधिक होने के कारण आप थोड़े आक्रामक हो सकते हैं जिससे कि आपको बचना चाहिए, क्योंकि इससे आपके रिश्ते ख़राब हो सकते हैं।

यह पढ़ें...2018: सिंह राशि के जातकों को देगा सुनहरा मौका, रहिए उत्साह व साहस से लबरेज

प्रेम व विवाह

धनु राशि वालों के लिए साल 2018 में प्रेम-संबंधों की बात करें तो यह आनंदमय रहने वाला है। प्रियतम के साथ यादगार लम्हें बिताने में आप सफल रहेंगे। अगर आप अपने पार्टनर के साथ संबंधों को आगे बढ़ाना चाहते हैं तो समय इसके लिए अनुकूल है। साथ ही इस मामले में माता-पिता का भी सहयोग मिलेगा। आपका रुखा रवैया वैवाहिक जीवन में मुसीबतें ला सकता है। आपके लिए यही बेहतर होगा कि संबंधों में पारदर्शिता रखें। दूसरे शब्दों में कहें तो पार्टनर के ऊपर शक़-संदेह करने से बचें। उन जातकों लिए अच्छी ख़बर है जो अभी तक कुँवारे हैं, क्योंकि इस साल उन्हें कोई ख़ास मिलने वाला है, लेकिन प्रपोज़ करने से पहले शुभ समय ज़रूर जान लें। कुल मिलाकर इस साल आपके प्रेम-संबंध अच्छे ही रहने वाले हैं।

यह पढ़ें...2018: तुला वाले करें इस साल सोच-समझकर काम, नहीं तो भुगतेंगे परिणाम

स्वास्थ्य

मार्च से मई 2018 तक सेहत ख़राब होने की संभावना नज़र आ रही है। पेट और आँखों में परेशानी के साथ-साथ अनिद्रा की बीमारी हो सकती है। हाई-ब्लडप्रेशर के कारण भी दिक्क़तें हो सकती है, इसलिए ग़ुस्सा करने और आक्रामक होने से बचें।

अक्टूबर के बाद काम की अधिकता रहेगी। ऐसे में आराम के लिए समय निकालना भी आपके लिए ज़रूरी होगा, नहीं तो सेहत नाजुक हो सकती है। वैसे भी आप भी जानते हैं कि स्वास्थ्य से बड़ा कोई धन नहीं है। साथ ही खानपान पर भी ध्यान दें। बाज़ार की वस्तुएँ और जंक फ़ूड खाने से बचें। ख़ूब पानी पिएँ।

नोट: अगले दिन पढ़ें मकर का वार्षिकफल

suman

suman

Next Story