TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

2018: वृश्चिक राशि के लिए ये साल रहेगा उतार-चढ़ाव भरा ,जानिए पूरा हाल

suman
Published on: 28 Dec 2017 12:44 AM GMT
2018: वृश्चिक राशि के लिए ये साल रहेगा उतार-चढ़ाव भरा ,जानिए पूरा हाल
X

वृश्चिक राशि जातकों के लिए साल 2018 उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। आपको कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है और आपको इसके लिए तैयार भी रहना होगा, आगे बढ़ने के लिए आपको कई सारे सुनहरे मौक़े मिलेंगे और ये आपको हर मायने में फ़ायदा भी पहुँचाएंगे। वित्तीय मामलों में आपको थोड़ी सावधानी बरतनी होगी, क्योंकि इस दौरान आपके ख़र्चों में भी वृद्धि होगी। इस साल आपको एक बेहतर वित्तीय योजना बनाकर चलना होगा। सितारों का कहना है कि पैसे कमाने के लिए मेहनत करने से पीछे नहीं हटेंगे। बड़े निवेश के दौरान आपको बेहद ही सतर्क रहना होगा। निवेश से पहले किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह लें और उसके बाद ही निवेश करें।अक्टूबर के बाद से आपके अच्छे दिनों की शुरुआत होगी।

यह भी पढ़ें...2018 राशिफल: मिथुन राशि को मिलेगा पदोन्नति व सम्मान, जानिए पूरे साल का इनका हाल

कॅरियर

इस साल सफल होने और पैसे कमाने के लिए आपको जी-तोड़ मेहनत करनी होगी। कार्य-स्थल पर मेहनत का फल मिलेगा, हालाँकि आपके कुछ साथी आपसे ईर्ष्या कर सकते हैं। अतः आपके लिए ज़रूरी है कि आप ऑफ़िस के कानाफूसी पर ध्यान देने के बजाय अपने काम पर ध्यान दें। साथ ही अपने आसपास के लोगों पर भी नज़र रखें। इस अवधि में वृश्चिक राशि के जातक अपने सहकर्मियों पर हावी हो सकते हैं। कुछ दिक्क़तों को एक किनारे रख दें तो यह साल आपके लिए ठीक ही रहने वाला है। अगर आप व्यापार में निवेश करने की सोच रहे हैं तो यह समय इसके लिए उपयुक्त नहीं है। यदि आपका कारोबार इस्पात, स्टील, ब्यूटी, स्पा, कपड़ों और आयात-निर्यात का है तो इस साल आपको बेहतर लाभ प्राप्त होगा। कम शब्दों में ज़्यादा कहें तो इस साल आपकी सफलता आपकी मेहनत पर निर्भर करती है।

आर्थिक स्थिति

2018 साल आपको धन के मामले में बहुत ही ज़्यादा सतर्क रहना होगा। कुछ भी शुरू करने से पहले अपने बैंक बैंलेंस पर नज़र डालें। पर्याप्त धन होने पर ही नए काम शुरू करें। साथ ही अनावश्यक ख़र्च पर भी लगाम लगाएँ। जल्दबाज़ी में आर्थिक फ़ैसले ना लें, क्योंकि आर्थिक नुक़सान की संभावना बहुत ही ज़्यादा है। फालतू के ख़र्च से आप मुसीबत में पड़ सकते हैं। पैसे कमाने और बचाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी, हालाँकि आप पैसे बचाने में सफल रहेंगे। अक्टूबर के महीने में ख़ास ऐहतियात बरतनी होगी। अक्टूबर के बाद चीज़ें ख़ुद-ब-ख़ुद पटरी पर आ जाएँगी और साथ में आय के कुछ नए स्रोत भी पैदा होंगे। इस दौरान आप अपने सपनों का घर या ज़मीन ख़रीद सकते हैं।अगर आप पिता जी के बिज़नेस से जुड़ना चाहते हैं तो समय बहुत ही अच्छा है। भाग्य आपके साथ है। आप लॉटरी, सट्टेबाज़ी के मामले में फँस सकते हैं।

यह भी पढ़ें...केतु का ढाई साल का इस राशि में परिवर्तन,जानें बदलेगा इन राशियों का भाग्य

शिक्षा

प्टीशन की तैयारी कर रहे छात्रों को सफलता मिलेगी। वहीं जो छात्र परीक्षा परिणाम का इंतज़ार कर रहे हैं, वे अच्छे अंक से पास होंगे। बैंकिंग और इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए बहुत ही उपयुक्त है। अपने सपने को पूरा करने के लिए आप पुरज़ोर कोशिश करेंगे और आपकी यह मेहनत बेकार नहीं जाएगी, हालाँकि कई लोगों की एकाग्रता कुछ समय के लिए भंग हो सकती है। कुल मिलाकर यह साल विद्यार्थियों के लिए अनुकूल रहने वाला है।

पारिवारिक

ग्रहों की चाल के अनुसार साल 2018 में गृहस्थ जीवन आपके अनुरूप रहने वाला है। इस दौरान घर-परिवार से आपको दिल ख़ुश करने वाले संदेश भी प्राप्त होंगे। वैवाहिक जीवन सुचारू रूप से चलेगा और आप अपने परिवार के साथ कुछ यादगार पल बिताएंगे। इस समय साथी का पूरा सहयोग आपको प्राप्त होगा जो कि आपके लिए निजी और पेशेवर ज़िन्दगी के लिए फ़ायदेमंद होगा, हालाँकि पार्टनर से बातचीत के दौरान इस बात का ख़्याल रखें कि आपकी बातों से उन्हें किसी प्रकार का बुरा ना लग जाए। प्रोफ़ेशनल लाइफ़ में संतुलन बनाकर चलना होगा। बच्चे मजे में रहेंगे और उनकी सेहत भी अच्छी रहेगी, लेकिन इस दौरान वे कुछ ज़्यादा ही शरारती हो सकते हैं। साथ ही एकाग्रता में कमी के कारण उन्हें पढ़ाई में थोड़ी परेशानी हो सकती है, हालाँकि यह कुछ समय के लिए ही होगा। परिवार और दोस्तों के साथ आप किसी धार्मिक स्थल की यात्रा पर जा सकते हैं। कुछ पल भर की चुनौतियों को एक किनारे रख दें तो आप पाएँगे कि इस साल आपकी ज़िन्दगी उसी राह पर चल रही है जिस पर चलने की आपने उम्मीद की थी।

प्रेम व विवाह

प्रेमी-जोड़ों के लिए साल 2018 रोमांस से भरा रहने वाला है। एक-दूसरे के साथ हसीन पल बिताने के कई सारे मौक़े मिलेंगे। पार्टनर के साथ रोमाण्टिक जगह की सैर पर भी जाने की योजना बन रही है और आप दोनों के रिश्ते मजबूत होंगे। कई बार पार्टनर के व्यवहार में आपको आक्रामकता भी देखने को मिल सकती है, लेकिन ऐसे में आपको शांत रहना है और स्थिति को कंट्रोल करना है। इस समय अपने पार्टनर को समझें और बातचीत से मामले का समाधान निकालें।

वैवाहिक जीवन में ख़ुशियों की बारिश होगी। आप दोनों एक-दूसरे को उपहार देंगे। दिन-प्रतिदिन आपके रिश्तों में मिठास आएगी। वहीं वैवाहिक लोगों के विवाहेत्तर संबंध भी बन सकते हैं,लेकिन इन सब से जितना दूर रहें वही आपके लिए अच्छा होगा। वहीं कुँवारे जातकों को विवाह का प्रस्ताव मिल सकता है।

यह भी पढ़ें...वार्षिक राशिफल:जानें 2018 वृष राशि के निजी व व्यवसायिक जीवन में कैसा परिणाम देगा

स्वास्थ्य

साल 2018 में आपको जोड़ों में दर्द, आँखों में दिक्कत और पेट में संक्रमण के कारण समस्या हो सकती है। जनवरी से मार्च तक की अवधि में आपको विशेष सावधान रहने की ज़रूरत है। मार्च के बाद आपकी सेहत संबंधी दिक्क़तें दूर होंगी, हालाँकि काम के दबाव के कारण आप थोड़े क्रोधित हो सकते हैं। मार्च के बाद आप ऊर्ज़ा से भर जाएँगे और तरोताज़ा महसूस करेगे।

suman

suman

Next Story