×

इस बार जन्माष्टमी पर जरूर करें ये काम, देखिएगा कैसे दूर होगा धन का अभाव

suman
Published on: 27 Aug 2018 8:18 AM GMT
इस बार जन्माष्टमी पर जरूर करें ये काम, देखिएगा कैसे दूर होगा धन का अभाव
X

जयपुर: भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि पर श्री कृष्ण जन्माष्टमी मनाया जाता है। इस दिन भगवान विष्णु के आठवें अवतार श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव मनाया जाता है। इसलिए इस त्यौहार को कृष्ण जनमाष्टमी के नाम से जाता है। इस बार यह त्योहार 2 सितम्बर (रविवार) से प्रारंभ हो रहा है जो कि अगले दिन 3 सितंबर तक चलेगा। विष्णु के अवतार श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव होने के कारण यह दिन अत्यंत शुभ माना जाता है। इसलिए ऐसी मान्यता है कि इसदिन किए गए शास्त्रीय उपाय कई गुणा अधिक फलदायी भी होते हैं और शुभ समय होने के कारण परिणाम भी अवश्य देते हैं। जन्माष्टमी पर हम लक्ष्मी-कृष्ण से जुड़े ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं।जिन्हें यदि कृष्ण जन्माष्टमी पर कर लेंगे तो धन की कमी तो दूर होगी.....

शंख जमाष्टमी पर भगवान कृष्ण के नंदलाल स्वरूप का शंख में दूध डालकर अभिषेक करें। इसके बाद मां लक्ष्मी का भी पूजन करें। दोनों की कृपा से आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा।

फल और अनाज कृष्ण जन्माष्टमी के दिन गरीबों में या फिर किसी धार्मिक स्थल पर जाकर फल और अनाज दान करें। यदि दान की सही मात्रा जानना चाहते हैं तो किसी ज्योतिषी से कुंडली के स्थिति के अनुसार इसे जान लें, अन्यथा मन मुताबिक किसी भी मात्रा में दान करना भी शुभ ही होगा।

ऐसे लोग समाज में होते हैं अपमानित, रखें इन बातों का ख्याल नहीं आप भी झेलेंगे

सिक्का जन्माष्टमी के पर्व पर जब कृष्ण पूजन करें तो उस समय कुछ सिक्के पूजा स्थल पर रख दें और उसके बाद पूजा करें। पूजा समाप्त होते ही इन सिक्कों को अपने पर्स में रख दें। ऐसा करने से लक्ष्मी जी का आशीर्वाद प्राप्त होगा।

धन कौड़ी कौड़ियां लक्ष्मी मां को पसंद हैं ऐसा माना जाता है, जन्माष्टमी पर कृष्ण पूजन करते समय पूजा स्थल पर पीले वस्त्र में कुल 11 कौड़ियां बांधकर रख दे। कृष्णजी के साथ लक्ष्मी मां का भी पूजन करें और पूजा समाप्त होने के बाद इसे पीली पोटली को धन की तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से धन से जुड़ी हर समस्या का खात्मा होगा।

दीया जन्माष्टमी की शाम तुलसी के पौधे पर लाल चुनरी ओढ़ाएं और साथ ही एक दीया भी जला दें। इसके पश्चात् वहीं बैठकर मंत्र “ॐ वासुदेवाय नम:” का 2 माला जाप करें। आपकी धन से जुड़ी समस्याएं दूर होंगी।

suman

suman

Next Story