×

फ्रांस में लव बर्ड्स अब नहीं लगा सकते LOCK, पर खुलेआम कर सकते हैं लिपलॉक

suman
Published on: 6 Sep 2016 6:53 AM GMT
फ्रांस में लव बर्ड्स अब नहीं लगा सकते LOCK, पर खुलेआम कर सकते हैं लिपलॉक
X

पेरिस: दुनिया भर के लव बर्ड्स का ठिकाना फ्रांस की राजधानी पेरिस शहर सिरीन सीन नदीके किनारे बसा है। नदी पर बने पुलों पर आने वाले जोड़े अपने प्यार के इजहार के लिए लॉक लगाते हैं, लेकिन अब शहर में इसकी जगह लिप-लॉक वाले प्यार के इजहार को ज्यादा दी जाने लगी है। यहां आने वाले जोड़े पुलों पर लॉक लगाकर प्यार बयां तो नहीं कर सकते, लेकिन हां खुलेआम लिपलॉक कर सकते हैं।

befikre

परंपरा के नाम पर बर्बाद हो रहे हैं पुल

वहां के प्रशासन का यह कहना है कि पुलों पर ताला लगाने की परंपरा पुलों को बर्बाद कर रही है और ये लव बर्डस का शहर इस परंपरा से बदहाली की स्थिति में जा रहा है और लिपलॉक के नए ट्रेंड से इस पुरानी परंपरा का अंत निश्चित है।

kklfg'

प्यार के इजहार का अपनाएं अगल तरीका

न्यूज एजेंसी एफे के अनुसार, चाहे फ्रांस हो या ब्रिटेन वहां की सरकार लव लॉक पर अब लगाम लगाने के लिए प्रयासरत है। और टूरिस्टों से प्यार का इजहार के लिए अब दूसरे हथकंडे अपनाने को कहा जा रहा है।

PERISH

विरासत को बचाने की पहल शुरू

पेरिस नगर प्रशासन का मानना है कि इस रोमांटिक शहर को खासकर सेनी नदी और उस पर बने पुल के आसपास का इलाका की विरासत को बचाने के लिए इस तरह की पहल की बहुत जरूरत है। इस अभियान में सीन नदी पर बने सबसे पुराने पुल पोंट न्यूफ पर सबसे ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है।

parish

यह भी पढ़ें...OMG: यहां लड़कों का होता है शिकार,लड़कियां उनसे करती हैं जबरन प्यार

लॉक की वजह से ढ़हे पुल

यहां का एक पोंट न्यूफ पर बना पुल लव लॉक की वजह से ढह गया तो साल 2014 में पोंट डि आर्ट्स के पुल को बाड़ लगाकर बचाया गया। बाद में पेरिस प्रशासन ने 70 टन वजन के तालों को पुल से हटवाया। वहां तक टूरिस्ट ना पहुंच पाएं इसके लिए कांच की दीवारों का इस्तेमाल किया गया।

parish-lock

कब से शुरू हुआ था चलन

पुलों पर ताले लगाने की शुरुआत चाहे जब हुई हो पर इसका चलन नोबेल आई वांट यू से शुरु हुआ है। इसके कैरेक्टर फ्रेडिको मोक्सिया ने अपने प्यार के इजहार में रोम के पुल में ताला लगाया था। तभी से दुनिया के कोने-कोने से आने वाले लव बर्डस के लिए पुलों पर ताला लगाकर अपने प्यार का इजहार करना ट्रेंड बन गया।

suman

suman

Next Story