×

किचन के काम को ऐसे बनाएं आसान, मेहमान आए तब भी ना होंगे परेशान

suman
Published on: 27 Jun 2018 5:00 AM GMT
किचन के काम को ऐसे बनाएं आसान, मेहमान आए तब भी ना होंगे परेशान
X

जयपुर:गर्मियों की छुट्टियों का समय चल रहा हैं और इन दिनों में लोग एक-दुसरे के घर मेहमान बनकर आते-जाते रहते हैं। अगर ऐसे समय में आपके घर पर भी कोई मेहमान आते हैं तो आप चाहती है कि किस तरह से कुकिंग आसान हो जाए और आप मेहमानों के साथ ज्यादा समय बिता सकें। इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आये हैं कुछ ऐसे प्री-कुकिंग आइडियाज़ जो आपके किचन के काम को आसान बनाएंगे।

* यदि आप टमाटर की प्यूरी का ज्यादा दिनों तक इस्तेमाल करना चाहती हैं तो इसके लिए आप टमाटरों को मिक्सी में ब्लेंड करके डीप फ्रीज करके रख दें। ऐसे में आपकी टमाटर की प्यूरी लंबे समय तक चलेगी। इसी प्रकार से आप पालक को ब्लेंड करके डीप फ्रीज करके रख दें। इससे आप कभी भी पालक पनीर बनाकर अपने मेहमानों को खिला सकती हैं।

* आप यदि फलाहार बनाना चाहती हैं तो आप पहले ही मूंगफली के दाने निकाल कर रख लें या उनको पीस कर रख लें। इससे फलाहार बनाते समय आपका टाइम बचेगा। आप आलू को उबालकर ठंडा कर लें तथा अपने फ्रीज में रख दें। ऐसा करने पर आप इन आलुओं को कभी भी यूज कर सकती हैं। इससे भी आपका समय बचता है।

छुहारे के ये फायदे सुन हैरान रह जाएंगे आप, जानें यहां

* आप कटी हुई सब्जियों तथा सलाद को ज्यादा समय तक चलाना चाहती हैं तब आप उनको क्लिगं फ़िल्म से ढक कर रख दें तथा नमक न डालें। ऐसा करने पर वे कई दिन तक चलेगी।

यदि आप दलिया बनाना चाहती हैं तब आप उसको पहले ही भून कर रख लें। ऐसा करने से दलिया बनाते समय आपका समय बचता है।

* सब्जियां यदि ज्यादा समय तक चलाना चाहती हैं तब आप उनको पहले धोएं फिर साफ़ कपड़े की सहायता से पोछे तथा उसके बाद में पालीथीन में करके फ्रीज में रखें। ऐसा करने पर आपकी सब्जियां ज्यादा समय तक चल सकेंगी।

* मेहमानों को यदि सेब खिलाना चाहती हैं तो उनको काट कर उन पर नींबू का रस डाल दें। ऐसा करने पर काफी समय तक उनका रंग नहीं बदल पाता है।

* आप मेहमानों के लिए केक तथा श्रीखंड पहले से बनाकर फ्रीज में रख सकती हैं। यह कई दिन तक ख़राब नहीं होते हैं। इन प्री-कुकिंग आइडियाज़ को अपनाकर आप अपने मेहमानों की खातिरदारी अच्छे से कर सकती हैं।

suman

suman

Next Story