×

इस दीवाली घर के मेन गेट पर बनाए ये चिन्ह, दूर होंगे तमाम दुख

By
Published on: 11 Oct 2017 7:27 AM GMT
इस दीवाली घर के मेन गेट पर बनाए ये चिन्ह, दूर होंगे तमाम दुख
X

सहारनपुर: दीवाली को लेकर आप सभी लोग उत्साहित नजर आ रहे होंगे। अपने अपने तरीके से दीवाली की तैयारी भी प्रारंभ कर दी होगी। यदि आपके घर परिवार में किसी भी तरह की परेशानी है तो इस दीवाली आपकी इस समस्या का समाधान आप स्वयं कर सकेंगे। इस दीवाली पर आपको अपने घर के मेन गेट पर ये दो चिन्ह बनाने होंगे, जिसके बाद आपके घर से दुख और बीमारियां स्वतः ही दूर हो जाएंगी।

यह भी पढ़ें: अगर इन आसान टिप्स से करेंगी दीवाली पर घर की सफाई, लक्ष्मी का रहेगा सदैव वास

सहारनपुर के श्री बालाजी धाम के संस्थापक गुरू श्री अतुल जोशी जी के अनुसार वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि आप किसी नए या अनजान घर में नवजात बच्चे को लेकर जाएं और वह बच्चा घर के अंदर जाते ही रोने लगता है, तो समझ जाएं कि घर में वास्तु दोष है। जिस घर में वास्ते दोष होता है, उस घर में तमाम तरह की परेशानियां उस घर में रहने वाले परिवार के सभी सदस्यों को घेरने लगती है। मसलन परिवार के सदस्य बीमार रहने लगते हैं अथवा घर के मुखिया के आय के साधनों में कमी आने लगती है और धन का अभाव भी रहने लगता है।

यह भी पढ़ें: कुछ बातों का रखना होगा प्रेग्नेंट लेडी को दीवाली पर ध्यान, नहीं तो होगा नुकसान

इस दीवाली पर आप अपने घर के वास्तु दोष को दूर कर अपने घर परिवार को खुशियों से भर सकते है।

मुख्य द्वार की दिशा और रंग का खास ख्याल रखना चाहिए क्योंकि इसी दिशा से घर में अच्छी या बुरी ऊर्जा का प्रवेश होता है। इसलिए ख्याल रहे कि यह दरवाजा सही दिशा में बना हो ताकि घर में खुशियां ही आ सकें।

यह भी पढ़ें: दीवाली से पहले योगी सरकार ने दी किसानों को बड़ी खुशखबरी

अगर आपको लगे कि घर या ऑफिस में किसी प्रकार का कोई वास्तु दोष है तो प्रवेश द्वार पर दोनों तरफ ॐ या स्वास्तिक का चिह्न बनाएं। संभव हो तो ये चिह्न सिंदूर के प्रयोग से बनाएं अन्यथा आप बाजार से ॐ या स्वास्तिक चिह्न के स्टीकर लाकर भी चिपका सकते हैं।

यह भी पढ़ें: दीवाली सफाई में निकले जो घर से कबाड़, यूं बनाएं उससे नया डेकोरेटिव सामान

इन दो चिह्नों को वास्तु विज्ञान के अनुसार पवित्र माना गया है। इनकी उपस्थिति में नकारात्मक ऊर्जा पास नहीं आती और दूर से ही अपना रास्ता बदल लेती है। इसके अलावा एक और बात का ध्यन रखें, जब भी घर का प्रवेश द्वार बनवाएं तो वह अंदर की ओर ही खुलना चाहिए। बाहर की ओर खुलने वाला दरवाजा खुलते ही अपने साथ खुशियों को बाहर ले जाता है।

Next Story