×

मंगल दोष का समय रहते कर ले उपाय, नहीं तो जीवनभर झेलेंगे परिणाम

suman
Published on: 9 Oct 2018 2:15 AM GMT
मंगल दोष का समय रहते कर ले उपाय, नहीं तो जीवनभर झेलेंगे परिणाम
X

जयपुर:मंगल दोष मंगल ग्रह के कारण जातक की कुण्डली में लगता है। लोग मांगलिक दोष को बुरा मानते है लेकिन ऐसा नहीं है। मंगल दोष शुभ और अशुभ दोनों प्रकार के फल मनुष्य को देता है। अक्सर माता-पिता अपने बच्चों के मांगलिक दोष की वजह से उनके विवाह की चिंता करते है। कई लोगों अपने मांगलिक होने के बारे में पता भी नहीं होता जिसके कारण उनको जीवन में अनेकों कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है।

मंगल दोष पति-पत्नी, पिता और भाई के सुख में कमी रहती है। शादी का रिश्ता पक्का नहीं होती है। विवाह में देरी होगी। शादी के रिश्तों में अनेकों प्रकार से अड़चनों का सामना करना पड़ेगा। शादी होने पर भी पति-पत्नी में तनाव की स्थिति बनी रहेगी। मंगल दोष से प्रभावित दंपति शादी के बाद भी एक-दूसरे का सम्मान नहीं करते है। जिनका मंगल विवाह दोष उत्पन्न करता है उनके सिर में दर्द रहता है।

इस शक्तिपीठ में त्रेतायुग से जल रही है लौ, देवी का है नेपाल से भी संबंध

मंगल दोष के लक्षण यदि किसी की कुण्डली में मंगल पहले, दूसरे, चौथे, सांतवें, आठवें या बारहवें भाव में हो तो ऐसा व्यक्ति मांगलिक होता है। यदि मंगल सातवें या आठवें भाव को प्रभावित करें तो जातक को मंगल दोष लगता है। मंगल दोष के लक्षण हस्तरेखा के अनुसार-जीवन रेखा और मस्तिष्क रेखा की शुरुआत में फासला हो तो ऐसा व्यक्ति मंगल दोष से प्रभावित होता है।

अंगुठे और तर्जनी उंगली से यदि कई सारी रेखाएं निकलकर जीवन रेखा को काटती हो तो जातक को मांगलिक माना जाता है। कनिष्ठा उंगली के नीचे विद्यमान विवाह रेखाओं को यदि कोई गाढ़ी रेखा काटती हो तो मंगल दोष का प्रभाव माना जाएगा। विवाह रेखा लम्बी निकलकर अगर कलाई की ओर झुकती हो तो ऐसे व्यक्ति को विवाह से बहुत अधिक अपेक्षाएं नहीं रखनी चाहिए। जातक पर मंगल दोष का प्रभाव बहुत अधिक होता है।

उपाय- ॐ अं अंगारकाय नमः का जप हमेशा करें। क्रोध पर नियंत्रण रखें। लाल मिर्च का सेवन करना छोड़ दें। तांबे का छल्ला अनामिका उंगली में पहनें। गण मिलाए बिना विवाह न करें। पति-पत्नी के उचित गण मिलने से मंगल का प्रभाव कम हो जाता है। एक मटका लेकर उसमें पांच ईट डालकर निर्जल जगह पर उसे दबा दें। ऐसा हर दो महीने में करें लाभ होगा। भतीजे-भतीजी, मां और संतों की सेवा करें। चांदी की ठोस गोली मंगलवार को गले में धारण करें। पूजाघर, आश्रम या मजदूर का घर बनवाने के लिए ईटों का दान करें। अकेले रहने से बचें।

suman

suman

Next Story